बामोरी विधानसभा में जनप्रचार के दौरान बीस साल पहले की घटना याद कर भावुक हुए सिंधिया

बामोरी विधानसभा में जनप्रचार के दौरान बीस साल पहले की घटना याद कर भावुक हुए सिंधिया, मंच से पूछा सरकार गिराकर ठीक किया या ग़लत लिया - “सही किया”ये आया जवाब।

Nov 3, 2023 - 20:48
Nov 3, 2023 - 20:49
 0  1.6k
बामोरी विधानसभा में जनप्रचार के दौरान बीस साल पहले की घटना याद कर भावुक हुए सिंधिया

बमोरी, (आरएनआई) (गुना)अपने सम्बोधन में क्षेत्र में हुए विकास का किया ज़िक्र 2020 में सरकार गिराने की घटना पर जनता से किया सवाल बामोरी ( गुना ) से अपने सम्बन्ध का ज़िक्र करके हुए भावुक मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण मेरी आन बान शान , और ये अतिशयोक्ति नहीं होगी अगर मैं कहूँ की मेरे जीवन के मक़सद बामोरी की जनता । आज मंच से कहा गया की केंद्र सरकार के मंत्री आए है , सांसद महोदय आए है मैं कुछ भी नहीं हूँ मैं बामोरी एक एक जनता का परिवार का सदस्य हूँ ।
 
वो समय मैं ज़िंदगी के आख़िरी साँस तक नहीं भूल सकता ,जब 2002 में एक साल के अंदर सिंधिया परिवार के घर में एक नहीं दो दो दुख के पहाड़ टूटे थे ! 2001 में मेरी राजमाता हमारे साथ नहीं रही और फिर 8 महीने बाद मेरे पूज्य पिताजी नहीं रहे और एक नौजवान आप सब के बीच आया था । एक बीज की तरह खाद , पानी और छाया आपने दिया था । और इस बीज को आपने सींचा है तो मैंने सौगंध खाई थी कि इस क्षेत्र का तलवार भी मैं बनूँगा और ढाल भी मैं बनूँगा ।


 
गुना की कैसी स्थिति थी ये बताई
 जब मैं पहली बार आया था तो गुना स्टेशन आया था तो स्टेशन पर ट्रेन नहीं आती थी । सुबह शाम नाम के लिए एक दो ट्रेन आती थी । ना इस क्षेत्र में सड़क थी ना लट्टू में बत्ती । और सिंचाई की बात करे तो सिंचाई के लिए बामौरी में रात को बिजली आती थी । दिन में बूआई और रात में सिंचाई होती थी । क्या हालात थे ये सब आज भी याद रखना ज़रूरी है ।20 साल पहले क्या स्थिति थी ये आज की पीढ़ी नहीं जानती है ये उन्हें बताना ज़रूरी है ।
 
जब क्षेत्र के विकास की जिम्मेदारी हमारे ऊपर आई मैंने पता किया यहाँ ट्रेन इतनी कम क्यों आती है ? तो पता चला सिंगल लाइन हैं ! मैंने 2100 करोड़ खर्च करवा कर सिंगल से डबल लाइन कारवाई । मैंने बामोरी में 8 सब स्टेशन दिए है ।
 
केंद्रीय मंत्री ने मंच से इन विकास कार्यों पर की चर्चा
 उन्होंने कहा आज  महेंद्र सिंह जी की मेहनत से और वर्ल्ड बैंक की मदद से 100 करोड़ की लागत से मजरे टोले की मुख्य सड़क से जोड़ने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा 750 करोड़ से ज़्यादा की लागत से 172 सड़कों का काम चल रहा है, कई पुल बन रहे हैं।
 
वहीं 25 सब स्टेशन बमोरी के लिए (60 करोड़) - कार्य लगभग पूर्ण हो चुके है ।  तिलवाड़ा का 11 करोड़ का आईटीआई कालेज का कार्य प्रारंभ हो चुका है,बमोरी कालेज की सौगात, बमोरी पूरे प्रदेश की इकलौती ऐसी विधानसभा जहाँ 35 - 35  करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 3सीएम राइज स्कूल मिले है ।  
 
म्याना का 30 बिस्तर का अस्पताल (9 करोड़ की लागत) का कार्य पूर्ण, मार की महु का स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण पूर्ण। कोविड के समय में अगर मध्य प्रदेश में पहला ऑक्सीजन का प्लांट अगर कहीं लगा था तो मेरे बमोरी में लगा था।

क़रीब 15 महीनों में कांग्रेस सरकार ने क्षेत्र में लोगों के बीपीएल व राशन कार्ड नहीं बनवाये। मुझे आवेदन प्राप्त हुआ करते थे।बमौरी में 3 वर्षों में 29000 बीपीएल और 42000 राशन कार्ड बनवाएं हैं, 82000 आयुष्मान कार्ड बनवाये हैं, 55000 लाड़ली बहनें बमोरी में।

66 करोड़ की लागत से हमारे आदिवासी भाई-बहनों के लिए 5000 सहरिया आवास का पैकेज दिया जा चूका है।  सिंचाई - मैंने 6000 करोड़ की श्रीमंत माधवराव सिंधिया वृद्ध सिंचाई परियोजना की स्वीकृति करवाई थी (1 लाख 50 हज़ार हेक्टेयर सिंचाई) — कूनो नदी से जो पानी आएगा उससे मेरे शिवपुरी के साथ साथ बमोरी के 61 गाँव भी लाभान्वित होंगे। इसके अलावा 100 करोड़ की ग्वाल टोरिया परियोजना और 96 करोड़ की पनहेटी सिंचाई परियोजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211