"वसुधैव कुटुम्बकम की भावना" पर सी-२० राष्ट्रीय सम्मेलन

डॉ सुमित्रा अग्रवाल 

Apr 21, 2023 - 22:11
 0  1.1k
"वसुधैव कुटुम्बकम की भावना" पर सी-२० राष्ट्रीय सम्मेलन

भारत के जी२०  प्रेसीडेंसी का विषय - "वसुधैव कुटुम्बकम" है  - महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है ये विषय अनंत सीमाओ के पार एकता, अखंडता और भाईचारे की ओर समस्त विश्व को अग्रसर करता है । 'वसुधैव कुटुम्बकम' अनिवार्य रूप से ब्रह्मांड के शाश्वत सत्य-एकता को दर्शाता है- 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य। वसुधैव कुटुम्बकम का विषय सभी जीवन के मूल्य की पुष्टि करता है - मानव, पशु, पौधे और सूक्ष्मजीव, ग्रह, पृथ्वी पर और व्यापक ब्रह्मांड में उनकी परस्पर संबद्धता को प्रकाशित करता है। विषय व्यक्तिगत जीवन शैली के साथ-साथ राष्ट्रीय विकास दोनों के स्तर पर इसके संबद्ध, पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ और जिम्मेदार विकल्पों के साथ पर्यावरण के लिए जीवन शैली को भी उजागर करता है, जिससे विश्व स्तर पर परिवर्तनकारी कार्रवाइयां होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक सुनहरा भविष्य होता है।
सी २०  इंडिया २०२३ , जी२० के आधिकारिक एंगेजमेंट ग्रुप्स में से एक है जो जी२० में विश्व नेताओं के लिए लोगों की आकांक्षाओं को आवाज देने के लिए दुनिया भर के सिविल सोसाइटी ऑर्गनाइजेशन को एक मंच प्रदान करता है। चिन्मय मिशन को सी २० वर्किंग ग्रुप - वसुधैव कुटुम्बकम - वर्ल्ड इज वन फैमिली की एंकरिंग की प्रतिष्ठित जिम्मेदारी सौंपी गई है! पूरे भारत में नियोजित पंद्रह राष्ट्रीय सम्मेलनों में से छठा, गुरुवार, २० अप्रैल को कोलकाता में आयोजित किया गया था।  
चिन्मय मिशन के कोलकाता चैप्टर एक विश्वव्यापी आध्यात्मिक संगठन, ने वसुधैव कुटुम्बकम की भावना पर कोलकाता में सी२०  राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की। सम्मेलन का उद्घाटन पश्चिम बंगाल के माननीय राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंद बोस, प्रख्यात भौतिक विज्ञानी, डॉ पार्थ घोष, इमामी समूह के सह-संस्थापक और संयुक्त अध्यक्ष, श्री आर.एस. गोयनका और सी२०  वसुधैव कुटुम्बकम वर्किंग ग्रुप के राष्ट्रीय समन्वयक, स्वामी मित्रानंद।
दर्शकों ने समकालीन रुचि के चार पैनल चर्चाओं को देखा जो वर्तमान समय से सीधे प्रासंगिक हैं। 
डॉ. राधाकृष्णन पिल्लई, लेखक, चाणक्य इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक लीडरशिप के निदेशक, श्री मदन मोहन मोहंका, अध्यक्ष, टेगा समूह, श्री हर्षवर्धन नियोटियो, अध्यक्ष, अंबुजा नियोतिया समूह ने व्यवसाय और अर्थव्यवस्था में वसुधैव कुटुम्बकम की भावना पर पैनल चर्चा में भाग लिया। सत्र का संचालन श्री अक्षय राठी, निदेशक, आशीर्वाद थियेटर्स प्रा. लिमिटेड ने किया। 

