राहुल गांधी ने कहा ‘जीएसटी को ओबीसी दलित आदिवासी टैक्स कह देना चाहिए’, मध्य प्रदेश में जातिगत जनगणना कराने का वादा

Nov 9, 2023 - 17:53
Nov 9, 2023 - 17:53
 0  324

अशोकनगर, (आरएनआई) राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर मध्य प्रदेश में और देश में जातिगत जनगणना की जाएगी। अशोकनगर जिले की चंदेरी विधानसभा के नई सराय में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि देश को ये जानने की जरुरत है कि किस जाति के कितने लोग हैं और उनका अलग अलग स्थानों में क्या प्रतिनिधित्व है। इसी के साथ उन्होने बीजेपी और पीएम मोदी पर हमला करते हुए देश की पूंजी और संपत्ति कुछ उद्योगपतियों के हाथों में देने का आरोप लगाया।

भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र किया
जनता को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का उल्लेख किया। उन्होने कहा कि ‘कुछ महीने पहले मैं कन्याकुमारी से कश्मीर तक चला। मैंने 4000 किमी. की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की। इस यात्रा के दौरान मैं मध्य प्रदेश से भी गुजरा और इस देश को बहुत करीब से देखा। इस दौरान मैंने हजारों युवाओं से बातचीत की। कोई डॉक्टर बनना चाहता था, कोई इंजीनियर तो कोई वकील। लेकिन आखिर में सवाल वही था कि पढ़ाई के बाद भी अधिकतर बेरोजगार थे।’ उन्होने कहा कि युवाओं, किसानों, माताओं बहनों से बातचीत की और देश को गहराई से देखा। राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा ने मुझे बदल दिया। एक दूसरी दृष्टि से, नए नजरिए से मैं इस महान देश को देखने लगा। उन्होने कहा कि दो तीन सवाल मैं अपने आप से पूछ रहा था। इनमें एक जरुरी सवाल ये था कि करोड़ों लोगों का देश है जहां लाखों युवा हैं..इनको रोजगार क्यों नहीं मिलता है। वहीं उन्होने कहा कि जब आप मीडिया में देखेंगे तो आपको देश में सिर्फ नफरत नजर आएगी। लेकिन जब मैं ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निकला तो मुझे नफरत नहीं, सिर्फ मोहब्बत मिली। इसलिए मैंने कहा- ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं।

फिर उठाया जातिगत जनगणना का मुद्दा
राहुल गांधी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि हिंदुस्तान में सिर्फ एक जाति है..वो है गरीब। उन्होने कहा कि एक तरफ मोदी जी खुद को ओबीसी बताते हैं और दूसरी तरह जाति की बात पर कहते हैं कि सिर्फ गरीब ही एक जाति है। लेकिन जब मैं लाखों बेरोजगार युवाओं से मिला और जाति पूछी तो गरीबों और बेरोजगारों में ओबीसी, दलित, आदिवासियों की संख्या सर्वाधिक मिली। इसके बाद मेरे मन में जातिगत जनगणना कराए जाने को लेकर सवाल उठा और हमने इसकी मांग की। हम जानना चाहते हैं कि ओबीसी, दलित और आदिवसी कितने हैं और इस देश को चलाने में उनकी भागीदारी कितनी है। लेकिन जब हम इसकी मांग करते हैं तो बीजेपी मुद्दे को घुमा देती है।

उन्होने कहा कि बीजेपी दूसरे तरीके की सरकार चलाती है। वो किसानों से पैसा छीनते हैं। किसी भी किसान से यहां पूछ लीजिए कि क्या उन्हें फसल बीमा योजना का पैसा मिला तो जवाब नहीं में मिलेगा। उन्होने कहा कि आज जनता कीके जेब से जीएसटी के माध्यम से पैसा निकालकर प्राइवेट कंपनी वालों को दिया जा रहा है। हर क्षेत्र का निजीकरण किया जा रहा है। पब्लिक सेक्टर यूनिट में आदिवासी, ओबीसी, दलित काम करते थे लेकिन उनको हटा दिया गया। अब तीन चार उद्योगपतियों के हाथ में देश की सारी पूंजी और संस्थान दे दिए गए हैं। उन्होने कहा कि जीएसटी को ओबीसी दलित आदिवासी टैक्स कह देना चाहिए। उन्होने कहा कि बीजेपी ऐसी सरकार चलाती है। वो जाति से लड़ाकर नफरत फैला देंगे और ऐसे उनकी राजनीति चलती है।

MP में कास्ट सेंसस कराने का वादा
राहुल गांधी ने कहा कि बेरोजगारी और गरीबी से लड़ने के लिए सबसे पहला कदम जातिगत जनगणना है। जिस दिन जातिगत जनगणना हो जाएगी उस दिन सबको पता चल जाएगा कि उनकी आबादी कितनी है और हिस्सेदारी कितनी है। उन्होने कांग्रेस के लिए वोट देने का आह्वान करते हुए कहा उनकी सरकार बनने पर किसानों, गरीबों, मजदूरों को मजबूत बनाएंगे, उन्हें सही दाम मिलेगा। किसान और मजदूर को मजबूत करेंगे तो छोटा दुकानदार और छोटा व्यापारी मजबूत होगा और इससे रोजगार सृजित होंगे। एमपी में 27 लाख किसानों का कर्ज माफ होगा। इसी के साथ उन्होने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर मध्य प्रदेश में जातिगत जनगणना कराई जाएगी।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211