उत्तर कोरिया ने किया लंबी दूरी के रॉकेट का प्रक्षेपण

मई में उत्तर कोरिया ने एक सैन्य टोही उपग्रह का असफल प्रक्षेपण किया था। इसके बाद उसने बहुत जल्द उपग्रह ले जाने वाले रॉकेट को फिर से लॉन्च करने की बात कही थी।

Aug 24, 2023 - 06:34
 0  216
उत्तर कोरिया ने किया लंबी दूरी के रॉकेट का प्रक्षेपण
north korea

सियोल। (आरएनआई) उत्तर कोरिया ने गुरुवार तड़के लंबी दूरी की रॉकेट को लॉन्च किया। साउथ कोरिया ने यह जानकारी दी। वहीं, जापान ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने गुरुवार तड़के संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी।  इससे पहले उत्तर कोरिया ने 'उपग्रह' लॉन्च करने की घोषणा की थी।
दक्षिण कोरिया की सेना कहा कि उत्तर कोरिया ने अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण किया है। इससे पहले, मई में उत्तर कोरिया ने एक सैन्य टोही उपग्रह का असफल प्रक्षेपण किया था। इसके बाद उसने बहुत जल्द उपग्रह ले जाने वाले रॉकेट को फिर से लॉन्च करने की बात कही थी। अब उसने यह नवीनतम रॉकेट लॉन्च किया है।
चीन के पर्वतीय शांक्सी प्रांत स्थित एक कोयला खदान में हुए भीषण विस्फोट में 11 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोमवार रात करीब 8:26 बजे यानान शहर के पास जिनताई कोयला खदान में यह विस्फोट हुआ। विस्फोट के समय लगभग 90 लोग खदान में थे। विस्फोट के बाद 9 लोग अंदर ही फंसे रह गए जिनकी मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल दो लोगों ने अस्पताल ले जाने से पहले दम तोड़ दिया।
उत्तरी अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में भीषण सड़क हादसा हो गया। मंगलवार को हुए हादसे में छह लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बल्ख के चाहरबोलक जिले में ड्राइवर की लापरवाही से गाड़ी चलाने के कारण वाहन आपस में टकरा गए थे। हादसे में छह लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। वहीं, कुछ अन्य लोग घायल हैं।
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और मेटा के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग में प्रतिद्वंद्विता खत्म होती नहीं दिखती है। मस्क ने बुधवार को दावा किया, फेसबुक जनता के साथ हेरफेर कर रहा है और इसी कारण वे अपने एल्गोरिदम को ओपन सोर्स नहीं करेंगे। इस पर जुकरबर्ग ने कहा, फेसबुक के पास स्वतंत्र जांचकर्ता हैं और वह सबके लिए खुला है, वह चुनावों में भी दखल नहीं करता है। मस्क ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स (पूर्व ट्विटर) पर कहा, फेसबुक इस धरती पर लगभग हर जगह जनता के साथ हेरफेर कर रहा है। जुकरबर्ग द्वारा अरबों डॉलर के मुकदमे में तिथि की पुष्टि करने में विफल रहने पर हताशा जताने के बाद एलन मस्क ने कहा कि मार्क जुकरबर्ग का संघर्ष न करने का फैसला मेटा के सीईओ को भगोड़ा साबित करता है। मस्क ने लिखा मैं भागने वाला नहीं हूं। यह सब तब शुरू हुआ जब जुकरबर्ग ने एक पोस्ट के माध्यम से संकेत दिया कि वह लड़ाई से पीछे हट गए हैं। उधर, जुकरबर्ग ने कहा, मुझे लगता है कि हम सभी सहमत हो सकते हैं कि एलन मस्क गंभीर नहीं है।
भारतीय तटरक्षक ने फिलीपीन से समुद्री सहयोग बढ़ाने के लिए उसके तटरक्षक बल के साथ मंगलवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसका मकसद क्षेत्र में सुरक्षित, संरक्षित और स्वच्छ समुद्र सुनिश्चित करना है। रक्षा मंत्रालय ने बताया, भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल और फिलीपीन के तटरक्षक कमांडेंट सीजी एडमिरल आर्टेमियो एम अबू ने दिल्ली में दस्तखत किए। मंत्रालय के मुताबिक, दोनों पक्षों ने कई समुद्री मुद्दों पर अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक की। समझौते का उद्देश्य समुद्री कानून प्रवर्तन (एमएलई), समुद्री खोज और बचाव (एम-एसएआर) और समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया (एमपीआर) के क्षेत्र में दोनों तटरक्षकों के बीच पेशेवर संबंध को बढ़ाना है। प्रतिनिधिमंडल ने 21 अगस्त को गोवा का दौरा किया था, जहां उन्होंने ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत तटरक्षक की नौकाओं और विमानों की अभियानगत क्षमताओं को देखा था।
देश की प्रतिष्ठित नेशनल यूनिवर्सिटी ने बुधवार को ब्रिटेन स्थित भारतीय मूल के शिक्षाविद जसजीत सिंह को सिख मान्यताओं पर व्याख्यान आयोजित करने व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिख जीवन शैली को प्रोत्साहन देने के लिए विजिटिंग फैकल्टी के रूप में नियुक्त किया है। 51 वर्षीय सिंह फिलहाल लीड्स विवि में एसोसिएट प्रोफेसर हैं और सिख अध्ययन के क्षेत्र में अग्रणी प्राधिकारी हैं। सिंह विवि के छात्रों के ज्ञान को और गहरा करेंगे।
पाकिस्तान में महंगाई के खिलाफ जहां लोग सड़कों पर हैं वहीं उसके कब्जे वाले कश्मीर के निवासियों ने सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया है। बढ़ती महंगाई और भारी बिजली टैक्स को लेकर पीओके में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है। खबरों के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने अबशार चौक पर सार्वजनिक रूप से अपने बिजली के बिल जलाए। उन्होंने कहा कि लोग सड़कों पर उतरने को मजबूर हैं। पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) के आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि 17 अगस्त को समाप्त सप्ताह में साल-दर-साल 27.57 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अल्पकालिक मुद्रास्फीति में वृद्धि जारी है। इसके विरुद्ध रावलकोट में भी लोगों ने विरोध किया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211