छठ पूजा के लिए बनने लगे घाट, पूर्वांचल के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

राजधानी में बुराड़ी, हैदरपुर, किराड़ी, बुध विहार, निहाल विहार, निलोठी, विकास नगर, हस्तसाल, उत्तम नगर, नगली सकरावती, श्याम विहार, डाबड़ी, विजय एंक्लेव, मधु विहार, सागरपुर, राजनगर, संगम विहार आदि जगह स्थानीय निवासियों ने सोमवार से छठ पूजा की तैयारी शुरू कर दी है।

Nov 14, 2023 - 03:00
 0  243
छठ पूजा के लिए बनने लगे घाट, पूर्वांचल के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली, (आरएनआई) दिवाली पर्व संपन्न होने के बाद छठ पूजा की तैयारी आरंभ हो गई है। श्रद्धालुओं ने घाट बनाने आरंभ कर दिए हैं। वहीं, श्रद्धालु भी अस्थायी तौर पर घाट बनाने के लिए जगह तलाशनी शुरू कर दी है। हालांकि, दिल्ली सरकार ने एक हजार से अधिक घाट तैयार करने का एलान किया है और सरकार ने इन घाटों पर छठ पूजा की तैयारी शुरू कर दी है। हाई कोर्ट के निर्देश के मद्देनजर इस बार यमुना के घाटों पर छठ पूजा नहीं की जा सकेगी।

राजधानी में बुराड़ी, हैदरपुर, किराड़ी, बुध विहार, निहाल विहार, निलोठी, विकास नगर, हस्तसाल, उत्तम नगर, नगली सकरावती, श्याम विहार, डाबड़ी, विजय एंक्लेव, मधु विहार, सागरपुर, राजनगर, संगम विहार आदि जगह स्थानीय निवासियों ने सोमवार से छठ पूजा की तैयारी शुरू कर दी है। श्याम विहार में छठ पर्व की तैयारी में जुटे सत्येंद्र राणा ने बताया कि अधिकतर कॉलोनियों में छठ पूजा के लिए पर्याप्त घाट नहीं है। वहीं, यमुना नदी के घाटों पर पूजा करने पर प्रतिबंध लगने पर स्थानीय निवासी अपने इलाके में अस्थायी तौर पर घाट बनाने के लिए स्थान खोजने के साथ-साथ तैयारी में जुट गए है। वह गड्ढे खोदकर पूजा करने के लिए पानी व बैठने की व्यवस्था कर रहे हैं।

दिल्ली सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के अनुसार स्थान चिह्नित कर घाट बनाने के निर्देश दिए है। सरकार ने एक हजार से अधिक घाट तैयार करने का लक्ष्य रखा है। वह घाटों पर साफ पानी, टेंट, बिजली, शौचालय, सुरक्षा, चिकित्सा सेवाएं और सीसीटीवी कैमरे जैसी आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा वह कई घाटों पर मैथिली-भोजपुरी अकादमी की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित करएी।

छठ पर्व मनाने घर जाने वाले लोगों को भीड़ रेलवे स्टेशन पर उमड़ पड़ी है। रेलवे ने विशेष प्रबंधन के तौर पर स्पेशल ट्रेन चलाई लेकिन भीड़ के सामने सारी तैयारी फीकी दिखी। त्योहार में शरीक होने के लिए जाने का उत्साह लोगों में इतना है कि वह किसी तरह ट्रेन में सफर करने के लिए तैयार है। भीड़ को देखते हुए रेलवे ने ट्रेन संख्या 04650 अमृतसर से दरभंगा के लिए 16 नवंबर को चलाने का एलान किया है। 

ट्रेन संख्या 04640 श्रीमाता वैष्णो देवी से कटिहार के लिए 15 नवंबर को स्पेशल ट्रेन चलेगी। इसके अलावा आनंद विहार टर्मिनल-पटना और नई दिल्ली-सहरसा जंक्शन के लिए त्योहार स्पेशल ट्रेन चलेगी। ट्रेन संख्या 02248 आनंद विहार टर्मिनल से पटना के लिए 16 और 18 नवंबर को देर रात 12:30 बजे चलेगी। एक अन्य ट्रेन 04016 नई दिल्ली से सहरसा के लिए 12, 15, 18 और 21 नवंबर को दोपहर 2:55 बजे चलेगी। मार्ग में यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, गोंडा, गोरखपुर, सिवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया स्टेशन पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

छठ पूजा के लिए यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 18 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर पाबंदी लगा दिया है। त्योहार के दौरान सबसे अधिक भीड़ आनंद विहार और नई दिल्ली स्टेशन पर उमड़ती है लिहाजा इन दोनों स्टेशनों पर 18 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट नहीं मिलेगा। हालांकि, दोनों स्टेशनों पर मे आई हेल्प यू का काउंटर लगाया है जहां जरूरत मंदों को प्लेटफार्म टिकट मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को ट्रेन में बैठाने जाने वाले सहयोगियों को यह सुविधा दी जाएगी। रेलवे का अनुमान है कि इससे प्लेटफार्म पर पहुंचने वाली भीड़ में 15 से 20 फीसदी की कमी आएगी।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211