सुलतानपुर: क्षत्रिय कल्याण परिषद् ने मनाया महाराणा प्रताप की 485वीं जयन्ती समारोह 

May 9, 2024 - 21:19
May 9, 2024 - 21:20
 0  567
सुलतानपुर: क्षत्रिय कल्याण परिषद् ने मनाया महाराणा प्रताप की 485वीं जयन्ती समारोह 

सुलतानपुर (आरएनआई) भारत में स्वाभिमान एकता और संघर्ष के प्रेरणास्रोत मां भारती के वीर सपूत महाराणा प्रताप जयंती समारोह अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद सुलतानपुर के तत्वावधान में नगर के महात्मा गांधी स्मारक इंटर कॉलेज परिसर स्थित क्षत्रिय भवन में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि परिषद् के विधिक प्रकोष्ठ राष्ट्रीय अध्यक्ष बार कौंसिल आफ उत्तर प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर सिंह एडवोकेट व विशिष्ट अतिथि के रूप में अवधूत कपाली बाबा एवं प्रदेश अध्यक्ष सूर्यबली सिंह भगवान राम व महाराणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन करके किया। मुख्य अतिथि हरिशंकर सिंह ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज क्षत्रिय कुलभूषण वीरता और साहस के पर्याय हमसबके पूज्य महाराणा प्रताप की 485 वी जयंती समारोह मनाया जा रहा है।आज हम सबको अपने इतिहास से सीख लेने की आवश्यकता है। हमारे पूर्वजों ने राष्ट्र और धर्म के लिए वीरता से संघर्ष किया और शत्रुओं को पराजित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।हमसब उन्ही के वंशज हैं हम लोग भी आज अपनी शक्ति को संगठित कर शक्ति का सदुपयोग करें। परिषद के प्रदेश अध्यक्ष सूर्यबली सिंह ने कहा कि आज अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद् अपने क्षत्रिय परिवार की शक्ति जागरण अभियान में लगा हुआ है।हम अपने संगठन के माध्यम से सामाजिक समरसता एकता और अखंडता के साथ साथ अपनी संप्रभुता को अक्षुण्ण बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं। विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित अघोर पीठ बाबा सत्यनाथ मठ के पीठाधीश्वर अवधूत उग्र चण्डेश्वर कपाली बाबा ने अपने आशीर्वचन में कहा कि वीर शिरोमणि शौर्य और साहस के प्रतीक हमसबके आदरणीय महाराणा प्रताप मानव नहीं महामानव थे जिनके दाहिने मां चण्डी और साक्षात् देवाधिदेव महादेव विराजमान थे।

आज ऐसे महापुरुष की जयंती है जिनके नाम को लेते ही व्यक्ति आत्मबल से भर जाता है।आज भी हमसबको महाराणा प्रताप के जीवन से सीखना होगा और देश धर्म और समाज की रक्षा में योगदान देना होगा। कार्यक्रम में मेधावी समाजिक कार्यकर्ताओं को परिषद के पदाधिकारियों ने भगवान राम की अनुकृति भेंट कर सम्मानित किया।इस मौके पर पूरे जनपद के विशिष्ट क्षत्रिय समाज के लोगों के साथ अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद् के राष्ट्रीय सचिव ई आर पी सिंह, विधिक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अरविंद सिंह राजा,परिषद के संरक्षक डॉक्टर एके सिंह, डॉक्टर आरपी सिंह, नागेंद्र प्रताप सिंह भोला, जिला अध्यक्ष अनिल सिंह, प्रभारी जिला अध्यक्ष बसंत सिंह, रणजीत सिंह, जिला महिला अध्यक्ष मालती सिंह, युवा जिला अध्यक्ष प्रशांत सिंह, जिला सचिव एवं नगर प्रभारी अमित सिंह, साहित्यकार हनुमान प्रसाद सिंह, मथुरा प्रसाद सिंह जटायु,शैलेंद्र प्रताप सिंह पिंटू सहित सैकड़ो लोग उपस्थित रहे। महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर क्षत्रिय समाज के लोगों ने रक्तदान कर महाराणा प्रताप को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रख्यात भोजपुरी गायक दीनबंधु सिंह ने किया।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211