दो दिवसीय उर्स की आज से शुरुआत

कब्बाली का मुकाबला 16 को, 100 साल से चली आ रही चांद शाह बलि उर्स की परंपरा में आज निकलेगी एकता की चादर, गोपाल मंदिर से रवाना होकर चांद शाह बलि दरगाह पहुंचेगी

Jun 14, 2023 - 20:15
 0  378
दो दिवसीय उर्स की आज से शुरुआत

गुना। गुना के बूढ़े बालाजी मन्दिर के पास हजरत चांद शाह वली दरगाह पर दो दिवसीय उर्स की शुरुआत आज से होने जा रही है। इस उर्स की शुरुआत में निकलने  वाली एकता की चादर गोपाल मंदिर से रवाना होगी और चांद शाह वली दरगाह पहुंचेगी।

चादर पोशी के इस कार्यक्रम में हिंदू मुस्लिम सहित सभी धर्मों के लोग शामिल होंगे। जिसमें कि 16 जून को शानदार कव्वाली का मुकाबला देखने को मिलेगा। 

उर्स कमेटी के अध्यक्ष अनुज जैन और सचिव परवेज मंसूरी विक्की ने जानकारी देते हुए बताया कि हजरत चांद शाह वली दरगाह के उर्स की परंपरा 100 साल पुरानी है । जिसमें की सभी धर्मों के लोगों द्वारा सहयोग कर यह परंपरा चली आ रही है । इसमें उर्स के दौरान कब्बालों  के बीच शानदार कव्वाली का मुकाबला होता है। जिसे देखने आसपास के जिलों के अलावा दूसरे राज्यों से भी लोग आते हैं।

गुना के बूढ़े बालाजी मन्दिर से कुछ दूरी पर बनीं हजरत चांद शाह बलि दरगाह पर उर्स की परंपरा करीब 100 साल पुरानी है। जिसमें आज तक इस सद्भावना के उर्स में सभी धर्मों के लोगों का सहयोग रहता है।

हजरत चांदशाह वली पर दो दिवसीय उर्स का शुभारंभ आज 15 जून से हो जाएगा। दो दिवसीय उर्स में देश के ख्याति नाम कव्वालों के बीच कव्वाली का शानदार मुकाबला होगा। 

वर्षों से चली आ रही इस परंपरा के अनुसार आज 15 जून को दोपहर बाद स्थानीय गोपाल मंदिर से चादर की शुरूआत होगी, जो कि विभिन्न मार्गों से होते हुए हजरत चांदशाह वली पहुंचेगी। जहां मजार पर चादर चढ़ाई जाएगी। इसके बाद कव्वाली की महफिल सजेगी। अगले दिन 16 जून की रात में आयोजन के दौरान मेरठ के आरिफ आमिल व मुफरम वारसी के बीच मुकाबला होगा। रात 10 बजे शुरू होने वाला कव्वाली का मुकाबला तड़के सुबह तक चलेगा। शहर में हिंदू- मुस्लिम एकता के प्रतीक हजरत चांदशाह वली उर्स कमेटी का अध्यक्ष हमेशा से हिंदू समाज से चुना जाता रहा है।

इसी क्रम में इस बार कमेटी की अध्यक्षता अनुज जैन कैंची बीड़ी कर रहे है। उर्स की जानकारी देते हुए कमेटी के सचिव परवेज मंसूरी विक्की ने सभी शहरवासियों से दो दिवसीय उर्स आयोजन को सफल बनाने की अपील की है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211