डॉ. पी.के. पूविया, जराचिकित्सा चिकित्सा विशेषज्ञ, डॉ. सत्यजीत बोस, अध्यक्ष, द मिशन अस्पताल, श्रीमती बरखा शर्मा, लेखिका - ग्लोबल लिटिल योगिस, ने स्वास्थ्य और खुशी पर पैनल चर्चा में भाग लिया। प्रसिद्ध न्यूरो-मनोचिकित्सक डॉ चंद्र शेखर मुखर्जी ने इस सत्र का संचालन किया जिसमें उन्होंने सामंजस्यपूर्ण जीवन के लिए स्वास्थ्य और खुशी के महत्व पर जोर दिया।

श्रीमती स्मिता शास्त्री, संस्थापक, नर्टन इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स, श्री विवेक अग्निहोत्री, फिल्म निर्माता, लेखक और रचनात्मक गुरु, श्रीमती मीना बनर्जी, संगीतज्ञ और संगीत समालोचक ने भाग लिया। कला और संस्कृति के माध्यम से सार्वभौमिक परिवार के विचार को लागू करने पर पैनल चर्चाकी । इस सत्र का संचालन किया श्री अक्षय  राठी , डायरेक्टर , आशीर्वाद  थिएटर्स  प्राइवेट लिमिटेड ने। 
श्रीमती। 
अर्चना रघुराम, यूट्यूबर, पूर्व सीईओ यूनाइटेड वे चेनल, श्री एल रामास्वामी, वेदांत संस्थान, स्वामी शुद्धानंद गिरी, योगदा सतसंगा सोसाइटी ऑफ इंडिया ने विज्ञान और आध्यात्मिकता पर पैनल चर्चा में भाग लिया, जिसे स्वामी मित्रानंद ने संचालित किया था। सत्र ने एकता की अवधारणा पर जोर दिया।

वसुधैव कुटुम्बकम सी २० कोलकाता को मानवता की एकता को मजबूत करने के लिए वसुधैव कुटुम्बकम (ब्रह्मांड की एकता - "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य) और अन्य शांति कथाओं की भावना को शामिल करने के तरीकों पर विचार-विमर्श और चर्चा करने के लिए आयोजित किया गया था।हम, इस ग्रह के निवासी, एक परिवार हैं, और इसे पोषित करके, हम अपना पोषण करते हैं। इस दर्शन के द्वारा, जब हम अस्तित्व को प्रसन्न करते हैं, तो यह पारस्परिकता के प्राकृतिक नियम के माध्यम से हमारा समर्थन करता है। इस प्रकार, एक दूसरे का पोषण करके, हम सर्वोच्च अच्छाई प्राप्त कर सकते हैं। (गीता 3.11)

इतिहास के दौरान, धार्मिक रूढ़िवादिता, असहिष्णु विचारधाराओं, धन, सामाजिक वर्ग, क्षेत्रवाद, कट्टर राष्ट्रवाद, स्थिति, प्रजातियों, निवास स्थान, नस्ल, जाति, रंग, लिंग और यौन जैसी सीमित पहचानों के कारण मानवता विभाजन से ग्रस्त रही है। अभिविन्यास। इन भेदों ने निस्संदेह मानवता की बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन किया है, लेकिन वे गहन दुख और पीड़ा का कारण भी बने हैं। अपने और दूसरों के बारे में इन भ्रांतियों के कारण अरबों लोगों का दमन किया गया और यहां तक ​​कि उन्हें मार डाला गया। हम इस शाश्वत सत्य की उपेक्षा करना जारी रखते हैं कि हमारा ब्रह्मांड स्वाभाविक रूप से परस्पर जुड़ा हुआ है और अन्योन्याश्रित है। अब ये समय आ गया है कि हम सामूहिक रूप से यह तय करें कि हम अपने बच्चों को एक ही तरह की विभाजित, बिखरी और बेकार दुनिया नहीं सौंपेंगे। मानव समाज को इस दलदल को खत्म करने और अस्तित्व की एकता की सच्चाई के साथ संरेखित करने के लिए वैकल्पिक दृष्टिकोण विकसित करने की आवश्यकता है, जो 'वसुधैव कुटुम्बकम' के सिद्धांत में सन्निहित है, जो भारत के बहुसांस्कृतिक और विविध समाज के भीतर गहराई से प्रतिध्वनित होता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.