भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सीमा सुरक्षा बल द्वारा आयोजित साइकिल रैली उत्तर बंगाल फ्रंटियर के क्षेत्र को पार किया

Dec 3, 2022 - 23:26
Dec 3, 2022 - 23:26
 0  891
भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सीमा सुरक्षा बल द्वारा आयोजित साइकिल रैली उत्तर बंगाल फ्रंटियर के क्षेत्र को पार किया

भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने और आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए सीमा सुरक्षा बल द्वारा बैंड डिस्प्ले, मोटर साइकिल रैली, फोटो प्रदर्शनी, शस्त्र प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, रन अप, शिक्षक दिवस और साइकिल रैली आदि जैसे कई कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता व देशभक्ति के उत्साह को बढ़ाने के लिए आयोजित किया जा रहा है। 

घटनाओं के कैलेंडर के हिस्से के रूप में, सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय के विशेष महानिदेशक (पूर्वी कमान) के आईपीएस श्री राजविंदर सिंह भट्टी के तत्वावधान में भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए दिनांक 01 नवंबर 2022 से दिनांक 12 दिसंबर 2022 तक ‘‘साइकिल रैली‘‘ का आयोजन किया जा रहा है। इस साइकिल रैली को दिनांक 01 नवंबर 2022 को 120 बटालियन बीएसएफ के आईसीपी अखुरा, अगरतला, त्रिपुरा से हरी झंडी दिखाई गई और दिनांक 12 दिसंबर 2022 को 118 बटालियन बीएसएफ के टैगोरविला, कोलकाता में समाप्त होगी। यह साइकिल रैली त्रिपुरा, मिजोरम व कछ्छार, मेघालय, गुवाहाटी, उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल के अन्तरराष्ट्रीय सीमा के साथ जाएगी। । इस साइकिल रैली में पूर्वी कमान के प्रत्येक बीएसएफ फ्रंटियर से 03 साइकिल चालकों की दर से 18 साइकिल चालक शामिल हैं। श्री विकाश कुंडू, 119 बटालियन बीएसएफ के सहायक कमांडेंट को आकस्मिक कमांडर के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है।

इसी क्रम में, दिनांक 02 दिसंबर 2022 को लगभग 0905 बजे, 164 बटालियन बीएसएफ के कमांडेंट श्री एस के मिश्रा ने 164 बटालियन बीएसएफ की बीओपी छत्रहाटी से दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की 159 बटालियन बीएसएफ के बीओपी कुटादाह की ओर आगे की यात्रा के लिए साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाई और यह साइकिल रैली उत्तरी बंगाल फ्रंटियर के क्षेत्र को पार किया। । समारोह के दौरान राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए बीएसएफ के अधिकारी, स्थानीय गणमान्य व्यक्ति और युवा उपस्थित थे।

 यह साइकिल रैली 764.6 किमी की दूरी बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक श्री अजय सिंह की देखरेख में उत्तर बंगाल फ्रंटियर के क्षेत्र में सड़क के साथ-साथ सीमा सड़क के साथ पिछले 10 दिनों की यात्रा पूरी की। साइकिल रैली का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता पर जागरूकता को बढ़ावा देना और सभी भारतीयों के बीच देशभक्ति और भाईचारे का संदेश फैलाना है। साइकिल चालक रास्ते में कई शहरों में स्कूली बच्चों, एनसीसी स्वयंसेवकों और युवाओं के साथ बातचीत करने जा रहे हैं। इस साइकिल रैली का उद्देश्य युवाओं को एलीट फोर्स यानी बीएसएफ में शामिल होने के लिए आकर्षित करना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.