26 टियर-2 शहर नए दौर के आईटी हब बनकर उभर रहे

परिपक्व आईटी केंद्रों की तुलना में टियर-2 शहरों में प्रतिभा की लागत लगभग 25%-30% कम हैं। परिपक्व हब की तुलना में नए शहरों में रियल एस्टेट किराये में भी 50% की बचत होती है। लागत बचत के साथ ये उभरते टियर 2 शहर वैश्विक डिजिटल प्रतिभा केंद्र के रूप में भारत के विकास में योगदान देने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

Aug 31, 2023 - 14:20
 0  189
26 टियर-2 शहर नए दौर के आईटी हब बनकर उभर रहे
इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली। (आरएनआई) नैसकॉम और डेलॉय इंडिया की एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि बुनियादी ढांचे के विकास, कौशल, स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र और सरकारी पहलों से प्रेरित, 26 टियर-2 शहर प्रौद्योगिकी केंद्रों की अगली लहर के रूप में उभर रहे हैं। इनमें चंडीगढ़, जयपुर, लखनऊ, भोपाल, रांची, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, विजयवाड़ा, मदुरै, त्रिची, कोयम्बटूर, मैसुरू और कोच्चि जैसे शहर शामिल हैं।
परिपक्व आईटी केंद्रों की तुलना में टियर-2 शहरों में प्रतिभा की लागत लगभग 25%-30% कम हैं। परिपक्व हब की तुलना में नए शहरों में रियल एस्टेट किराये में भी 50% की बचत होती है। लागत बचत के साथ ये उभरते टियर-2 शहर वैश्विक डिजिटल प्रतिभा केंद्र के रूप में भारत के विकास में योगदान देने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। वर्तमान में, भारत की 11% से 15% तकनीकी प्रतिभाएं टियर -2 और टियर-3 शहरों में रहती हैं और जैसे-जैसे काम का विकेंद्रीकरण गति पकड़ता है, उभरते शहरों में लोगों के लिए कई नए अवसर खुलते हैं, रिपोर्ट में कहा गया है। इंजीनियरिंग, कला और विज्ञान में भारत के 60% स्नातक छोटे शहरों में हैं, जैसा कि रिपोर्ट में कहा गया है।
140 से अधिक वैश्विक क्षमता केंद्रों Global Capability Centres (GCCs) को पहले ही इन स्थानों पर एक ठिकाना मिल गया है, जो इन स्थानों में वैश्विक उद्यमों की बढ़ती रुचि को उजागर करता है।लागत लाभ से परे हटकर टियर-2 शहर नवाचार के लिए भी प्रजनन स्थल बन गए हैं। देश के कुल स्टार्टअप (7,000 से अधिक) में से लगभग 39% इन उभरते टियर-2 शहरों में काम करते हैं, जो डीप टेक से लेकर बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट (बीपीएम) तक के उद्योगों में फैले हुए हैं।
अतीत में बड़े शहरों पर ध्यान केंद्रित किया जाता था, लेकिन महामारी के बाद के दौर में देश भर में काम का उल्लेखनीय विकेंद्रीकरण देखा गया। ये स्थान जो वर्तमान में 10-15 प्रतिशत तकनीकी प्रतिभा के लिए जिम्मेदार हैं, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के तहत सहायता पाक आशाजनक विकास के लिए सक्षम हैं। अगर आप उनकी मदद करते हैं तो तो वे आएंगे।
नैसकॉम में जीसीसी और बीपीएम की प्रमुख सुकन्या रॉय के अनुसार ये केंद्र कंपनियों को नई और कुशल प्रतिभा तक पहुंच, लागत प्रभावी संचालन और मजबूत बुनियादी ढांचा के रूप में लाभ का एक आकर्षक मिश्रण प्रदान करते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211