गाजे-बाजे के साथ धूमधाम से निकली विसर्जन यात्रा

Sep 24, 2023 - 18:33
 0  567
गाजे-बाजे के साथ धूमधाम से निकली विसर्जन यात्रा

गाजे-बाजे के साथ धूमधाम से निकली विसर्जन यात्रा

कछौना (हरदोई) (आरएनआई ) नगर कछौना में सोमेश्वर महादेव सेवादार समिति के तत्वाधान में आयोजित 12वां भव्य श्री गणेश महोत्सव शनिवार को पारंपरिक ढंग से गणपति की भव्य प्रतिमा के विसर्जन के साथ ही श्रद्धा और उल्लास के साथ संपन्न हुआ । पांच दिनों तक चले इस आयोजन में नगरवासियों ने विघ्नहर्ता के दर्शन व पूजन के लाभ के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लुफ्त उठाया । विसर्जन से पूर्व भक्तों व श्रद्धालुओं ने गाजे-बाजे व सुंदर झांकियों के साथ नगर में भव्य विसर्जन शोभायात्रा निकालकर कछौना के महाराजा को विदाई दी । महोत्सव मैदान से शुरू हुई शोभा यात्रा नगर के प्रमुख मार्गो से होती हुई गौसगंज मार्ग पर स्थित शारदा नहर पर समाप्त हुई ।

सोमेश्वर महादेव सेवादार समिति द्वारा नगर मे 19 सितंबर से आरंभ हुए द्वादशवें भव्य श्री गणेश महोत्सव का शनिवार को मूर्ति विसर्जन के साथ ही समापन हुआ । नगर कछौना के पुरानी बाजार स्थित गणेश महोत्सव मैदान में सुबह गणपति की महाआरती के बाद यज्ञाचार्य द्वारा दोपहर में हवन पूजा अनुष्ठान कराया गया । जिसमें आयोजक समिति के सदस्यों के साथ नगर के गणमान्य लोग भी शरीक हुए । उसके बाद कछौना की महाराजा की भव्य प्रतिमा को सुसज्जित रथ में सजाकर गाजे-बाजे, गजराज, राजस्थानी ऊंटों व सुंदर झांकियों के साथ नगर में शोभायात्रा निकाली गई । शोभायात्रा में हजारों की संख्या में भक्त व श्रद्धालु महिलाएं,पुरष व युवा शामिल हुए। गणपति बप्पा मोरया, मंगल मूर्ति मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ के जोरदार जयकारों की गूंज के साथ रंग गुलाल की होली के बीच आरंभ हुई शोभायात्रा नगर के मुख्य मार्ग स्टेशन रोड से होते हुए रेलवेगंज स्थित दुर्गा मंदिर तक और वही से घूमकर वापस होकर नगर के मुख्य मार्ग से होती हुई गौसगंज मार्ग पर स्थित शारदा नहर के लिए रवाना हुई । शोभा यात्रा के दौरान गजराज राजस्थानी ऊंट, विभिन्न प्रकार के बैंड बाजे, नृत्य मंडली, हवा में झूले पर झूलते बाल गणेश, सुंदर झांकियां और डीजे की धुन पर नाचते मदमस्त युवा आकर्षण का केंद्र रहे । इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से कोतवाल ए एन त्रिपाठी के नेतृत्व में भारी पुलिस बल मुस्तैद रहा । क्षेत्राधिकारी बघौली ने भी शोभायात्रा में पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया । कछौना-गौसगंज मार्ग पर नगर कछौना से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित शारदा नहर पर विधिवत मंत्रोच्चारण और आरती के बाद देर शाम विघ्नहर्ता गणपति बप्पा की भव्य प्रतिमा का हाइड्रा के माध्यम से शारदा नहर में विसर्जन किया गया ।

 विसर्जन के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष राधा रमण शुक्ला सोमेश्वर महादेव सेवादार समिति के अध्यक्ष बबलू गुप्ता के साथ समिति के सदस्य नीलेश गुप्ता, क्रांतिवीर सिंह, अनूप सिंह, अंशू गुप्ता, प्राशू गुप्ता, छोटे शुक्ला, मनोज पांडे, विनय शुक्ला लालजी गुप्ता, रवि गुप्ता, हर्ष द्विवेदी, गणेश शुक्ला, तुलसी गुप्ता, बराती गुप्ता, अनूप गुप्ता, अवधेश गुप्ता, सहित भारी संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं ने सुख शांति के साथ ही भगवान गणपति से अगले बरस जल्दी आने की कामना के साथ गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ का उदघोष करते हुए नम आंखों से गणपति बप्पा को विदाई दी । गणपति विसर्जन यात्रा के दिन दोपहर को अपने घरों में गणपति की स्थापना करने वाले श्रद्धालुओं ने भी गजानन की छोटी-छोटी प्रतिमाओं को भी शारदा नहर में धूमधाम से विसर्जित किया। 5 दिनों तक घर में पूजा आराधना करने के बाद विसर्जन करने पहुंचे श्रद्धालुओं की आंखें नम दिखी नगर के तिलक नगर निवासी विवेक कुमार राठौर ने अपने परिवार के साथ इस बार गणपति की स्थापना घर में ना करके नगर के मध्य में स्थित प्रतिष्ठित बाबा कुशीनाथ मंदिर में की थी। जो कि 19 सितम्बर से शुरु हुई थी। प्रतिदिन मंदिर प्रांगड़ में सुन्दरकाण्ड पाठ, भक्ति मंडली द्वारा भजन संध्या, फलों से गणपति जी का श्रंगार, 56 भोग से गणपति जी का श्रंगार, गणपति जी के 1008 नामो से फूलों द्वारा श्रंगार होता रहा है। वहीं वार्ड न० 11 निवासी अमित गौड़ ने भी बीते वर्षों की तरह अपने घर में ही गणपति का पांच दिनों तक विधिवत पूजन किया। शनिवार को दोनों परिवारों ने श्रद्धालु महिला पुरुषों व युवाओं संग नगर के रिहायशी इलाके से भगवान गणेश की विशाल शोभा यात्रा निकाली और शारदा नहर पर जाकर विधि विधान से प्रतिमाओं का विसर्जन किया। इस दौरान ओपी राठौर, सत्यम गुप्ता, कपिल गुप्ता, रामकिशोर श्रीवास्तव, किशन अग्रवाल, दुष्यंत सिंह, राजू राठौर, जीतू गुप्ता, विकास गुप्ता (राजू), अनिल गुप्ता, अंकित गुप्ता, शांतनु गुप्ता, दुर्गेश गुप्ता, अशोक गुप्ता, राकेश गुप्ता, नन्हे चौरसिया, विनय गुप्ता, अवलोक श्रीवास्तव आदिG लोग मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)
211
211