मीडिया की समस्याओं पर आईजेयू के अधिवेशन में मंथन

23 मार्च को पत्रकारिता सुरक्षा दिवस मनाने का संकल्प

Mar 22, 2023 - 00:25
Mar 22, 2023 - 00:25
 0  675
मीडिया की समस्याओं पर आईजेयू के अधिवेशन में मंथन
मीडिया की समस्याओं पर आईजेयू के अधिवेशन में मंथन

चंडीगढ़ (आरएनआई)। इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन (आईजेयू) की राष्ट्रीय कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक चंडीगढ़ के किसान भवन में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता आईजेयू अध्यक्ष के. श्रीनिवास रेड्डी ने तथा संचालन राष्ट्रीय महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू ने किया। आईजेयू ने देश के विभिन्न राज्यों में अमर शहीद भगत सिंह की पुण्यतिथि पर पत्रकारिता सुरक्षा दिवस मनाने का संकल्प लिया, जिसका सभी राज्यों से पहुंचे प्रतिनिधियों ने समर्थन किया, जबकि श्रमजीवी पत्रकार यूनियन ने उत्तर प्रदेश में 23 मार्च से पत्रकारिता सुरक्षा सप्ताह चलाने का ऐलान किया।
सम्मेलन के प्रथम दिवस मुख्य अतिथि पंजाब के सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री चेतन सिंह जौड़ेमाजरा ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है। एक अच्छे समाज के सृजन में मीडिया की अहम भूमिका होती है। मीडिया की पहली जिम्मेदारी बनती है कि वह समाज में चल रही असली गतिविधियों को जनता एवं सरकार के सामने प्रस्तुत करे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का प्रयोग सिर्फ अपने हित के लिए किया जा रहा है, इसलिए सोशल मीडिया की खबरों में वास्तविकता की कमी रहती है।
अगले सत्र में मुख्य अतिथि विधान सभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवा ने आईजेयू की स्मारिका का विमोचन करते हुए कहा कि खुशहाल समाज के निर्माण में पत्रकारों की भूमिका अहम होती है। श्री संधवा ने चुनौतियों का डटकर सामना करने के लिए पत्रकारों की सराहना की। राज्यसभा सांसद संत बलवीर सिंह सीचेवाल ने पत्रकारों की समस्याओं को राज्यसभा में उठाने का आश्वासन दिया।
सम्मेलन के दूसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कांग्रेस कोषाध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि देश में लोकतंत्र की मजबूती के लिए मीडिया की पूर्ण आजादी बहुत जरूरी है। कांग्रेस ने अपने शासन काल में मीडिया का सदैव हित रक्षण किया है, किन्तु देश की मौजुदा सरकार द्वारा मीडिया की स्वतंत्रता को कुचला जा रहा है। उन्होंने आईजेयू की प्रेस आयोग के गठन की मांग का समर्थन भी किया। कार्यक्रम को आईजेयू अध्यक्ष के. श्रीनिवास रेड्डी ने तथा संचालन राष्ट्रीय महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू, पूर्व अध्यक्ष एस एन सिन्हा, अमर देवुलापल्ली ने भी संबोधित किया।
आईजेयू के राष्ट्रीय मंच से देश के पत्रकारों को संबोधित करते हुए उ. प्र. श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष डा. राजेश त्रिवेदी एवं महामंत्री रमेश शंकर पांडेय ने यूपी के पत्रकारों की समस्याओं की चर्चा करते हुए अगले माह यूपी प्रदेश इकाई के पद ग्रहण समारोह में केंद्रीय नेतृत्व को आमंत्रित किया। 
आईजेयू के इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में उत्तराखंड के अध्यक्ष उमाशंकर प्रवीण मेहता, महामंत्री गिरीश पंत, कोषाध्यक्ष श्रीमती ललिता बलूनी, महाराष्ट्र अध्यक्ष श्रीनिवास गुंडारी, महामंत्री प्रमोद खराट, पांडिचेरी अध्यक्ष मति महाराजा, तमिलनाडु अध्यक्ष डी एस आर सुभाष, तेलंगाना के महामंत्री के. विराहत अली, बिहार के महामंत्री कमल कांत सहाय, पंजाब के अध्यक्ष बलवीर सिंह झंडू, उपाध्यक्ष जयसिंह छिब्बर, कोषाध्यक्ष बिन्दू सिंह सहित देश के 22 राज्यों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)