बंगाल विकास को मानवीय चेहरा देने में विश्वास करता है : ममता बनर्जी ने जी20 की बैठक में कहा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कोलकाता में जी20 की बैठक में कहा कि उनकी सरकार विकास को मानवीय रूप देने में विश्वास करती है।

Jan 9, 2023 - 20:45
 0  297
बंगाल विकास को मानवीय चेहरा देने में विश्वास करता है : ममता बनर्जी ने जी20 की बैठक में कहा
ममता बनर्जी

कोलकाता, 9 जनवरी 2023, (आरएनआई)। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कोलकाता में जी20 की बैठक में कहा कि उनकी सरकार विकास को मानवीय रूप देने में विश्वास करती है।

वित्तीय समावेश पर हो रही तीन दिवसीय इस बैठक में जी20 के सदस्य देशों से आए प्रतिनिधियों को अपने संबोधन में ममता ने यह भी कहा कि महिला सशक्तीकरण सहित सरकार के कल्याण कार्यक्रम इस तरह तैयार किए गए हैं कि समाज के सबसे कमजोर वर्ग के लोगों के डिजिटल एवं वित्तीय समावेश को बढ़ावा मिले।

उन्होंने कहा, ‘‘हम विकास को मानवीय रूप देने में भरोसा करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने 1.2 करोड़ रोजगार का सृजन किया है तथा राज्य के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में कई गुना वृद्धि की है।

पिछले साल ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने लगातार तीसरी बार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है। ममता ने कहा कि कोविड महामारी की वजह से मची आर्थिक उथलपुथल के बावजूद राज्य सरकार 1.2 करोड़ रोजगार सृजित करने में कामयाब रही और इनमें से ज्यादातर रोजगार एमएसएमई (लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम) सेक्टर में हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हम रोजगार सृजन करने तथा जीडीपी को चार गुना बढ़ाने में इसलिए कामयाब हुए क्योंकि हमने महिलाओं, छोटे उद्योगों, किसानों और युवाओं का सशक्तीकरण किया। हमने भूख के खिलाफ लड़ाई लड़ी और गरीबों को मुफ्त अनाज दिया।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने महिलाओं और कमजोर वर्गों के लोगों का डिजिटल हस्तांतरण के माध्यम से वित्तीय समावेश सुनिश्चित किया।

उन्होंने कहा, ‘‘महिला सशक्तीकरण के लिए हमने उन्हें डिजिटल हस्तांतरण के माध्यम से धन दिया... इस कार्यक्रम पर करीब 1.5 अरब डॉलर खर्च किए गए।’’ उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में स्व-सहायता समूह बनाए गए जिनसे 1.2 करोड़ महिलाएं संबद्ध हैं।

जी20 की पहली ‘‘ग्लोबल पार्टनरशिप फॉर फाइनेन्शियल इन्क्लूज़न’’ बैठक में ममता ने कहा ‘‘हमने ‘सरकार आपके द्वार’ (दुआरे सरकार) कार्यक्रम की शुरुआत यह सुनिश्चित करने के लिए की कि लोगों को हमारी विकास संबंधी पहलों का लाभ मिले। इस कार्यक्रम ने राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया।’’

उन्होंने कहा कि राज्य में धर्म, जाति या ओं की विविधता के बावजूद लोग एकजुट हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे यहां विभिन्न धर्मों, जातियों, नस्लों के लोग हैं लेकिन हम एकजुट हैं।’’

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211