हरसिमरत बादल ने बठिंडा में मवेशियों की मौत पर 50,000 रुपये प्रति जानवर के हिसाब से मुआवजे की मांग की

परवीन कुमार/जीवन गुप्ता

Jan 23, 2024 - 18:04
Jan 23, 2024 - 18:26
 0  405
हरसिमरत बादल ने बठिंडा में मवेशियों की मौत पर 50,000 रुपये प्रति जानवर के हिसाब से मुआवजे की मांग की

बठिंडा - पूर्व केंद्रीय मंत्री और बठिंडा से सांसद हरसिमरत कौर बादल ने आज मांग की कि रायका कलां गांव में 200 से अधिक मवेशियों को खोने वाले किसानों को 50,000 रुपये प्रति दुधारू पशु की दर से मुआवजा दिया जाए, साथ ही उन्होंने इसे रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने का भी आह्वान किया। मवेशियों की बीमारी दूसरे गाँवों में फैलने से।

यहां एक बयान में, बठिंडा के सांसद ने कहा कि यह चौंकाने वाली बात है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान, जिन्होंने पहले भी किसानों को उनकी बकरियों और मुर्गियों के नुकसान के लिए मुआवजे का वादा किया था, ने रायका कलां के उन ग्रामीणों के लिए किसी मुआवजे की घोषणा नहीं की है, जिन्होंने अपनी लगभग जान गंवा दी है। पिछले पांच से छह दिनों में तेजी से फैलने वाली बीमारी से संपूर्ण पशु धन नष्ट हो गया है। उन्होंने इस मामले पर कई दिनों तक सोते रहने के लिए पशुपालन मंत्रालय की भी निंदा की, जिससे स्थिति और खराब हो गई। "पशुपालन मंत्रालय की देर से प्रतिक्रिया से मृत्यु दर में वृद्धि हुई और इसके परिणामस्वरूप सूच गांव में संक्रमण फैल गया, जिससे कुछ मवेशियों की मौत की भी सूचना मिली है।"

मुख्यमंत्री से यह बताने के लिए कहते हुए कि प्रभावित डेयरी किसानों के साथ-साथ निर्वाह स्तर के कृषक जिन्होंने अपनी आय बढ़ाने के लिए मवेशी पाल रखे थे, उन्हें मुआवजे से क्यों वंचित किया जा रहा है, श्रीमती हरसिमरत बादल ने कहा, "उनके साथ भी लाखों किसानों की तरह ही भेदभाव किया जा रहा है।" बाढ़, पिंक बॉलवर्म और ओलावृष्टि के कारण फसल को हुए नुकसान के मुआवजे का अभी भी इंतजार कर रहे हैं।''

यह कहते हुए कि मुख्यमंत्री के पास किसानों के लिए केवल खोखले शब्द हैं, श्रीमती बादल ने कहा, "किसानों को उचित मुआवजे से वंचित किया जा रहा है, जबकि विज्ञापनों और प्रचार स्टंट पर 1,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं"।

श्रीमती बादल ने यह भी मांग की कि पशुपालन विभाग प्रभावित किसानों के साथ-साथ पड़ोसी गांवों के डेयरी मालिकों को भी आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि अन्य गांवों में बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठाने में पशुपालन विभाग की विफलता के कारण पशु मालिकों में भय की भावना है। उन्होंने कहा, "पशु चिकित्सालयों में पर्याप्त दवाएं उपलब्ध नहीं हैं, जिससे समस्या बढ़ गई है।"

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.