शिवराज कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न, मानदेय में वृद्धि

CM लाड़ली बहना आवास योजना को मंजूरी,जाने कैबिनेट के 12 महत्वपूर्ण फैसले

Sep 9, 2023 - 19:13
Sep 9, 2023 - 19:13
 0  351
शिवराज कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न, मानदेय में वृद्धि

भोपाल। (आरएनआई) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हो रही शिवराज कैबिनेट की बैठक समाप्त हो गई है। इसमें कई अहम प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। कर्मचारियों सहित किसानों और महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। अतिथि शिक्षकों के मानदेय में भी बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है।

मानदेय में वृद्धि का फैसला अतिथि शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि का फैसला लिया गया है। बता दे कि अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। वर्ग 1, 2 और 3 के वर्तमान मानदेय में दो गुना इजाफा करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में अब वर्ग 1 के अतिथि शिक्षकों को 9000 से बढ़कर उनके मानदेय 18000 रुपए किए गए हैं जबकि वर्ग 2 के लिए मानदेय 7000 से बढ़कर 14000 रुपए किया गया है। वर्ग 3 के लिए मानदेय को 5000 से बढ़कर 10000 रुपए करने का फैसला किया गया है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना को भी मंजूरी
मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना को भी मंजूरी दी गई है।  इसके तहत छूटे हुए लोगों को इस योजना से लाभ उपलब्ध कराए जाने की तैयारी की गई है।

रसोइयों के मानदेय में वृद्धि का फैसला 
शिवराज कैबिनेट में लिए गए फैसले के तहत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण अभियान में रसोइयों के मानदेय में वृद्धि की जाएगी, अब इन्हें 4000 रुपए महीने का लाभ दिया जाएगा।

सिविल अस्पताल में 300 बिस्तर का विस्तार 
स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा निर्णय लिया गया है। भोपाल के सिविल अस्पताल में 300 बिस्तर का विस्तार किया जाएगा। 195 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी।

चिकित्सकों के द्वारा की गई मांगों को भी कैबिनेट की बैठक में मंजूरी
वहीं पिछले दिनों चिकित्सकों के द्वारा की गई मांगों को भी कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई है। DACP व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इसके लिए कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। साथ ही एमबीबीएस के 5 साल की सेवा अवधि पूरी करने पर 8000 रुपए वेतनमान का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

10 वर्ष की सेवा अवधि पूरी करने पर 9000 रुपए वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। 15 वर्ष की सेवा अवधि पूरी करने पर 10000 रुपए वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। जबकि 20 वर्ष की सेवा अवधि पूरी करने पर 20000 रुपए वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रदर्शक और ट्यूटर जो एमबीबीएस चिकित्सक है, उनकी सेवा अवधि को 5 वर्ष, 10 वर्ष, 15 वर्ष और 30 वर्ष किया गया है

कैबिनेट की बैठक में मंजूरी 6 नए शासकीय महाविद्यालय को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई है। साथ ही मेघावी विद्यार्थी JEE परीक्षा में रैंक क्राइटेरिया में डील देने का निर्णय लिया गया। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था। जिस पर चर्चा के बाद कैबिनेट की बैठक में मोहर लगी है।

वैकलॉग और फारवर्ड पदों के लिए तारीखों को बढ़ाया गया है। 23 जून 2024 तक इन पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया शामिल रहेंगे।

वही 12 हेक्टेयर जमीन को फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी को दिया जाएगा। इसमें विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंदों को मकान उपलब्ध कराया गया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था। जिसे मंजूरी दी गई है।
लाडली बहना योजना के तहत 450 रुपए में सिलेंडर देने की घोषणा की गई थी। ऐसे में उनके खाते में सब्सिडी की राशि वापस भेजी जाएगी।

केन बेतवा लिंक परियोजना के 22 प्रभावित गांवों के 6200 से ज्यादा परिवारों के लिए राहत पैकेज की व्यवस्था की गई है। इसे कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211