कार्य के प्रति लापरवाही पर पटवारी, शिक्षकों, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जारी किये गये नोटिस

चांचौड़ा के उमरथाना कलस्टर के ग्राम पंचायतों में किया गया ‘’जनसंवाद कार्यक्रम’’ का आयोजन, जनसंवाद के दौरान आयी समस्याओं और मांगों के निराकरण के सम्बन्ध में उपस्थित विभागीय अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश। 

Feb 16, 2024 - 20:01
Feb 16, 2024 - 20:01
 0  432
कार्य के प्रति लापरवाही पर पटवारी, शिक्षकों, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जारी किये गये नोटिस

गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर अमनबीर सिंह बैंस का नवाचार जारी है। इसी क्रम में आज जनपद पंचायत चांचौड़ा, कलस्‍टर उमरथाना की विभिन्‍न ग्राम पंचायतों में ‘’जनसंवाद कार्यक्रम’’ का आयोजन किया गया।

 नियुक्‍त जिला स्‍तर के नोडल अधिकारियों द्वारा जनपद पंचायत चांचौडा़ के ग्राम पंचायत उमरथाना, आमासेर, मुहांसाकला, पीपल्‍यामोती, झूकरा, कुसुमपुरा, जलालपुरा, कुडाल्‍या, मेरियाखेड़ी एवं कालापीपल में प्रात: 9 बजे उपस्थित होकर दोपहर 1 बजे तक ग्राम का भ्रमण किया गया और गांव में बिजली, पानी, साफ-सफाई, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्रों आदि की व्‍यवस्‍था का निरीक्षण और चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान संबंधित ग्राम पंचायत स्‍तर का ग्रामीण अमला पटवारी, रोजगार सहायक, सचिव, आंगनबाडी़ कार्यकर्ता आदि मौके पर उपस्थित रहे। 

तत्‍पश्‍चात दोपहर 2 बजे कलस्‍टर मुख्‍यालय की पंचायत उमरथाना में ‘’जनसंवाद कार्यक्रम’’ का आयोजन कलेक्‍टर अमनबीर सिंह बैंस एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रथम कौशिक की उपस्थिति में किया गया।

जनसंवाद के दौरान आयी समस्याओं और मांगों के निराकरण के सम्बन्ध में उपस्थित विभागीय अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश, जनसंवाद कार्यक्रम के लिए राजस्‍व अधिकारियों को भी ग्राम पंचायतें आवंटित की गयी, जिनके द्वारा राजस्‍व कार्यो का निरीक्षण किया गया।

जनसंवाद के दौरान नोडल अधिकारियों द्वारा दिए प्रतिवेदन अनुसार सुनवाई की गयी और गांव की समस्यायों और मांगों के निराकरण के सम्बन्ध में उपस्थित विभागीय अधिकारियों आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये। 

जनसंवाद के दौरान कलेक्टर द्वारा एकीकृत शाला, कालापीपल में भ्रमण के दौरान शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर अच्छा नहीं पाए जाने पर विद्यालय के हेडमास्टर सहित 03 शिक्षकों को वेतन रोकने के आदेश जारी करने के निर्देश दिए गए। पीपल्‍यामोती की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और शिक्षकों को बच्चों के वजन अभियान लेने की जानकारी नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की गई। वजन अभियान में शिक्षक के उपस्थित नहीं रहने की शिकायत मिली। महिला बाल विकास की सुपरवाइजर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। कालापीपल में गप्पी बाई भील एवं कुसुमपुरा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 

पटवारी ग्राम पंचायत झूकरा श्री हरी नारायण को फौती नामांतरण नही किये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। आमासेर, कालापीपल के विद्यालयों का शिक्षा का स्तर ख़राब पाया गया, जिस पर शिक्षा का स्तर ठीक न होने तक सभी शिक्षकों की सैलरी जारी न करने के निर्देश दिए। एकीकृत शाला डोरियापूरा के हेडमास्टर अजय सिंह यादव को नियम विरुद्ध अतिथि शिक्षक रखने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया। मुहासाकलां के सचिव इन्दर सिंह लोधी को कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व चांचौड़ा विकास कुमार आनंद, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत चांचौडा़ गगन वाजपेयी,  तहसीलदार चांचौड़ा धीरेन्द्र गुप्ता, नायब तहसीलदार सत्येन्द्र गुर्जर, जिले के नोडल अधिकारी, विभागीय अधिकारी/कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211