गोल्डन ग्लोब में ‘आरआरआर’ ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार जीता, ‘पिक्चर नॉन इंग्लिश’ श्रेणी में चूकी

फिल्मकार एस. एस. राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ ने पहली बार 2023 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में अपने लोकप्रिय गीत ‘नाटु नाटु’ के लिए सर्वश्रेष्ठ ‘ओरिजिनल सॉन्ग-मोशन पिक्चर’ श्रेणी का पुरस्कार अपने नाम कर लिया है। हालांकि सर्वश्रेष्ठ ‘पिक्चर नॉन इंग्लिश’ श्रेणी में उसे अर्जेंटीना की ‘अर्जेंटीना 1985’ ने मात दी।

Jan 11, 2023 - 22:45
 0  378
गोल्डन ग्लोब में ‘आरआरआर’ ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार जीता, ‘पिक्चर नॉन इंग्लिश’ श्रेणी में चूकी
एम. एम. कीरावानी

लॉस एंजिलिस (अमेरिका), 11 जनवरी 2023, (आरएनआई)। फिल्मकार एस. एस. राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ ने पहली बार 2023 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में अपने लोकप्रिय गीत ‘नाटु नाटु’ के लिए सर्वश्रेष्ठ ‘ओरिजिनल सॉन्ग-मोशन पिक्चर’ श्रेणी का पुरस्कार अपने नाम कर लिया है। हालांकि सर्वश्रेष्ठ ‘पिक्चर नॉन इंग्लिश’ श्रेणी में उसे अर्जेंटीना की ‘अर्जेंटीना 1985’ ने मात दी।

इस श्रेणी में ‘नाटु नाटु’ ने टेलर स्विफ्ट के गीत ‘कैरोलिना’, ग्रेगोरी मान के ‘चाओ पापा’, लेडी गागा के ‘होल्ड माय हैंड’, फिल्म ‘ब्लैक पैंथर:वकांडा फॉरएवर’ के गीत ‘लिफ्ट मी अप’ को मात दी।

तेलुगु गीत ‘नाटु नाटु’ के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और इसे काल भैरव और राहुल सिप्लिगुंज ने स्वर दिया है। ‘नाटु नाटु’ का मतलब ‘नाचना’ है।

गीत ‘नाटु नाटु’ ने 14 अन्य गीत के साथ सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में 95वें अकादमी पुरस्कार की ‘शॉर्टलिस्ट’ में भी जगह बनाई है। अंतिम नामांकन की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी।

कीरावानी ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए राजामौली का शुक्रिया अदा किया।

उन्होंने कहा, ‘‘पुरस्कार स्वीकार करते हुए इसका हकदार किसी और को बताना एक पुरानी प्रथा रही है। मैंने सोचा कि मुझे जब पुरस्कार मिलेगा तो मैं ऐसा नहीं करूंगा लेकिन माफी चाहता हूं कि मैं वहीं प्रथा दोहराने जा रहा हूं क्योंकि मैं सच में ऐसा मानता हूं।’’

कीरावनी ने कहा, ‘‘यह पुरस्कार मेरे भाई और फिल्म के निर्देशक एस. एस. राजामौली के नजरिए को समर्पित है। मेरे काम पर निरंतर भरोसा करने और सहयोग के लिए मैं आपका शुक्रिया अदा करता हूं।’’

संगीतकार ने कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित, गीतकार चंद्रबोस और गायक सिप्लिगुंज और भैरव को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने अभिनेता एन. टी. रामाराव जूनियर और राम चरण का गाने में पूरे जोश के साथ नृत्य करने के लिए उनका भी शुक्रिया अदा किया।

फिल्म ‘आरआरआर’ को सर्वश्रेष्ठ ‘पिक्चर नॉन इंग्लिश’ श्रेणी में भी जीत की उम्मीद थी, हालांकि उसे अर्जेंटीना की ‘अर्जेंटीना 1985’ ने मात दी।

इस श्रेणी में कोरियन रोमांटिक मिस्ट्री फिल्म ‘डिसीज़न टू लीव’, जर्मनी की फिल्म ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ और फ्रेंच-डच फिल्म ‘क्लोज़’ भी नामित थी।

इससे पहले, फिल्म ‘आरआरआर’ के कलाकार राम चरण, जूनियर एनटीआर और निर्देशक एस.एस. राजामौली ने 2023 गोल्डन ग्लोब्स के ‘रेड कार्पेट’ पर शानदार एंट्री की थी। राम चरण और राजामौली काले रंग की भारतीय पोशाक, जबकि जूनियर एनटीआर एक काले रंग का ‘टक्सीडो’ (सूट) पहने नजर आए।

राम चरण ने ‘रेड कार्पेट’ पर कहा था कि गोल्डन ग्लोब्स में दो श्रेणियों में नामांकन मिलना एक ख्वाब जैसा है।

उन्होंने ‘द हॉलीवुड रिपोर्टर’ से कहा, ‘‘ मेरे पास पूरी टीम की मेहनत को बयां करने के लिए शब्द नहीं है। दक्षिण भारत से फिल्म के इस मक्का तक पहुंचना और सराहना मिलना....यह सब आपको और बेहतर फिल्में करने के लिए प्रेरित करता है।’’

राम चरण ने कहा कि वह भविष्य में हॉलीवुड के बेहतरीन निर्देशकों के साथ भी जरूर काम करना चाहेंगे।

जूनियर एनटीआर ने कहा कि ‘आरआरआर’ के इतने सफल होने की उम्मीद नहीं की थी।

उन्होंने पत्रिका ‘वैराएटी’ से कहा, ‘‘ राजमौली की अभी तक की फिल्मों को देखते हुए हमें यकीनन लगा था कि हमारे पास एक विजेता है, लेकिन यह उससे कहीं अधिक है। जापान और आज अमेरिका, इसकी उम्मीद नहीं की थी।’’

फिल्म को ‘क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड्स’ में सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, विदेशी की सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ गीत (नाटु नाटु) और सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट सहित पांच श्रेणी में नामित किया गया था। फिल्म को पिछले सप्ताह बाफ्टा की ‘नॉट इन इंग्लिश लैंग्वेज़’ श्रेणी की ‘लॉन्ग लिस्ट’ में भी शामिल किया गया था।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211