अमेरिका : बाइडन दंपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए व्हाइट हाउस में निजी रात्रिभोज की मेजबानी की

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने बुधवार को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए निजी रात्रिभोज की मेजबानी की, जो दोनों देशों के बीच मधुर मित्रता का संकेत देता है।

Jun 22, 2023 - 14:00
 0  270
अमेरिका : बाइडन दंपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए व्हाइट हाउस में निजी रात्रिभोज की मेजबानी की

वाशिंगटन, 22 जून 2023, (आरएनआई)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने बुधवार को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए निजी रात्रिभोज की मेजबानी की, जो दोनों देशों के बीच मधुर मित्रता का संकेत देता है।

राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। अंदर जाने से पहले उन्होंने तस्वीरें खिंचवाईं। इस दौरान वे बातचीत करते भी दिखे।

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडन के परिवार के करीबी सदस्यों से भी मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय ने निजी रात्रिभोज पर एक संक्षिप्त बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री का इस विशेष कार्यक्रम का हिस्सा होना दोनों देशों के बीच मधुर मित्रता की पुष्टि करता है।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन का आज व्हाइट हाउस में मेजबानी के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। हमने कई विषयों पर बातचीत की।’’

विदेश मंत्रालय के अनुसार, निजी रात्रिभोज दोनों नेताओं के लिए घनिष्ठ संबंध साझा करने का अवसर था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘ …जब दोस्त मिलते हैं! राष्ट्रपति जो बाइडन, प्रथम महिला जिल बाइडन और उनके परिवार के साथ निजी मुलाकात के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व्हाइट हाउस पहुंचे। दोनों नेताओं के लिए घनिष्ठ संबंध साझा करने का अवसर…।’’

व्हाइट हाउस के अनुसार, इस दौरान राष्ट्रपति, प्रथम महिला और प्रधानमंत्री ने भारत को समर्पित संगीत का भी आनंद उठाया। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और उनके भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल भी इस मौके पर मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को बुधवार को जयपुर के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित एक विशेष चंदन का बक्सा भेंट किया। इसमें भगवान गणेश की मूर्ति और एक दीया (तेल का दीपक) था, जो कोलकाता के चांदी कारीगरों के परिवार की पांचवीं पीढ़ी द्वारा हाथों से बनाया गया है। उन्होंने पुस्तक ‘द टेन प्रिंसिपल उपनिषद’ के पहले संस्करण की एक प्रति राष्ट्रपति बाइडन को भेंट की गई है।

उन्होंने प्रथम महिला जिल बाइडन को कश्मीर के अति सुंदर पेपरमेशी के छोटे से बॉक्स में 7.5 कैरेट का हीरा उपहार में दिया है। इस हीरे को एक पर्यावरण हितैषी (ईको-फ्रेंडली) प्रयोगशाला में तैयार किया गया है।

व्हाइट हाउस के अनुसार, आधिकारिक उपहार के तौर पर राष्ट्रपति और प्रथम महिला प्रधानमंत्री मोदी को 20वीं शताब्दी की शुरुआत की, हाथ से बनी प्राचीन अमेरिकी पुस्तक ‘गैली’ भेंट की।

खबरों के अनुसार, बाइडन दंपति ने एक विंटेज (प्राचीन) अमेरिकी कैमरा भी उपहार में दिया, जिसके साथ जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट का एक अभिलेखीय प्रतिकृति प्रिंट और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक (हार्डकवर) पुस्तक भी थी। ‘कलेक्टेड पोएम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट’ के एक हस्ताक्षरित प्रथम संस्करण की प्रति भी उन्होंने भेंट की।

इससे पहले दिन में जिल बाइडन ने नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी की थी, जहां उन्होंने शिक्षा तथा कार्यबल को लेकर भारत तथा अमेरिका की साझा प्राथमिकताओं को रेखांकित करने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

बाइडन दंपति व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में 22 जून बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मोदी के लिए राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें 400 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211