गुनिया के प्रारंभ से अंत तक हर जगह है अतिक्रमण ओर कब्जा

अधिकारियों की लापरवाही से गुना शहर की 7 किलोमीटर की शान गुनिया अब खत्म की कगार पर, समाजसेवियों ने NGT में लगाया प्रकरण, चार साल बाद भी आदेश पर अमल नही

Apr 25, 2024 - 19:00
Apr 25, 2024 - 19:00
 0  486
गुनिया के प्रारंभ से अंत तक हर जगह है अतिक्रमण ओर कब्जा

गुना (आरएनआई) शहर की शान ओर बुजुर्गों की धरोहर के रूप में कल कल बहती गुनिया नदी प्रशासन की हिला हवाली से बस खत्म होने की कगार पर है। यहां बड़ा सवाल यह उठता है कि शहर के समाजसेवी तथा जागरूक नागरिक इसको बचाने जद्दोजहद करते हुए NGT तक पहुंचे, बतादे की सालों प्रकरण के वाद नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने तीन साल पहिले आदेश दिया था,लेकिन जिला प्रशासन के जिम्मेदार आदेश को दवाए वैठे है, नतीजन अवेध अतिक्रमण ओर कब्जा करने वालो ने इसे समूल खत्म करने का अभियान छेड़ा हुआ है।

यहां बता दे कि गुनिया नदी सिंगवासा के गोकुल कुण्ड से आरंभ होकर, शहर के मध्य के 7 वार्डों से निकलते हुए, पिपरोदा खुर्द में पनरिया व ओड़िया नदी से मिल कर एक त्रिवेणी संगम बनाती है। यहाँ से इसका नाम नेगरी नदी हो जाता है, इसी नेगरी नदी पर आगे चल कर मकरोदा डेम बना है।

गुनिया नदी पूरी की पूरी नदी अतिक्रमण की शिकार है पर मुख्य रूप से लूशन बगीचे से बांसखेडी तक कुल 300 मीटर के हिस्से में तो नदी को कब्जाधारियों ने 10 फीट की नाली ही बना दिया गया है। इस पूरी नदी पर प्रभावशाली लोगों ने किन किन स्पॉट पर बाधित किया वह नगर पालिका को मालूम है। लेकिन नतीजा यह है कि कलेक्ट्रेट कार्यालय से आधा किलोमीटर दूर ही लूशन बगीचे से बांसखेडी तक नदी कुल 300 मीटर बची है। जिसको बचाने बाले प्रशासनिक अनदेखी के चलते लाचार है। नदी अलग अलग हिस्सों में अलग अलग चोंडाई की है। फिर भी एवरेज 90 फीट तो हर जगह है ही। 

समाजसेवियों का कहना है कि स्वच्छता को लेकर गुनिया में भी सफाई चले व अतिक्रमण हटे,कैंची बीड़ी व बड़े पुल सहित निचले रपटें ओर आगे मकरावदा तक यह तत्काल होना चाहिए, नदी के पूरे रकबे में सफाई हो, दोनों तरफ पक्के नाली बनें जिनसे होकर किनारों के घरों के निस्तार का गंदा पानी गुजरे। 

कब्जे-अतिक्रमण हटाने के लिए मुहिम चलना चाहिए या अर्थदंड लगना चाहिए, वही प्रशासन नगरपालिका को अतिक्रमण हटाने को लेकर मुहिम चालू करना चाहिए, कचरा डालने बालों पर प्रतिदिन दंड भी हो। 

जानकार बताते है कि कुछ विधि से जुड़े लोगों ने कब्जा किया उसका निदान अतिक्रमण हटाकर मिशाल कार्यवाही हो।

Follow RNI News Channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2X

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow