इंदौर के बाद गुना में भी बड़े हादसे का इंतजार, गुना प्रशासन और नपा कागजी कार्यवाही में व्यस्त?

Apr 2, 2023 - 22:55
Apr 2, 2023 - 22:55
 0  6.2k
इंदौर के बाद गुना में भी बड़े हादसे का इंतजार, गुना प्रशासन और नपा कागजी कार्यवाही में व्यस्त?

गुना। ये फोटो गुना के सुगन चौराहे पर स्थित विजयवर्गीय कॉम्प्लेक्स का। इस बिल्डिंग को पीडब्ल्यूडी ने असुरक्षित घोषित कर दिया है। 22 मई 2022 को इसकी छत का एक हिस्सा गिर गया था। इसके बाद 18 जून 2022 को नगरपालिका ने यहां के सभी दुकानदारों को नोटिस देकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया।

नोटिस में लिखा कि विजयवर्गीय कॉम्पलेक्स की छत व भवन की स्थिति बहुत ज्यादा जर्जर हो चुकी है, इसके किसी भी वक्त क्षतिग्रस्त होने की सम्भावना है। हाल ही में वर्षा ऋतु का मौसम प्रारंभ हो चुका है, ऐसी स्थिति में किसी प्रकार की घटना दुर्घटना एवं जन हानि होने की आशंका है, इसलिए आप जल्दी से जल्दी अपनी दुकानों को रिक्त कर दें। 

अन्यथा की स्थिति में इससे होने वाली हानि की जिम्मेदारी नगर पालिका परिषद् गुना की नहीं होगी। इसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे। ऐसा न करने की स्थिति में आपके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। इसके बाद भी न तो इस भवन को खाली किया गया न खाली कराया गया और न ही किसी पर किसी ने कोई वैधानिक कार्यवाही की गई। 

कार्यवाही की यही खानापूर्ति इंदौर में भी की गई थी। बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर को लेकर भी नगरनिगम ने नोटिस जारी कर अपनी जिम्मेदारी टालने की कोशिश की थी और मंदिर प्रशासन ने भी उस नोटिस को रद्दी की टोकरी में डाल दिया था। परिणाम ये हुआ कि हादसे में 36 मौतें हुई। नगरनिगम की किरकिरी हुई और मंदिर के अध्यक्ष पर एफआईआर भी हो गई।

विजयवर्गीय कॉम्प्लेक्स के मामले में निर्दोषों की बली चढ़ने के पहले ही कोई ठोस ले निर्णय लिया जाना चाहिए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211