ताइवान पर हमला करने के लिए तैयार ड्रैगन चीन ने डॉक्यूमेंट्री दिखाकर दी धमकी

डॉक्यूमेंट्री ‘झू मेंग’ के आठ एपिसोड है, जिसका पहला हिस्सा हाल ही में दिखाया गया था। इसमें देखा जा सकता है कि चीन की सेना जरूरत पड़ने पर कहीं भी जबरदस्त तरीके से आक्रमण के लिए तैयार है।

Aug 6, 2023 - 08:55
 0  162
ताइवान पर हमला करने के लिए तैयार ड्रैगन चीन ने डॉक्यूमेंट्री दिखाकर दी धमकी
चीन और ताइवान के बीच लगातार तनाव

चीन और ताइवान के बीच लगातार तनाव बना हुआ है। हाल ही में अमेरिका ने जब ताइवान के लिए सैन्य पैकेज का एलान किया तो बीजिंग भड़क उठा और उसने चेतावनी देते हुए इतिहास से सबक लेने को कहा था। वहीं, एक बार फिर ऐसा लग रहा है कि चीन ताइवान के खिलाफ हमला करने के लिए तैयार है। दरअसल, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की 96वीं वर्षगांठ पर चीन ने एक डॉक्यूमेंट्री ‘झू मेंग’ जारी की, जिसमें पीएलए के सैनिकों को शपथ लेते दिखाया गया है कि जरूरत पड़ने पर वो अपने प्राणों की बलि दे देंगे। यही नहीं यह भी दिखाया गया कि अगर ताइवान से युद्ध के हालात बने तो चीनी सेना किसी भी क्षण लड़ने के लिए तैयार है। 

चीन की सेना हरदम तैयार
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्यूमेंट्री ‘झू मेंग’ के आठ एपिसोड है, जिसका पहला हिस्सा हाल ही में दिखाया गया था। इसमें दिखाया गया था कि चीनी एयरफोर्स जरूरत पड़ने पर कहीं भी जबरदस्त तरीके से आक्रमण के लिए तैयार है। बता दें कि वैंग हाई स्क्वाड्रन में ली पेंग तैनात हैं और जे -20 फाइटर के पायलट हैं। यह पीएलए की ईस्टर्न थियेटर कमांड के दायरे में आती हैं। ईस्टर्न कमांड ताइवान के खिलाफ मुख्य फोर्स है। पेंग को कहते हुए सुना जाता है कि अगर वास्तविक लड़ाई में मैंने अपना सारा गोला-बारूद इस्तेमाल कर लिया होता, तो मेरा लड़ाकू विमान मेरी आखिरी मिसाइल होती।
खुद बनाएंगे रास्ता
पीएलए नौसेना के फ्रॉगमैन ज़ुओ फेंग का कहना है कि यदि युद्ध छिड़ गया और नौसैनिक बारूदी सुरंगों को साफ करना कठिन हुआ तो हम अपने जवानों के लिए एक सुरक्षित मार्ग देने के लिए अपने स्वयं के शरीर का उपयोग करेंगे।

चीन का मानना ताइवान उसका हिस्सा
ताइवान को चीन अपना हिस्सा मानते हैं और इस बात पर बल देते हैं कि अगर ताइवान को वापस लेने के लिए बल प्रयोग की जरूरत होगी तो हिचकेंगे नहीं। चीन के ड्रोन और फाइटर जेट अक्सर ताइवान में दाखिल हो जाते हैं। पीएलए नेवी से जुड़े झू वेंग का कहना है कि अगर लड़ाई का आगाज हुआ और हालात बिगड़े तो हम लोग खुद अपनी मुख्य फोर्स के लिए रास्ता तैयार करेंगे। चीन ने इसी साल अप्रैल के महीने में Joint Sword सैन्य अभ्यास ताइवान के आसपास किया था।

पहले कर चुका है घेरने की कोशिश
गौरतलब है, चीन ने ताइवान को घेरने और डराने की कोशिश जारी रखी है। ताइवान मुद्दे पर अमेरिका से तनातनी के बीच चीन लगातार युद्धाभ्यास करने में जुटा है। हाल ही में चीन ने युद्ध अभ्यास के दौरान अप्रत्यक्ष तौर पर ताइवान को घेरने की कोशिश की थी। साथ ही हवाई क्षेत्र को भी बंद करने की कोशिश की थी। इससे पहले चीन ने बताया था कि गोला-बारूद ले जा रहे विमानों ने ताइवान के पास हमला करने का अभ्यास किया था। इस अभ्यास में उसका शेडोंग विमानवाहक पोत भी शामिल था। चीनी सेना के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने बताया कि गोला-बारूद ले जाने वाले H-6K लड़ाकू विमानों के कई जत्थों ने ताइवान पर हमला करने का अभ्यास किया था।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211