वाहन चलाते समय यातायात नियमों के अंतर्गत कड़ाई से पालन करने के जिलाधिकारी निर्देश

Oct 25, 2023 - 15:00
Oct 25, 2023 - 15:00
 0  216
वाहन चलाते समय यातायात नियमों के अंतर्गत कड़ाई से पालन करने के जिलाधिकारी निर्देश

हाथरस, (आरएनआई) जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में करते हुए जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने वाहन चलाते समय यातायात नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराने तथा यातायात संबंधी दिये गये आदेशों का अनुपालन शत प्रतिशत सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। 

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को सघन अभियान चलाते हुए दुपहिया वाहनों में हेलमेट का प्रयोग ने करने वाले के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित एनएचआई के कर्मचारियों को राष्ट्रीय राजमार्गों अन्य संबंधित मार्गों पर श्वेत पीली पट्टिका एवं ब्रेकरों को पेंट करने तथा आवश्यक स्थलों पर रेडियम पट्टिका लगाने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्गों एवं अन्य प्रमुख मार्गों पर बिना अनुमति बनाये गये स्पीड ब्रेकरों को तत्काल हटाने एवं निर्धारित स्थलों पर बनाये गये स्पीड ब्रेकरों की मरम्मत कराने के साथ ही स्पीड ब्रेकरों से पूर्व साईन बोर्ड लगाने तथा राष्ट्रीय राजमार्गों पर अवैध रूप से बनाये गये कटों को तत्काल बंद करने निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को तत्काल सड़को को गढढा मुक्त कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने विभागों में उपलब्ध निस्प्रोज्य वाहनों का निस्तारण नियमानुसार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को यातायात नियमों के संबंध में छात्र छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को जागरूक किये जाने हेतु जागरूकता कार्यक्रमों एवं रैली आदि का आयोजन कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को यातायात नियमों का पालन कराने एवं अपने कर्तव्यो का निर्वहन निष्ठापूर्वक करने के निर्देश दिए। उन्होनें आम जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए। जिससे कि होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके। दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को चिकित्सीय सहायता के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि 108 एम्बुलेंस व अन्य एम्बुलेंस की स्थिति को अपडेट रखें तथा दुर्घटना स्थल पर समय से पहुँचे जिससे कि घायल व्यक्ति को समय से उपचार मिल सके। उन्होने एन0एच0ए0आई को अपने मार्गो पर साईन बोर्ड, स्पीड साईन बोर्ड, ब्रेकर, जेब्रा क्रसिंग, फुटपाथ की मरम्मत एवं झाडियों को कटवाने एवं आवादी क्षेत्रों में साईन बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने एन0एच0ए0आई0 को निर्देश दिये कि जनपद में चिन्हित किये गये नवीन दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों ब्लैकस्पॉट्स के दोनों तरफ नियमानुसार निर्धारित दूरी से पहले ब्लैकस्पॉट चेतावनी बोर्ड लगाये जाने एवं समस्त सुरक्षात्मक कार्य भी किये जायें। उन्होंने ट्रेक्टर ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर लगवाने के निर्देश दिए।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी ने परिवाहन विभाग एवं यातायात पुलिस विभाग द्वारा की गई कार्यवाही के संबंध में अवगत कराया कि 2441 वाहनों का चालान किया गया है। जिसमें 11 टैक्टर ट्राली तथा यात्री वाहनों में ओवर लोडिंग पर 02 तथा ई-रिक्शा के चालान किये गये है। हेलमेट का प्रयोग न करने पर 1705, सीटबेल्ट का प्रयोग न करने पर 264, ओवर स्पीडिंग के अभियोग में 5, माल वाहनों में ओवर लोडिंग में 111, नशे की हालत में वाहन संचालन में 04, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का उपयोग करने पर 69, रांग साइड वाहनों के संचालन पर 221, बिना फिटनेस वाहनों के संचालन के विरूद्ध 79, मोडिफाइड साइलेन्सर लगे वाहनों के विरूद्ध 26 तथा बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर 273 वाहनों का चालान किया गया है।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वि0 रा0, मुख्य चिकित्साधिकारी, सी0ओ0 सिटी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, यातायात निरीक्षक, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अपर जिला पंचायतराज अधिकारी, एन0एच0ए0आई के कर्मचारी तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211