इटली की सरकार ने नीले केकड़ों के खिलाफ छेड़ा युद्ध

 इटली की मशहूर डिश में सीप का इस्तेमाल किया जाता है, नीले केकड़ों की वजह से सीप उत्पादन में भी भारी कमी आई है और नीले केकड़े करीब 90 प्रतिशत युवा सीप को खा चुके हैं।

Aug 10, 2023 - 10:00
 0  243
इटली की सरकार ने नीले केकड़ों के खिलाफ छेड़ा युद्ध

इटली की सरकार ने नीले केकड़ों से निपटने के लिए 2.9 मिलियन यूरो यानी कि करीब 26 करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है। बता दें कि इटली में नीले केकड़ों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है और इनकी वजह से इटली के कई जलीय इलाके बुरी तरह प्रभावित हैं। ये नीले केकड़े स्थानीय शेलफिश, अन्य मछलियों के साथ ही सीप का शिकार कर रहे हैं। बता दें कि इटली की मशहूर डिश पास्ता में सीप का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, इस तरह इन नीले केकड़ों की वजह से इटली की मशहूर डिश पास्ता के साथ खाए जाने वाले सीप की भी भारी कमी होने जा रही है। 
नीले केकड़े आमतौर पर पश्चिमी अटलांटिक समुद्र में पाए जाते हैं लेकिन बीते कुछ समय से इटली के समुद्र तटों और कई उथले जल क्षेत्र या लैगून में बड़ी संख्या नीले केकड़े पाए जा रहे हैं। ये केकड़े स्थानीय मछलियों और सीप का शिकार करते हैं, जिसकी वजह से इटली में समुद्री खाने की कमी का खतरा पैदा हो गया है। साथ ही इटली की मशहूर डिश में सीप का इस्तेमाल किया जाता है, नीले केकड़ों की वजह से सीप उत्पादन में भी भारी कमी आई है और नीले केकड़े करीब 90 प्रतिशत युवा सीप को खा चुके हैं। माना जा रहा है कि अगर नीले केकड़ों पर जल्द लगाम नहीं लगाई गई तो बहुत जल्द सीप इटली से गायब हो सकती हैं। 
इटली के समुद्र में नीले केकड़ों के आने और उनकी संख्या में इतनी बढ़ोतरी होने की वजह अभी तक स्पष्ट नहीं है। माना जा रहा है कि समुद्री जहाजों के साथ नीले केकड़े इटली पहुंचे और यहां उन्होंने बड़ी तेजी से प्रजनन किया। नीले केकड़ों में प्रजनन दर तेज होने की वजह जलवायु परिवर्तन को माना जा रहा है। यही वजह है कि इटली की सरकार ने अपने देश के मछुआरों से कहा है कि वह  ज्यादा से ज्यादा संख्या में नीले केकड़ों को पकड़ें ताकि उनकी संख्या पर  लगाम लगाई जा सके। इटली के मछुआरे संघ के नेता ने बताया कि अब इटली में हर दिन 12 टन नीले केकड़े पकड़े जा रहे हैं लेकिन इसके बावजूद उनकी संख्या पर लगाम नहीं लग पा रही है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211