मैक्युलर डीजेनेरेशन जानते है डॉ सुमित्रा भाग ३

Jun 3, 2023 - 09:00
 0  243
मैक्युलर डीजेनेरेशन जानते है डॉ सुमित्रा भाग ३

मैक्युलर डीजेनेरेशन या एआरएमडी में, दृश्य क्षेत्र के केंद्र में दृष्टि धुंधली हो जाती है। तथ्य यह है कि यह एक धीमी प्रक्रिया है जो वृद्ध व्यक्तियों को प्रभावित करती है, और यदि व्यक्ति की जीवन शैली को बदलने के लिए कुछ नहीं किया जाता है, तो यह लगातार बदतर होता जाता है।
अध्ययनों से पता चला है कि उच्च रक्तचाप, मधुमेह और धमनियों के बंद होने या सख्त होने की स्थिति वाले व्यक्तियों में एआरएमडी अधिक होती है। 

एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर अपनी रक्त वाहिकाओं और जोड़ों को हुए नुकसान को रोकने या ठीक करने से एआरएमडी जैसी आंखों की स्थिति में सुधार की उम्मीद की जा सकती है। 

रोजाना सब्जियों और फलों की पांच से छह सर्विंग खाने, सप्ताह में कई बार एरोबिक व्यायाम करने और रोजाना किसी न किसी रूप में केंद्रित विश्राम तकनीक का उपयोग करे। धूम्रपान और शराब का अधिक मात्रा में सेवन वर्जित है।  

मैक्युलर डीजेनेरेशन के शुरुआती चेतावनी संकेत

दृष्टि गंभीर रूप से बिगड़ने से बहुत पहले, अधिकांश लोगों को कुछ चेतावनी होती है कि उनकी आंखें कम प्रभावी ढंग से काम करती हैं। 
१।  नज़दीकी काम करते समय धुंधली दृष्टि। 
२। सीधी रेखाएँ लहरदार के रूप में  देखना। 
३। हलके रंग देखने में परेशानी। 
४। बहुत से लोगो की दृष्टि में कमी आती है क्योंकि वे चीजों को सीधे देखते हैं, जैसे अखबारी कागज या चेहरे। 
५।  प्रकाश के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता। 
६।   रात्रि में दृस्टि और छिन्न होती है। 
७।  जब हम रौशनी से अँधेरे में जाते है तो आंखे एडजस्ट हो जाती है , ये एडजस्टमेंट मैक्युलर डीजेनेरेशन में बहुत धीमा होता है। 

जैसे ही दृष्टि में गिरावट के संकेत मिले तुरंत एक योग्य नेत्र चिकित्सक द्वारा जांच कराये।

क्या मैक्युलर डीजेनेरेशन से पूर्ण अंधापन हो सकता है ?

मैक्युलर डीजेनेरेशन विरले ही संपूर्ण दृष्टिहीनता की ओर ले जाता है। इसके बजाय, बिगड़ते लक्षणों में केंद्रीय दृष्टि का नुकसान और चीजों को सीधे आगे देखने की कम क्षमता शामिल है। घड़ी को पढ़ना या चेहरे को पहचानना अधिक से अधिक कठिन हो जाता है। 

मैक्युलर डीजेनेरेशन का व्यक्ति जीवन यापन कैसे करते है ?
एआरएमडी वाले लोग अपनी परिधीय दृष्टि पर अधिक से अधिक भरोसा करने लगे हैं। कभी-कभी, शुरुआती चरणों में, दृष्टि में छेद (स्कॉटोमा) या ऐसे क्षेत्र होते हैं जहां कुछ भी नहीं देख सकते हैं। 

मैक्युलर डीजेनेरेशन और अंधापन 
मैक्युलर डीजेनेरेशन वाले अधिकांश लोगों को कानूनी रूप से नेत्रहीन घोषित कर दिया जाता है और अंततः वे ड्राइव करने में असमर्थ हो जाते हैं।

मैक्युलर डीजेनेरेशन से जुडी शिक्षा क्यों महत्वपूर्ण है 

लोगो को इन शुरुआती लक्षणों से अवगत होना चाहिए। हालांकि, मेरा मानना ​​है कि जो लोग इनमें से किसी को भी नोटिस करते हैं उनकी दृष्टि में परिवर्तन उन्हें उलटने के लिए कदम उठाने लगते हैं, वे अपनी आँखों की क्षति को रोकने और सामान्य या निकट सामान्य दृष्टि बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं। एआरएमडी, अधिकांश अपक्षयी प्रक्रियाओं की तरह, विकसित होने में लंबा समय लेता है। लोगों को लग सकता है कि यह अचानक आया, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि एक दिन वे ठीक थे और अगले दिन उन्हें निदान मिला जहां उन्हें डर था कि वे अंधे हो सकते हैं। ऐसा नहीं होता है। एआरएमडी एक धीमी गति से बढ़ने वाली बीमारी है जो किसी भी लक्षण को पेश करने से पहले वर्षों तक विकसित हो सकती है। जिस किसी को भी उनके नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा बताया गया है कि उनके पास इनमें से कोई भी लक्षण है, तो अच्छा होगा कि वे अपनी बीमारी को उलटने और आंखों के स्वास्थ्य के उच्चतम संभव स्तर को बनाए रखने के लिए तुरंत अपने खान पान पर ध्यान देवे। अगले अंक में मैक्युलर डीजेनेरेशन से जुडी और कुछ जरुरी बातें होंगी।  आपके भी कोई सवाल हो मैक्युलर डीजेनेरेशन को ले कर जिसके जवाब आप आने वाले अंको में पढ़ना चाहते हो तो मेल करे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211