MP कांग्रेस को बड़ा झटका, विधायक कमलेश शाह भाजपा में शामिल

Mar 29, 2024 - 17:50
Mar 29, 2024 - 19:23
 0  5049
MP कांग्रेस को बड़ा झटका, विधायक कमलेश शाह भाजपा में शामिल

छिंदवाड़ा (आरएनआई) छिंदवाड़ा में कांग्रेस में टूट सामने आई है. जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने BJP ने ज्वाइन कर ली है. शुक्रवार शाम को CM मोहन यादव, प्रदेश BJP अध्यक्ष वीडी शर्मा, कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय आदि की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली.

अमरवाड़ा से विधायक कमलेश शाह ने शुक्रवार को सीएम हाउस में BJP की सदस्यता ली. कमलेश शाह अमरवाड़ा सीट से तीसरी बार के विधायक हैं और कमलनाथ के करीबी भी माने जाते हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने BJP प्रत्याशी मोनिका बट्टी को 25086 वोट से हराया था. वहीं, 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में भी कमलेश शाह अमरवाड़ा सीट पर जीत दर्ज कर विधायक चुने गए थे.

अमरवाड़ा विधायक कमलेश शाह ने BJP की सदस्यता लेने से पहले विधायक पद से इस्तीफा दिया. उनके इस्तीफे को विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने स्वीकार कर लिया है. इस मौके पर CM डॉ. मोहन यादव ने कहा-BJP विधायक दल की आज की बैठक फलदायी रही क्योंकि कांग्रेस विधायक कमलेश शाह BJP में शामिल हो गए हैं. हम उनका स्वागत करते हैं. मध्य प्रदेश में अब कांग्रेस विधायकों की गिनती घट गई है. 2023 विधानसभा चुनाव में राज्य की 230 में से सिर्फ 66 सीट ही कांग्रेस के कब्जे में आई थी, जो अब कमलेश शाह के इस्तीफा देने से घटकर 65 हो गई है.

कमलेश शाह के इस्तीफा देने के बाद अब अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव होगा. लोकसभा चुनाव से पहले छिंदवाड़ा में कांग्रेस टूट गई है. जिले में कुल 7 विधानसभा सीट हैं. 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में जिले की सभी सातों सीट पर कांग्रेस ने बाजी मारी थी. लेकिन अब कमलेश शाह के इस्तीफा देने से ये सीट खाली हो गई है. नियमों के मुताबिक 6 महीने से ज्यादा समय तक कोई भी सीट खाली नहीं रह सकती है और MP विधानसभा के इस कार्यकाल को अभी लंबा समय है. ऐसे में यहां जल्द ही उपचुनाव होंगे.

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से सिर्फ मात्र ऐसी सीट है, जिस पर 2019 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इस बार BJP सभी 29 सीटें जीतने की फुल तैयारी में है. इस सीट से इस बार कांग्रेस प्रत्याशी और वर्तमान सांसद नकुलनाथ का मुकाबला BJP प्रत्याशी विवेक बंटी साहू से है. इस सीट पर पहले चरण में यानी 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow