बोटॉक्स इंजेक्शन लगाए या न लगाए जानते है डॉ सुमित्रा से 

May 26, 2023 - 15:45
 0  324
बोटॉक्स इंजेक्शन लगाए या न लगाए जानते है डॉ सुमित्रा से 

समय के साथ आयु का बढ़ना एक आम बात है, फिर भी काफी लोग इस सच को अपनाना नहीं चाहते और नाना प्रकार के इलाज की तरफ मुड़ जाते है जो उन्हें युवा बने रहने में कारगर हो। ऐसी होड़ में फ़िल्मी सितारे सबसे आगे है। इन इंजेक्शनों का सबसे आम उपयोग चेहरे की उन मांसपेशियों को आराम देना है जो भौहें और चेहरे की अन्य झुर्रियों का कारण बनती हैं।
कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के लक्षणों को कम करने के लिए बोटॉक्स इंजेक्शन का भी उपयोग किया जाता है। यह कोई इलाज नहीं है। बोटॉक्स शॉट्स नसों से कुछ रासायनिक संकेतों को रोकते हैं जो मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं। 

 बोटॉक्स इंजेक्शन के साथ इलाज की जा सकने वाली चिकित्सीय स्थितियों के उदाहरणों में शामिल हैं:
१।  गर्दन में ऐंठन। इस दर्दनाक स्थिति में गर्दन की मांसपेशियां अनियंत्रित तरीके से सिकुड़ती हैं। इससे सिर मुड़ जाता है या असहज स्थिति में बदल जाता है। स्थिति को सर्वाइकल डायस्टोनिया भी कहा जाता है।
२। अन्य मांसपेशियों में ऐंठन। सेरेब्रल पाल्सी और तंत्रिका तंत्र की अन्य स्थितियां अंगों को शरीर के केंद्र की ओर खींचने का कारण बन सकती हैं।
३।  मांसपेशियों में ऐंठन भी आंखों के फड़कने का कारण बन सकती है।  कमजोर नज़र। एमब्लिओपिअ या लेजी आई का सबसे आम कारण आंख को हिलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मांसपेशियों में असंतुलन है।  
४।  पसीना आना। बोटॉक्स का उपयोग उस स्थिति में किया जाता है जिसमें लोगों को गर्म न होने पर भी बहुत पसीना आता है या पसीने से तरबतर हो जाता है। इसे अत्यधिक पसीना आना या हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं।
५। बोटॉक्स इंजेक्शन माइग्रेन की आवृत्ति को कम करने के लिए दिया जाता है। गंभीर सिरदर्द को क्रोनिक माइग्रेन कहा जाता है। लाभ को बनाए रखने के लिए लगभग हर तीन महीने में उपचार की आवश्यकता होती है।
६। मूत्राशय की समस्या। बोटोक्स मूत्राशय के कारण होने वाले मूत्र असंयम को कम करने में मदद करता हैं।

बोटॉक्स का इंजेक्शन कब और कैसे सुरु हुए था 
स्ट्रैबिस्मस वाले बच्चों के लिए एक बिना ऑपरेशन के उपाय खोजने के लिए डॉ. एलन बी अपने शोध में ऐसी चिकित्सा की तलाश कर रहे थे जिसमें कुछ प्रमुख विशेषताएं हों: इसका उपयोग स्थानीय रूप से किया जाएगा, स्थानीय इंजेक्शन , और चिकित्सीय प्रभाव के लिए काफी लंबे समय तक रहे। तब डॉ. ब्रिन ने मांसपेशियों की ऐंठन के इलाज के लिए दवा का उपयोग करना शुरू किया: जब डॉ. ब्रिन ने न्यू यॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय में न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट में बोटॉक्स के साथ काम करना शुरू किया, तो उनका कहना है कि उनके पास यूएस एफडीए के साथ एक प्रोटोकॉल था, जो अनुचित रोगियों के इलाज के लिए लिखा गया था। शरीर के विभिन्न भागों में मांसपेशियों में ऐंठन शामिल है । छोटी खुराक के साथ इलाज करना शुरू किया और मांसपेशियों की ऐंठन में सुधार के लिए उचित खुराक और इंजेक्शन स्थान की पहचान करने के लिए रोगियों के साथ काम किया। चिकित्सीय परिणाम मिला, तो खुराक के प्रतिमान को तब तक समायोजित किया जब तक एक इष्टतम प्रतिक्रिया प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो गए। बोटॉक्स के साथ आंखों के नीचे की मांसपेशियों की ऐंठन का इलाज करते हुए, डॉ. ब्रिन ने देखा कि दवा ने महीन रेखाओं को गायब कर दिया: फिर, रोगियों की आंखों के आसपास की मांसपेशियों का इलाज करते समय उन्होंने देखा कि भौंहों की खांचे की रेखाएं अनजाने में उपचार के साथ गायब गई थीं। डॉ ब्रिन यह भी कहते हैं  रोगियों में से एक ने देखा कि चेहरे के एक तरफ की मांसपेशियों का इलाज करते समय, उनके उस तरफ के चेहरे की  रेखाएं गायब हो गईं, और रोगी चाहते थे कि डॉक्टर उनके बाकि के चेहरे का इलाज करे जो की तब अलग दिख रहा था। और इस प्रकार, बोटॉक्स के सौंदर्य क्षेत्र का जन्म हुआ। इससे पहले कि इसे खरीदा और ब्रांड किया जाता, ओकुलिनम (बोटॉक्स ) को पहली बार १९८९  में स्ट्रैबिस्मस और ब्लेफेरोस्पाज्म के लिए अनुमोदित किया गया था। फिर, एक बार स्वीकृत होने के बाद, डॉ. ब्रिन कहते हैं, "एलर्जन ने दवा का विपणन किया और फिर १९९१  में ओकुलिनम का अधिग्रहण किया, और 1992 में नाम बदलकर बोटॉक्स कर दिया," लेकिन उस समय सौंदर्य उपयोग के लिए एक मानक उपचार दृष्टिकोण स्थापित नहीं किया गया था।

२००२  वयस्कों में मध्यम से गंभीर ग्लैबेलर लाइनों के रूप में अस्थायी रूप से सुधार करने के लिए पहले सौंदर्य उपचार को एफडीए द्वारा अनुमोदित किया गया था। बोटॉक्स कॉस्मेटिक (ओनाबोटुलिनमोटॉक्सिनए) का जन्म हुआ और चेहरे के सौंदर्य के क्षेत्र में एक नई श्रेणी बनाई गई। एफडीए द्वारा २०१७  में माथे की रेखाओं के लिए अनुमोदित किया गया।

अब, आज हम यहां हैं जहां बोटॉक्स एकमात्र न्यूरोटॉक्सिन है जो उपचार क्षेत्रों के लिए एफडीए-अनुमोदित है, और इसका उपयोग सिरदर्द, अतिसक्रिय मूत्राशय, दांत पीसने, मांसपेशियों की चंचलता के लिए भी किया जाता है।

बोटॉक्स किससे बनता है?
बोटॉक्स का वैज्ञानिक, गैर-ब्रांडेड नाम ओनाबोटुलिनमोटॉक्सिनए है, जो वास्तव में क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नामक जीवाणु से उत्पन्न होने वाले सात अलग-अलग बोटुलिनम विष उपभेदों में से एक है।


