मई में सताएगी लू, दिल्ली समेत इन राज्यों को मिलेगी दो दिन की राहत

मौसम विभाग के अनुसार, नौ मई को पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश और तेज हवा चलने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में धूल भरी आंधी चल सकती है, जबकि राजस्थान, पश्चिमी मध्यप्रदेश और गुजरात में उमस और हीट वेव चलने का अलर्ट है। 10 मई को चार राज्यों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई गई है। पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश हो सकती है।

May 9, 2024 - 16:15
 0  324
मई में सताएगी लू, दिल्ली समेत इन राज्यों को मिलेगी दो दिन की राहत

नई दिल्ली (आरएनआई) देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का बदला हुआ अंदाज देखने को मिल रहा है। कुछ राज्यों में बारिश से मौसम खुशनुमा हुआ है। जबकि कुछ राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। राजस्थान और मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। दोनों राज्यों में गुरुवार से अगले दो दिन यानी 10 मई तक हीटवेव यानी लू चलेगी। 10 और 11 मई को वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से दोनों राज्यों में आंधी और बारिश की संभावना है। 12 मई तक हीटवेव से राहत की मिलने उम्मीद है। इसके बाद एक फिर राज्यों में भीषण गर्मी का दौर शुरू होगा।

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। 11-12 मई को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में 13 मई तक गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। दूसरी तरफ, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में मौसम ने करवट ली है। तीनों राज्यों में बारिश ने चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई है। छत्तीसगढ़ में गुरुवार और शुक्रवार बारिश के आसार हैं। झारखंड में 10 मई तक बूंदाबांदी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों में खराब मौसम का यलो अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में बारिश, गरज और आकाशीय बिजली के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मंगलवार और बुधवार को कई क्षेत्रों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई है।

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के मौसम वैज्ञानिक महेश पहलावत का कहना है कि मई में ज्यादा गर्मी देखने को मिल रही है। मार्च-अप्रैल की तुलना में मई में गर्मी बढ़ गई है। मार्च में दक्षिण भारत में बहुत ज्यादा गर्म था। अप्रैल माह में पूर्वी और दक्षिण भारत में भीषण गर्मी थी। अब मई में उत्तर भारत के क्षेत्रों में ज्यादा गर्मी देखने को मिलेगी। पहाड़ों पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण ऊंचे पहाड़ पर बर्फबारी और निचले पहाड़ों पर बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, नौ मई को पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर के राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश और तेज हवा चलने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में धूल भरी आंधी चल सकती है। जबकि राजस्थान, पश्चिमी मध्यप्रदेश और गुजरात में उमस और हीट वेव चलने का अलर्ट है। जबकि 10 मई को चार राज्यों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई गई है। पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। उत्तराखंड, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना और पूर्वोत्तर के राज्यों में तड़ित गिरने और तेज हवाओं की आशंका है। इसी तरह 11 मई को पंजाब-हरियाणा और राजस्थान में बूंदाबांदी के आसार नजर आ रहे हैं। पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राजस्थान में बूंदाबांदी होने से लू से राहत मिलेगी। केरल में भारी बारिश का अलर्ट है।

मौसम वैज्ञानिक महेश पहलावत के अनुसार, अभी पूर्वोत्तर असम और इससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जबकि उत्तरी हरियाणा और उसके आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान और इससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिणी असम तक फैली हुई है। उत्तर-पूर्व राजस्थान से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक, मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से गुजरते हुए एक ट्रफ/हवा का असंतुलन मौजूद है। तमिलनाडु के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इन सभी मौसमी सिस्टम के कारण राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211