वजन कम करने का चमत्कारी उपाय - जानते है डॉ सुमित्रा से 

डॉ सुमित्रा अग्रवाल यूट्यूब आर्टिफीसियल ऑय को

Feb 12, 2023 - 19:42
 0  378
वजन कम करने का चमत्कारी उपाय - जानते है डॉ सुमित्रा से 

लेप्टिन

लेप्टिन एक हार्मोन है जो शरीर रिलीज करता है और वजन को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। रक्त में लेप्टिन का स्तर शरीर में वसा की मात्रा से संबंधित है। लेप्टिन प्रतिरोध भूख महसूस करने और अधिक खाने का कारण बनता है, भले ही शरीर में पर्याप्त वसा भंडार हो।

लेप्टिन पूर्णता की भावना को नियंत्रित करता है, यह इंगित करने के लिए मस्तिष्क को संकेत भेजता है कि कब "कोशिकाएं" भरी हुई हैं और खाना बंद करना आवश्यक है, या जब वे खाली हैं और पोषण की आवश्यकता है। लेप्टिन विनियमन न केवल एडिपोसाइट कोशिकाओं की संख्या से निर्धारित होता है: यह हार्मोनल और भड़काऊ कारकों से भी जुड़ा होता है।

इंसुलिन सीधे लेप्टिन के संश्लेषण को नियंत्रित करता है, जो कम इंसुलिन प्लाज्मा स्तर के मामलों में कम होता है जैसा कि उपवास में । एड्रीनर्जिक हार्मोन, ट्राईआयोडोथायरोनिन और ग्रोथ हार्मोन लेप्टिन स्राव को कम करते हैं, जबकि ग्लूकोकार्टिकोइड्स और भड़काऊ कारक इसके स्राव को बढ़ावा देते हैं। यह फ्लू के मौसमी मुकाबले के दौरान या सूजन संबंधी बीमारी के दौरान भूख न लगना की स्पष्ट स्थिति के पीछे का कारण है। 
ग्लूकोनोजेनेटिक और लिपोलिटिक हार्मोन जैसे ग्लूकागन और एपिनेफ्रीन लेप्टिन की सांद्रता को बढ़ाते और नियंत्रित करते हैं, जिससे एनोरेक्सेंट प्रभाव पैदा होता है। कई पदार्थों की तरह, लेप्टिन भी रात में आराम के दौरान सबसे अधिक स्रावित होता है। आदर्श लेप्टिन मान सामान्य कैलोरी सेवन वाले आहार से जुड़े होते हैं। इसके विपरीत, जहां संतृप्त वसा और सरल शर्करा लंबे समय तक निगले जाते हैं, लेप्टिन के उच्च स्तर की उपस्थिति के बावजूद, एनोरेक्सियन (भूख न लगने) का प्रभाव गायब हो जाता है क्योंकि लेप्टिन प्रतिरोध की स्थिति एक ही समय में बनाई जाती है।

निम्नलिखित सूची में शरीर के वजन में कमी और वसा द्रव्यमान के प्रतिशत में लेप्टिन के लाभों को जोड़ना संभव है; 
१। ग्लाइसेमिया और इंसुलिनीमिया की कमी। 
२। बेसल चयापचय और शरीर के तापमान में वृद्धि। 
३। भूख उत्तेजक कारक (एनपीवाई) के संश्लेषण और रिलीज में अवरोध।

मेरे अनुभव :
चुटुर पुटुर चीजे जो हम खाने के साथ जोड़ लेते है वे वजन को बढ़ाने में काम करते है जैसे खाने के साथ थोड़े सेव, भुजिया, तली भुनी पापड़।  दूरसे तरफ मैंने ये भी जाना पेट भर पहले जाता है और ब्रेन इस बात को थोड़ा विलम्भ से पकड़ पाता है और तब व्यक्ति को अनुभव होता है की उसने ज्यादा खा लिया है। 
टिप्स: 
जब भी खाना खाने बैठे पेट पूरा भरे उससे पहले ही खाना बंध कर दे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211