भोपाल-CMHO का औचक निरीक्षण, गायब मिले कई मेडिकल ऑफिसर सहित स्टाफ, नोटिस जारी, वेतन काटने के निर्देश

Mar 1, 2024 - 22:32
Mar 1, 2024 - 22:33
 0  918
भोपाल-CMHO का औचक निरीक्षण, गायब मिले कई मेडिकल ऑफिसर सहित स्टाफ, नोटिस जारी, वेतन काटने के निर्देश

भोपाल (आरएनआई) भोपाल के ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य संस्थाओं का औचक निरीक्षण किया गया । इस दौरान कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरुद्ध सीएमएचओ द्वारा कार्यवाही की गई।

निरीक्षण के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी द्वारा दल गठित किया गया था। दल ने जिले के बैरसिया विकासखंड में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नजीराबाद, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धमर्रा का निरीक्षण किया। इस दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नजीराबाद के चिकित्सा अधिकारी, नेत्र सहायक एवं सुपरवाइजर समय पर संस्था में नहीं पहुंचे। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा में चिकित्सा अधिकारी, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन ,एएनएम ,डाटा एंट्री ऑपरेटर एमपीडब्ल्यू एवं वार्ड बाय भी देरी से पहुंचे। सीएमएचओ द्वारा इन कर्मचारियों के विरुद्ध कार्य के प्रति उदासीनता के लिए नोटिस एवं एक हफ्ते का वेतन कटौती के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धमर्रा में पूरा स्टाफ उपस्थित  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी ने कहा कि विभाग द्वारा स्वास्थ्य संस्थाओं का समय सुबह नौ बजे से निर्धारित किया गया है। संस्थाओं के समय पर न खुलने एवं स्टाफ की अनुपस्थिति से मरीजों को इलाज में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। स्टाफ के न मिलने से स्वास्थ्य सेवाओं और बीमारियों के उपचार के लिए सिविल अस्पताल एवं जिला अस्पताल जाना पड़ता है । संस्थाओं के समय पर न खुलने से इन संस्थाओं में उपचार के साथ-साथ आयोजित की जाने वाली वैलनेस गतिविधियां भी सुचारू रूप से आयोजित नहीं हो पाती हैं।

कार्रवाई के दौरान पाया गया कि कुछ स्वास्थ्य संस्थाओं में कर्मचारी विलंब से आते हैं, जिन्हें कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है। कर्तव्यों के प्रति लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध वेतन कटौती सहित अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जा रही है। मरीजों को इलाज में परेशानी ना हो इसलिए इन संस्थानों में स्टाफ की समय पर उपस्थिति के लिए निरीक्षण की कार्यवाही निरंतर की जाती रहेगी।


▪चिकित्सा अधिकारी -डॉ अंकित श्रीवास्तव , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नजीराबाद
▪चिकित्सा अधिकारी -डॉ मेघ सक्सेना, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪ आयुष चिकित्सा अधिकारी -डॉ नीतू राजोरिया ,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪फार्मासिस्ट- अनुप्रिया जैन ,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪फार्मासिस्ट- हरिशंकर प्रजापति ,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪ लैब टेक्नीशियन- योगिता अमृत्ते ,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪ एएनएम- प्रभा टेकाम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪ नेत्र सहायक- बी के श्रीवास्तव, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪ सुपरवाइजर- रामनाथ पारस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪ एम पी डब्लू- सर्वेश चंद्र यादव, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪ एम पी डब्लू- अशोक कुमार अहिरवार, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪ डाटा एंट्री ऑपरेटर- राजेश कुमार धाकड़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा
▪ वार्ड बॉय- सचिन भुसाल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुनगा

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211