जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत कुम्हरुआ विकास खंड जलालाबाद में जनचौपाल लगा कर सुनी समस्याए

Aug 5, 2023 - 19:10
Aug 5, 2023 - 19:09
 0  243
जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत कुम्हरुआ विकास खंड जलालाबाद  में जनचौपाल लगा कर सुनी समस्याए

शाहजहाँपुर (आर एन आई) जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह ने विकास खण्ड जलालाबाद के ग्राम कुम्हरुआ में जनचौपाल लगाकर ग्रामीणों को शासन द्वारा संचालित विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं की जानकारी दी।जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव व लेखपाल को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ जनता को मिले, यह सुनिश्चित किया जाये। शासन द्वारा संचालित योजनओं का प्रचार प्रसार किये जाने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये। उन्होने ग्रामीणों को संस्थागत प्रसव हेतु प्रेरित करते हुये बताया कि संस्थागत प्रसव अधिक सुरिक्षत होता है तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सहित अन्य कई योजनाओं का लाभ संस्थागत प्रसव एवं नियमित टीकाकरण कराने से प्राप्त हो सकता है। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की शिकायत पर गांव में विद्युत व्यवस्था को सही करने के निर्देश सबंधित अधिकारी को दिए, जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी को बिजली सही किए बिना न जाने की हिदायत दी। उन्होंने गांव में राशन वितरण, विद्यालय में पढ़ाई एवं मिड डे मील, ड्रेस की राशि का खाते में अंतरण, एएनएम/आशा के कार्यों आदि के संबंध में ग्रामीणों से फीडबैक लिया। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के विषय में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए पात्रों के प्रस्ताव तत्काल तैयार कराए जाने के निर्देश भी दिए। 
चौपाल के दौरान पुलिस अधीक्षक ने मिशन शक्ति कक्ष के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु गांव में स्थित पंचायत भवन में मिशन शक्ति कक्ष स्थापित किया गया है, जिसमे रोस्टर के अनुसार महिला बीट पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जाएगी है। यदि किसी महिला को किसी भी प्रकार की समस्या है या थाना जाने में असमर्थ है तो गांव के पंचायत भवन में आने वाली विशेष महिला बीट पुलिस अधिकारियों को अवगत कराए उनका निस्तारण तथा तत्काल प्रभाव से विधिक कार्यवाही की जाएगी। इसके अतिरिक्त इनसे अन्य सूचनाएं भी साझा की जा सकती है, जिस पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी। सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जायेगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान उप जिला अधिकारी जलालाबाद श्री रवीन्द्र कुमार, डीएफओ श्री प्रखर गुप्ता, पुलिस क्षेत्राधिकारी, जिला विकास अधिकारी श्री पवन कुमार सिंह, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. श्री अवधेश राम, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री घनश्याम सागर, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211