मजदूरों का हित मजदूरों को समर्पित : पीएम मोदी ने इंदौर हुकुमचंद मिल के श्रमिकों को किया 224 करोड़ बकाया राशि का भुगतान

Dec 25, 2023 - 18:34
Dec 25, 2023 - 18:35
 0  513
मजदूरों का हित मजदूरों को समर्पित : पीएम मोदी ने इंदौर हुकुमचंद मिल के श्रमिकों को किया 224 करोड़ बकाया राशि का भुगतान

इंदौर (आरएनआई) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इंदौर में आयोजित ‘मजदूरों का हित मजदूरों को समर्पित’ कार्यक्रम में हुकुमचंद मिल के श्रमिकों को 224 करोड़ रुपए का बकाया राशि का चेक सौंपा। इसी के साथ कार्यक्रम में 100 करोड़ से ज्यादा निर्माण कार्यों का लोकार्पण और नगर निगम के लिए सौर ऊर्जा की नई योजना का भी शिलान्यास किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। उन्होने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती और सुशासन दिवस पर हुए इस कार्यक्रम के लिए बधाई देता हूं। उन्होने कहा कि इंदौर के लोग 25 दिसंबर की तारीख को श्रमिकों को न्याय मिलने के दिन के रूप में याद करेंगे। पीएम ने कहा कि मेरे लिए देश में 4 जातियां सबसे बड़ी हैं जो हैं मेरा गरीब, मेरा युवा, मेरी माताएं बहनें महिलाएं और मेरे किसान भाई बहन। मध्य प्रदेश की सरकार ने गरीबों का जीवन बदलने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और आगे भी इसी लक्ष्य के साथ सब मिलकर काम करते रहेंगे।

बता दें कि साल 1992 में इंदौर में हुकुमचंद मिल बंद हो गई थी और इसके बाद मिल मजदूरों ने अपने हक की बकाया राशि के लिए लगभग तीन दशकों तक कानूनी लड़ाई लड़ी। लगभग 4800 से ज्यादा मजदूरों अपने हक की लंबी लड़ाई लड़ी और करीब 2 हजार लोग तो इंसाफ मिलने से पहले इस दुनिया से चले भी गए। मध्य प्रदेश सरकार की पहल पर राज्य हाउसिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड और श्रमिक संघ ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए और निपटान राशि 20 दिसंबर को उच्च न्यायालय में जमा की गई। हाल ही में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मिल के मजदूरों को मिलने वाली बकाया राशि से संबंधित फाइल पर हस्ताक्षर कर अपनी स्वीकृति प्रदान की थी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंदौर के हुकुमचंद मिल श्रमिकों की लंबे समय से लंबित मांगों का समाधान एक महत्वपूर्ण क्षण है। उन्होने कहा कि ‘मुझे बताया गया है कि जब हुकुमचंद मिल के श्रमिकों के लिए पैकेज का एलान किया गया तो इंदौर में उत्सव का माहौल हो गया था। इस निर्णय ने हमारे श्रमिक भाई-बहनों में त्योहारों के उल्लास और बढ़ा दिया है। गरीबों की सेवा, श्रमिकों का सम्मान और वंचितों को मान हमारी प्राथमिकता है। हमारा प्रयास है कि देश का श्रमिक सशक्त बने और समृद्ध भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे। मजदूरों के हित-मजदूरों को समर्पित कार्यक्रम हमारे श्रमिक भाइयों-बहनों की वर्षों की तपस्या, सपनों और संकल्पों का परिणाम है। मुझे विश्वास है कि डबल इंजन की सरकार की नई टीम को हमारे श्रमिक परिवारों का भरपूर प्यार और आशीर्वाद मिलेगा।

सीएम मोहन यादव ने इस अवसर पर कहा कि स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर मजदूरों के पैसे का भुगतान किया गया। वहीं हजारों करोड़ों की मिल की जमीन हाउसिंह बोर्ड के माध्यम से शासन को मिलेगी और एक बड़ी समस्या का समाधान होगा। उन्होने कहा कि  ‘मजदूरों के हित-मजदूरों को समर्पित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की ओर से श्रमिकों के लिए स्वीकृत राशि ₹217.86 करोड़ का प्रतीकात्मक चेक श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों को आदर के साथ सौंपा। हमारे श्रमिक भाइयों-बहनों की वर्षों की तपस्या, सपनों और संकल्पों का परिणाम है। मुझे विश्वास है कि डबल इंजन की सरकार की नई टीम को हमारे श्रमिक परिवारों का भरपूर प्यार और आशीर्वाद मिलेगा।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211