WhatsApp में आया बड़ा बग, ऑटोमैटिक लॉगआउट हो रहे अकाउंट

फोन और डेस्कटॉप से WhatsApp अकाउंट अपने आप लॉगआउट हो रहे हैं। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि लॉगआउट होने के बाद दोबार लॉगिन करने के लिए 6 डिजिट को ओटीपी की जरूरत भी नहीं पड़ रही है, जबकि यह अनिवार्य होता है।

Jan 11, 2024 - 11:15
 0  2133
WhatsApp में आया बड़ा बग, ऑटोमैटिक लॉगआउट हो रहे अकाउंट

नई दिल्ली (आरएनआई) मेटा के स्वामित्व वाले WhatsApp में एक बड़े बग के आने की खबर है। WhatsApp में एक बड़ा बग आया है जिसकी वजह से लोगों के अकाउंट ऑटोमैटिक लॉगआउट हो रहे हैं। कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत की है।

हमने भी इस बग का अनुभव किया है। फोन और डेस्कटॉप से WhatsApp अकाउंट अपने आप लॉगआउट हो रहे हैं। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि लॉगआउट होने के बाद दोबार लॉगिन करने के लिए 6 डिजिट को ओटीपी की जरूरत भी नहीं पड़ रही है, जबकि यह अनिवार्य होता है। 

बिना कोड के व्हाट्सएप अकाउंट में लॉगिन नहीं किया जा सकता है और यदि ऐसा हो रहा है तो यह यूजर्स के अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए खतरा है। लॉगआउट होने के बाद यूजर्स के सिक्योरिटी कोड भी चेंज हो रहे हैं। यह दिक्कत एंड्रॉयड, आईओएस और वेब तीनों यूजर्स को हो रही है। 

व्हाट्सएप ने इस बग को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन उसके सपोर्ट पेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक यदि व्हाट्सएप को ऐसा लगता है कि कोई सिक्योरिटी इश्यू है तो वह अकाउंट को ऑटोमैटिक लॉगआउट कर सकता है, हालांकि यह काम व्हाट्सएप सिर्फ लिंक डिवाइस के साथ करता है, प्राइमरी डिवाइस के साथ नहीं। ऐसे में फिलहाल इसे एक बग माना जा रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि यह उस बीटा टेस्टिंग का हिस्सा है जो व्हाट्सएप कर रहा है। दरअसल व्हाट्सएप में टेलीग्राम की तरह लॉगआउट फीचर आने वाला है।

अकाउंट को सिक्योर करने के लिए करें यह काम

फिलहाल ऑटोमैटिक लॉगआउट की समस्या के समाधान का कोई तरीका तो नहीं है, लेकिन आप अपने अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए कुछ काम कर सकते हैं। आपको अपने WhatsApp के टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऑन करना चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि बिना कोड आपके अकाउंट को लॉगिन नहीं किया जा सकता है।

WhatsApp में ऐसे ऑन करें टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन

WhatsApp की सेटिंग में जाएं।
अब अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा।
उस पर क्लिक करें और उसे ऑन करें।
यहां आपसे 6 डिजिट का पिन मांगा जाएगा।
बार बार लॉगिन के लिए इसी पिन का इस्तेमाल होगा, इसलिए इसे याद रखें।
Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.