क्या स्मार्टफोन का दौर गया अब? इस एआई पिन की हो रही हर जगह चर्चा

Nov 26, 2023 - 15:20
 0  864
क्या स्मार्टफोन का दौर गया अब? इस एआई पिन की हो रही हर जगह चर्चा

नई दिल्ली, (आरएनआई) आज हम एक ऐसी दुनिया में जी रहे हैं, जहां हर रोज तकनीक के क्षेत्र में नए अविष्कार हो रहे हैं। एक समय जो चीजें हमारे लिए कभी सपना हुआ करती थीं। आज हकीकत बन चुकी हैं। एक छोटी से सिलिकॉन से बनी सेमीकंडक्टर चिप से लेकर स्टारशिप के विशालकाय रॉकेट तक तकनीक हर जगह अपनी सीमाओं को लांघ रही है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि इनोवेशन कोई उपकरण या टूल नहीं बल्कि एक ऐसी शक्ति है, जो भविष्य को आकार दे रही है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास तरह के ग्राउंड ब्रेकिंग इनोवेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी चर्चा इन दिनों दुनियाभर में हो रही है। आज हम बात ह्यूमेन एआई द्वारा बनाए गए एआई पिन की करेंगे। कई विशेषज्ञों द्वारा कहा जा रहा है कि एआई पिन आने वाले समय में स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है। 

ह्यूमेन कंपनी द्वारा बनाया गया एआई पिन एक छोटा सा सर्कुलर डिवाइस है, जिसे आप अपनी शर्ट या जैकेट में पहन सकते हैं। इस डिवाइस में कई तरह के सेंसर्स (माइक्रोफोन, एक्सेलेरोमीटर और जियोरोस्कोप आदि) लगे हुए हैं। ये सेंसर्स आपकी मूवमेंट और आस-पास के डाटा को इकट्ठा करके पिन में लगे पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के पास भेजते हैं। इस डाटा की मदद से एआई आपकी हैबिट और प्रिफ्रेंस के बारे में पता लगाकर आपको बेहतर और पर्सनलाइज तरीके से असिस्ट करने का काम करता है।

इस एआई पिन में क्वालकम स्नैपड्रैगन का प्रोसेसर लगाया गया है। इस कारण इसकी परफॉर्मेंस काफी शानदार है। एआई पिन में अल्ट्रा वाइड आरजीबी कैमरा भी लगा हुआ है। इस एआई पिन को आप वॉयस कमांड की मदद से दिशानिर्देश दे सकते हैं। इसे आप आलार्म सेट करने के लिए कह सकते हैं, किसी प्रश्न का हल पूछ सकते हैं।

यही नहीं अगर आप दुकान पर किसी सामान की खरीदारी करने जा रहे हैं, तो यह एआई पिन उस प्रोडक्ट की तस्वीर को देखकर आपको बेस्ट डील लेने में सहायता कर सकता है। इसके अलावा यह एआई पिन आपकी फिटनेस और डाइट को लेकर पर्सनलाइज्ड सुझाव भी देने का काम करेगा। 

इस एआई पिन की मदद से आप डिजिटल दुनिया में अपने कई जरूरी कार्यों को कर सकते हैं। इस डिवाइस में आपको कोई एप्लीकेशन नहीं मिलता है। इसमें आपको एक खास तरह का लेजर प्रोजेक्टर मिलता है। यह आपके हाथों और दूसरी जगह पर टैक्सट मैसेज, इनकमिंग कॉल, म्यूजिक कंट्रोल आदि सूचनाओं को प्रोजेक्ट कर सकता है।

इस डिवाइस को गेस्चर की मदद से कंट्रोल भी किया जा सकता है। ह्यूमेन एआई कंपनी ने इस डिवाइस को Eclipse, Equinox और Lunar तीन कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है। एआई पिन का वजन करीब 34 ग्राम है। इसकी कीमत 699 डॉलर है जो कि भारतीय रुपयों में करीब 58 हजार रुपये है।

एआई पिन बनाने वाली कंपनी ह्यूमेन एआई की स्थापना एप्पल के पूर्व कर्मचारी इमरान चौधरी और बेथनी बोंगियोर्नो ने की है। इमरान चौधरी ने एप्पल में करीब 20 सालों तक काम किया। यहां इन्होंने आईपैड्स, आईफोन्स और कई दूसरी उपकरणों को बनाने में अपना कीमती योगदान दिया। IOS के कई प्रोजेक्ट में भी इन्होंने प्रमुख भूमिका निभाई थी। 

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211