प्राप्त शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर निर्धारित समय में करें और निस्तारण आख्या संबंधित आवेदनकर्ता को भी उपलब्ध करायें :- जिलाधिकारी

Jan 21, 2023 - 23:39
Jan 22, 2023 - 00:06
 0  1.4k
प्राप्त शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर निर्धारित समय में करें और निस्तारण आख्या संबंधित आवेदनकर्ता को भी उपलब्ध करायें :- जिलाधिकारी

हरदोई (आरएनआई) तहसील शाहाबाद में आहूत सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना समाधान दिवस, मा0 मुख्यमंत्री संदर्भ एवं अन्य स्तर से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर निर्धारित समय में करें और निस्तारण आख्या संबंधित आवेदनकर्ता को भी उपलब्ध करायें।

समाधान दिवस में गरीबों की पट्टे एवं अन्य सरकारी भूमि, तालाब, चकरोड आदि पर अवैध कब्जों की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने सभी कानूनगो एवं लेखपालों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों की पट्टे तथा अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ एंटी भूमाफिया एक्ट के अन्तर्गत एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेजें। उन्होने अधिकारियों से कहा शासन की मंशा अनुरूप गरीब व्यक्तियों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तथा पीड़ित लोगों को त्वरित न्याय दिलायें। वृद्वावस्था, निराश्रित महिला एवं दिव्यांग पेंशन के संबंध में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन पात्र लोगों की पेंशन किसी कारण बन्द हो गयी उनकी जांच कराकर पुनः पेंशल बहाल कराये और नये प्राप्त आवेदन पत्रों को जांच उपरान्त स्वीकृत हेतु शासन को प्रस्तुत करें। समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने उपस्थित थानाध्यक्षों से कहा कि क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था कायम रखने के लिए गांवों में सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों तथा दंबग, अपराधी एवं आसामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्यवाही करें।

समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं की सुनवाई करते हुए कहा कि तहसील के किसानों को जिले पर न आना पड़े इसलिए सम्पूर्ण समाधान दिवस में ही किसान दिवस का आयोजन कर किसानों की समस्याओं का निस्तारण कराया जायेगा। इस अवसर पर कई गांवों में खराब नलकूप एवं टूटी नालियों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशासी अभियंता नलकूप को निर्देश दिये कि गांव में चैपाल लगाकर किसानों की समस्याओं को सुने और खराब नलकूप को तत्काल चालू कराये और टूटी नालियों का निर्माण प्राथमिकता पर करायें। छुट्टा जानवरों की समस्या पर जिलाधिकारी ने किसानों को बताया कि जनपद में 95 नये पशु आश्रय स्थलों का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें हर ब्लाक पर एक वृहद गौशाला का निर्माण कराया जा रहा है और इनके निर्माण पूर्ण होने पर छुट्टा जानवरों की समस्या का समाधान हो जायेगा।

समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देश दिये कि शासन के आदेशानुसार यातायात माह के अन्तर्गत 23 जनवरी 2023 को सभी स्कूल, कालेज, तहसील, ब्लाक तथा ग्राम पंचायत भवनों पर मानव श्रंखला आयोजित करायें। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि 23 जनवरी को राजकीय इण्टर कालेज में लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने हेतु विशाल मानव श्रंखला आयोजित करायें तथा लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलायें। समाधान दिवस में डीएफओ, डीडी कृषि, उप जिलाधिकारी व सीओ शाहाबाद सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, सीडीपीओ, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)