ऑन लाइन गेंबलिंग पर एक्शन आगाज़ अच्छा है अब कार्यवाही अंजाम तक पहुंचना चाहिए

May 1, 2023 - 11:30
 0  1k
ऑन लाइन गेंबलिंग पर एक्शन आगाज़ अच्छा है अब कार्यवाही अंजाम तक पहुंचना चाहिए

अशोकनगर/गुना। पड़ोसी जिले अशोकनगर के एसपी अमनसिंह राठौड़ ने पिपरई थाना प्रभारी को इसलिए सस्पेंड कर दिया कि पिपरई थाना क्षेत्र में आईपीएल के सट्टे की धूम मची थी। निर्देशों के बाद भी अंकुश नहीं लग रहा था। एसपी ने चार थानों का बल एएसपी के नेतृत्व में पिपरई भेजकर आईपीएल के खाईवाल और सटोरियों की धरपकड़ कराई थी। टीआई का सस्पेंशन अपराध के विरुद्ध एसपी के बुलंद इरादे को दर्शाता है।

इधर, गुना में भी आईपीएल और ऑन लाइन गेंबलिंग के चलते बर्बाद हो रही युवा पीढ़ी और इसके कारण बढ़ते अपराध पर चिंता जाहिर कर नागरिकों, सांसद प्रतिनिधि और संवेदनशील वकीलों ने एसपी राकेश कुमार सगर को ज्ञापन सौंपकर ऑन लाइन गेंबलिंग पर कार्यवाही की मांग की थी। एसपी के निर्देश पर पिछले तीन चार दिनों में आईपीएल के खाईवाल और सटोरियों पर कार्यवाही की जा रही है। इसे लेकर भी चर्चाएं हैं क्योंकि यहां एक से अधिक ग्रुप ऑन लाइन गेंबलिंग को ऑपरेट कर रहे हैं, लेकिन अभी तक हुई कार्यवाही की जद में सभी नही आ सके हैं।

दरअसल, चर्चा है कि जिले भर ने ऑन लाइन गेंबलिंग गुना से ही ऑपरेट होती है। एसपी को दिए गए ज्ञापन एवम् अखबारों में छपी खबरों से पता चलता है कि इस अवैध कृत्य को 6 - 7 पुलिसकर्मियों का संरक्षण भी है, इसमें साइबर सेल के दो आरक्षकों की भूमिका भी संदिग्ध होने की खबरें प्रकाशित हुई हैं। लेकिन अशोकनगर की भांति गुना में अभी तक किसी भी पुलिसकर्मी पर कोई एक्शन नहीं हुआ है। आईपीएल में हार जीत का दांव लगाने वालों को पकड़ कर परवारे छोड़ने के किस्से भी चर्चा में रहते हैं।

यहां उल्लेखनीय है कि आईपीएल ऑन लाइन सट्टे के खाईवाल, रिकवरी गैंग और फाइनेंसर गुना शहर के सिटी कोतवाली और केंट थाना क्षेत्र में ही रहते हैं। लेकिन कार्यवाही चाचौड़ा पुलिस की अगुवाई में की जा रही है। इससे उन आरोपों को बल मिल रहा है कि सिटी कोतवाली और केंट थाने में पदस्थ कुछ पुलिस कर्मियों की ऑन लाइन गेंबलिंग में भूमिका संदिग्ध है!

बावजूद इसके नए एसपी ने आईपीएल पर कार्यवाही का आगाज़ कर एक अच्छा संदेश दिया है। उम्मीद है कि वो इस कार्यवाही को पारदर्शिता रखते हुए अंजाम तक भी पहुंचाएंगे और इस गंदे खेल के छंटे हुए बदमाशों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएगी, साथ ही पुलिस वर्दी का दुर्पयोग कर आम लोगों में हूल देने वाले आईपीएल के कथित संरक्षण कर्ताओं को भी शिक्षाप्रद डोज दिया जाएगा। ताकि शहर की सभ्य जनता को बेवजह की गुंडागर्दी से मुक्ति मिल सके।

वैसे भी सीएम श्री शिवराज सिंह चौहान ने आईपीएल और ऑन लाइन गेंबलिंग पर प्रभावी कार्यवाही के लिए अंग्रेजी दासता के काल में सन् 1867 में बने जुआ एक्ट में संशोधन कर सजा के प्रावधानों को कठोर करते हुए नया एक्ट एक महीने के भीतर लागू करने की घोषणा कर ही दी है। इसके लागू होने के बाद गेंबलिंग अभी की भांति आसान तो नही रहेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211