जिस डामर रोड को लेकर भिड़े पार्षद उसकी मरम्मत का जिम्मा नपा पर

Feb 28, 2024 - 14:50
Feb 28, 2024 - 14:51
 0  3.1k

गुना (आरएनआई) नगरपालिका में मंगलवार को परिषद की बजट बैठक में जिस क्षतिग्रस्त सड़क का मुद्दा उठा उसकी मरम्मत और नवीनीकरण का काम अब नए निर्देशों के बाद सीवर लाइन कंपनी के जिम्मे नही है। जानकारी अनुसार नगरीय आवास एवम विकास विभाग ने नए निर्देश देते हुए शहर की डामर रोड़ों की मरम्मत और नवीनीकरण का काम सीवर कंपनी के प्रोजेक्ट वर्क से हटा दिया है। डामर वाली सड़कों की मरम्मत अब नगरपालिका को करना है। बोहरा मस्जिद से पठार मोहल्ला तक क्षतिग्रस्त हुई जिस डामर रोड की रिपेरिंग को लेकर परिषद की बजट बैठक में दो पार्षदों के बीच मारपीट और गाली गलौज की घटना हुई उसके बाद सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है। 

सुविज्ञ सूत्रों ने बताया कि सीवर प्रोजेक्ट में डामर रोड की रिपेरिंग का प्रोव्हीजन खत्म कर दिया गया है। नगरपालिका द्वारा डामर रोड़ों के लिए टेंडर लगाकर वर्क ऑर्डर जारी किए जा चुके हैं। लेकिन नगरपालिका ने जो टेंडर लगाए थे वो सिर्फ डामर की ऊपरी परत बिछाने के लिए हैं, उसके नीचे का बेस तैयार करने के लिए डबल्यूएमएम आदि का काम और उसका भुगतान इसमें शामिल नहीं है। ऐसे में डामरीकरण का कार्य कर रहे ठेकेदार ने भी यह कहते हुए हाथ खड़े कर दिए हैं कि पहले बेस बनाकर दिया जाए तब वह उसके ऊपर डामर की परत बिछा सकेगा। इधर ये भी देखने में आ रहा है कि नगरपालिका द्वारा ऐसी सड़कों पर बेस सहित डामर डालकर सड़क का चौड़ीकरण किया गया है जहां न तो ट्रैफिक है और न ही चौड़ीकरण से जनता को कोई लाभ मिलना है। क्योंकि बिजली के खंबे, डीपी, पेड़ इस चौड़ीकरण के बीच में अवरोध बनकर आ गए हैं, जिन्हे नपा ने नहीं हटवाया। कॉलेज रोड पर इस गड़बड़ी को आसानी से देखा जा सकता है। ध्यान रहे कि कॉलेज रोड सीसी से निर्मित है ऐसे में इसका दोनों ओर सीसी के बजाए डामर से चौड़ीकरण किया जाना भी सवालों में है। इसी तरह अम्बेडकर भवन से लेकर शांति पब्लिक स्कूल हाट रोड तक की सड़क पर एक साइड ही खराब हुई थी जो रिपेयरिंग से ठीक हो सकती थी, लेकिन इस रोड पर भी पूरी चौड़ाई में डामरीकरण कर दिया गया। लोगों का कहना है कि ऐसे कामों के नगरपालिका की निधि बर्बाद करने के स्थान पर इसी बजट में आबादी वाली सड़कों की मरम्मत की जा सकती थी।

जानकारों का कहना है कि आईआरसी (इंडियन रोड कांग्रेस) समेत सड़क निर्माण की किसी भी गाइड लाइन में पूर्व से निर्मित सीसी रोड पर सीधे डामर की ऊपरी परत बिछाने का कोई प्रोविजन ही नहीं है फिर भी कमीशन खोरी के चलते इन नियमों की अनदेखी की जा रही है। वाहनों के वजन के हिसाब से डामर रोड का निर्माण करने के लिए निर्धारित मोटाई में डबल्यूएमएम आदि से बेस बनाया जाना जरूरी है।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211