बोटॉक्स से जुडी बहुत रोचक बातें आपने जानी, अब जानते है मेरे व्यक्तिगत अनुभव जो मैंने रोगियों में देखे 
मेरे पास विगत दो दसको से आँखों के नाना रोगी आते है न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतराष्ट्रीय भी। अगर बात करे पलकों में हो रहे स्पाज्म की तो पहले लोग इतना बोटॉक्स इंजेक्शन नहीं लगते थे।  आज का मानव सब इंस्टेंट चाहता है।  एक बोटॉक्स लगाया और महीनो की छुट्टी, समस्या से निजात मिल जाती है।  परन्तु आगे क्या? बार बार बोटॉक्स लगते रहते है और उस से जुडी समस्यायों का भी सामना करते है।  काफी लोग अपना चेहरा आईने में देखते है और ऐसा महसूस करते है की एक आंख छोटी है और एक बड़ी, एक आंख की पालक ज्यादा झुकी हुई है और दूसरे की कम।  पहले बता दू ये कोई बीमारी नहीं भी हो सकती है।  आम तोर पर हम बोलते है की चेहरा और बॉडी को दो सामान भाग में बता जा सकता है और चेहरे का दोनों हिस्सा एक दूसरे का पूरक है।  नाक , कान, होठ, आंख, पालक, भौवे , यहाँ तक की हाथो की अंगुलिया, पैरो की अंगुलिया भी 100 %  एक जैसे कभी नहीं होती है।  मेरे पास हर रोज कई लोग सिर्फ आँखों को एक जैसा कैसे दिखाया जाये ये पूछते है।  सब के लिए एक ही जवाब है की जाँच क्र के ये जान ले की कही असमानता का कोई कारण है या नहीं , अगर कोई कारण न मिले तो ये मान ले की ये स्वभाविक भेद है और इसको लेकर न तो परेशान हो न ही हतास या निराश।  इस आर्टिकल में मेरी तस्वीर है , गौर से देखे मेरी भी दोनों आंखे एक सामान नहीं है, न किसी और की, तो परेशान होना बंध कर दे।  अब बात करते है उन लोगो की जिनके एक आंख या एक पालक में समस्या है उनकी आंख छोटी बड़ी हो तो उसका  उपचार कराये। मैं आँखों से जुडी  हु तो आँखों से  जुडी बात बताउंगी मैंने बोटॉक्स ले रहे लोगो से जाना की पहली बार उन्होंने बोटॉक्स कब लगाया ? तो ज्यादातर लोगो का जवाब था की उनको अपनी एक आंख छोटी और एक बड़ी लग रही थी और डॉक्टर के परामर्श पे उन्होंने लगा दिया और खूब अच्छा रिजल्ट आया , सुरु में तो बहुत बढ़िया लगा पर जैसे जैसे बोटॉक्स का असर कम होने लगा उन्हें फिर से बोटॉक्स लगाना पड़ा और धीरे धीरे ये उनके रूटीन का हिस्सा बन गया और अब नहीं लगाने से उनको नाना प्रकार की और समस्याएं आने लगी है।  ज्यादातर रोगियों में आँखों की पलकों के मसल्स वीक हो जाते है और ज्यादा जोर जोर से सिकुड़ जाती है, खिचाव और ब्लिंक भी जोर से होते है और कई बार बहुत देर बाद आंख खुलती है।  रस्ते में चलते चलते अचानक आंखे जोर से स्पाज्म कर के बंध हो जाती है और फिर १० - १५ सेकंड बाद खुलती है और उस समय रस्ते के बिच इतना देर आंख का बंध होना जान लेवा भी हो सकता है।  कईयों की गर्दन की मसल्स में कमजोरी आ जाती है और सर को सीधा  नहीं रख पते है  है, खाना को गिटने में भी समस्याएं आती है। 

समाधान 
अगर लगातार बोटॉक्स लेने से आंखे खुली नहीं रह पाती है और देखने में समस्या आती है , पलके सिकुड़ गयी है , ड्राई ऑय हो गया है तो बोटॉक्स का इस्तेमाल तुरंत बंध कर दे।  फिर समस्या के अनुसार इलाज करवाए।  अगर आँखों की पालक की समस्या है तो उसके अनुरूप स्पेशल चस्मा बनवा के पहने परन्तु दुबारा बोटॉक्स न ले।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211