मध्य प्रदेश: घंटों की मशक्कत के बाद भाजपा के सभी 94 नाम तय!

Oct 21, 2023 - 15:49
Oct 21, 2023 - 15:49
 0  2.8k
मध्य प्रदेश: घंटों की मशक्कत के बाद भाजपा के सभी 94 नाम तय!

नई दिल्ली (आरएनआई) मध्य प्रदेश में आज से शुरु हुए नामांकन के साथ ही भाजपा की पांचवी और अंतिम सूची जारी किए जाने की तैयारी है। इस सूची में सभी शेष 94 सीटों के प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ग्वालियर से जाते ही इस सूची को आज जारी कर दिया जाएगा। इस सूची को तैयार करने के लिए बीते रोज दिल्ली में प्रदेश के बड़े नेताओं की पार्टी के केन्द्रीय नेताओं के बीच मंथन चला। इसके बाद तय नामों पर पार्टी  की केन्द्रीय चुनाव समिति ने अपनी मोहर लगा दी है। दूसरी सूची की ही तरह इस सूची में भी बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है। इस सूची में मौजूदा एक दर्जन विधायकों के नाम कटने की संभावना जताई जा रही है। इनमें कुछ मंत्रियों के नाम भी शामिल हो सकते हैं। दरअसल यह बैठक दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में बीते शाम शुरु हुई थी, जो करीब रात दस बजे तक चली। बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपाध्यक्ष जेपी नड्डा, सत्यनारायण जटिया, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, चुनाव प्रभारी भूपेन्द्र यादव, सहप्रभारी अश्वनी वैष्णव, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर सहित समिति के दूसरे नेता भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि 17 अगस्त को बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। 25 दिसंबर को बीजेपी ने एमपी में उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की, इस लिस्ट में 39 उम्मीदवार के नाम थे। 26 सितंबर को पार्टी की ओर से तीसरी लिस्ट जारी की गई। इसी तरह से 9 अक्टूबर को बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी की थी, जिसमें 57 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई थी। दरअसल प्रदेश में 17 नवंबर को वोटिंग होनी हैं और 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी।

67 सीटों पर करना पड़ा अधिक मंथन  
भाजपा द्वारा अब तक प्रत्याशियों की तीन सूचियां जारी की जा चुकी हैं। इनमें 136 प्रत्याशियों के नामों का एलान किया गया है। अब 94 सीटों के लिए नामों की फाइनल सूची ही जारी होनी है। इनमें 9 मंत्रियों सहित 67 सीटें जीती हुई है, जबकि 27 हारी हुई सीटें शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो हारी हुई सीटों पर पार्टी द्वारा नाम तय करने में अधिक समय नहीं लगा है , लेकिन सबसे ज्यादा मशक्कत जीती हुई 67 सीटों में से उन विधानसभा क्षेत्रों के लिए करनी पड़ी है, जहां पर सर्वे में मौजूदा विधायक की स्थिति अच्छी नहीं बताई गई है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि केन्द्रीय चुनाव समिति ने पांच मंत्रियों के टिकट काटना तय कर लिया है।

यह है संभावित नाम
केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा जिन 94 विधानसभा क्षेत्र के लिए अपने प्रत्याशियों पर मोहर लगाई है। इनमें पूर्व मंत्री माया सिंह को ग्वालियर से ग्वालियर दक्षिण से नारायण कुशवाहा और गुना जिले की बमौरी से वर्तमान मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, जौरा से सूबेदार सिंह, विजयपुर से परीक्षित सिंह, अंबा से कमलेश जाटव, मेहगांव से चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, अशोकनगर से जजपाल सिंह जज्जी, टीकमगढ़ से राजेन्द्र तिवारी , जतारा से पूर्व मंत्री हरीशंकर खटीक, मुंगावली से वर्तमान मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव, पोहरी से प्रहलाद सिंह भारती, जाबेरा से ऋषि लोधी, रैगावं से प्रतिमा बागरी, रानी बागरी या ऊषा चौधरी, बीना से गजेन्द्र राटा, रीवा की सेमरिया विधानसभा से केपी त्रिपाठी, बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन, हटा से उमादेवी खटीक, पृथ्वीपुर से शिशुपाल सिंह, नागौद से गगनेन्द्र सिंह या नागेन्द्र सिंह, पवई से प्रहलाद, चौरई से चौधरी चन्द्रभान सिंह, इंदौर -3 से गोलू शुक्ला, शुजालपुर से मंत्री इंदर सिंह परमार, बिजाबर से राजेश शुक्ला बबलू, महू से ऊषा ठाकुर, इंदौर -5 से महेन्द्र हार्डिया और दमोह से जयंत मलैया के नाम शामिल बताए जा रहे हैं।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211