चरणजीत सिंह चन्नी सतर्कता ब्यूरो के समक्ष पेश हुए, ‘बदले की राजनीति’ के लिए ‘आप’ सरकार की आलोचना की

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति के एक मामले में शुक्रवार को सतर्कता ब्यूरो के समक्ष पेश हुए। इस दौरान, अधिकारियों ने चन्नी से कई घंटों तक पूछताछ की।

Apr 14, 2023 - 17:00
 0  216
चरणजीत सिंह चन्नी सतर्कता ब्यूरो के समक्ष पेश हुए, ‘बदले की राजनीति’ के लिए ‘आप’ सरकार की आलोचना की
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी

चंडीगढ़, 14 अप्रैल 2023, (आरएनआई)। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति के एक मामले में शुक्रवार को सतर्कता ब्यूरो के समक्ष पेश हुए। इस दौरान, अधिकारियों ने चन्नी से कई घंटों तक पूछताछ की।

चन्नी ने मामले में उनके खिलाफ जारी जांच को ‘पूरी तरह से राजनीतिक’ करार दिया। उन्होंने राज्य की आम आदमी पार्टी (आप) नीत सरकार पर ‘बदले की राजनीति’ करने का आरोप भी लगाया।

कांग्रेस नेता चन्न ने पूर्वाह्न 11 बजकर 10 मिनट पर मोहाली कार्यालय के ब्यूरो में प्रवेश किया। उन्होंने इससे पूर्व अपनी पेशी निर्धारित तारीख से पहले किए जाने को लेकर राज्य सरकार की निंदा की और दावा किया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार ‘बदले की राजनीति’ कर रही है।

सतर्कता ब्यूरो ने पहले चन्नी को पूछताछ के लिए 12 अप्रैल को पेश होने को कहा था, लेकिन उन्होंने किसी और तारीख पर बुलाए जाने का अनुरोध किया था, जिसे ब्यूरो ने स्वीकार कर लिया और उन्हें 20 अप्रैल को उसके मोहाली कार्यालय में पेश होने को कहा था। बाद में ब्यूरो ने उन्हें 14 अप्रैल को बुलाने का फैसला किया।

ब्यूरो चन्नी के खिलाफ आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोपों की जांच कर रहा है। पिछले महीने ब्यूरो ने पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था।

चन्नी ने ब्यूरो के कार्यालय में प्रवेश करने से पहले एक संवाददाता सम्मेलन में राज्य की ‘आप’ सरकार पर निशाना साधते हुए आशंका जताई कि उन्हें प्रताड़ित किया जा सकता है, गिरफ्तार किया जा सकता है या उनकी हत्या भी की जा सकती है, लेकिन वह इसका सामना करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने आय के ज्ञात स्रोतों से ज्यादा संपत्ति अर्जित करने के आरोपों को खारिज किया और कहा, “जांच पूरी तरह से राजनीतिक है। वे जो करना चाहते हैं, उन्हें करने दीजिए।”

पूर्व मुख्यमंत्री ने नम आंखों से कहा, “अगर एक भी व्यक्ति कहे कि चन्नी किसी भ्रष्टाचार में लिप्त है, तो मुझे फांसी पर लटका दीजिए।”

चन्नी ने कहा कि जालंधर में लोकसभा उपचुनाव से पहले उन्होंने कई मुद्दे उठाए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि ‘आप’ सरकार उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों से घबरा गई है, जिसमें दलितों से संबंधित सवाल, ‘अकाल तख्त जत्थेदार के बारे में मुख्यमंत्री ने क्या कहा’, बेअदबी के मामलों में न्याय और किसानों के मुद्दों से जुड़े सवाल शामिल हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, “और जब कोई सच बोलता है, तो जो झूठा होता है, उसे चुभता है। ‘आप’ सरकार के साथ यही हुआ है।”

सतर्कता ब्यूरो के कार्यालय पहुंचे चन्नी के साथ कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, हरीश चौधरी और प्रताप सिंह बाजवा सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता थे।

चन्नी ने अपने साथ खड़े रहने के लिए कांग्रेस नेतृत्व का आभार जताया। उन्होंने कहा कि वह सतर्कता ब्यूरो के दफ्तर में अकेले जाएंगे और उन्हें गिरफ्तारी से डर नहीं लगता।

चन्नी के खिलाफ जांच पर वडिंग ने कहा कि ‘यह पूर्व मुख्यमंत्री की आवाज को दबाने की साजिश है।’

चन्नी ने अपने समन की तारीख को निर्धारित तिथि से पहले किए जाने को लेकर भी ‘आप’ सरकार की आलोचना की और उस पर ‘बदले की राजनीति’ करने का आरोप लगाया।

चन्नी ने कहा, “उन्होंने मुझे सरकारी छुट्टी पर ऐसे दिन बुलाया, जब कार्यालय बंद हैं। चन्नी को परेशान करने के लिए कार्यालय विशेष रूप से खोले गए और उन्होंने इसके लिए जिस दिन का चयन किया है, उस दिन बैसाखी और डॉ. बी आर आंबेडकर की जयंती है।”

उन्होंने कहा, “वे मुझे गिरफ्तार कर सकते हैं, मुझे पीट सकते हैं, मुझे प्रताड़ित कर सकते हैं और मुझे जेल भेज सकते हैं, आप जो चाहते हैं, वह करें। वे मुझे आज भी सलाखों के पीछे भेज सकते हैं। वे मुझे जान से भी मार सकते हैं, लेकिन मैं तैयार हूं।”

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “आज डॉ. आंबेडकर साहब का दिन है, जिन्होंने हमें संघर्ष करना सिखाया… मुझे बचपन से ही संघर्ष करने की आदत रही है।”

चन्नी ने मान पर भी निशाना साधा। मान ने पिछले महीने अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह पर कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई में पकड़े गए सभी सिख युवाओं को रिहा करने की ‘आप’ को अंतिम चेतावनी देकर लोगों को ‘उकसाने’ का आरोप लगाया था।

चन्नी ने कहा, “मुख्यमंत्री ने अकाल तख्त के जत्थेदार के खिलाफ जो कहा, जब मैंने उसके खिलाफ बात की और कुछ सवाल उठाए तो उन्हें (सरकार को) लगा कि मैं कैसे सवाल उठा सकता हूं?”

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बेअदबी का मुद्दा भी उठाया और न्याय की मांग की।

चन्नी कई महीने अमेरिका और कनाडा में रहने के बाद पिछले साल के अंत में भारत लौटे थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211