कलेक्टर द्वारा जपं बमोरी के कपासी कलस्‍टर पर किया गया ‘’जनसंवाद कार्यक्रम’’ का आयोजन

ग्राम बरवन में रास्ते का मौके पर ही हटवाया गया अतिक्रमण, जोहरी के विद्यालय के विधार्थियों की शिक्षा की गुणवत्ता ठीक नहीं पाये जाने पर तीन शिक्षकों की वेतन रोकने के दिए निर्देश...

Mar 1, 2024 - 19:59
Mar 1, 2024 - 19:59
 0  648
कलेक्टर द्वारा जपं बमोरी के कपासी कलस्‍टर पर किया गया ‘’जनसंवाद कार्यक्रम’’ का आयोजन

गुना (आरएनआई) कलेक्‍टर अमनबीर सिंह बैंस के निर्देशानुसार आज जनपद पंचायत बमोरी,  कलस्‍टर की विभिन्‍न ग्राम पंचायतों में ‘’जनसंवाद कार्यक्रम’’ के आयोजन किया गया। 

आज बमोरी के ग्राम पंचायत कपासी, बरवन, वर्धा, पाडोन, नर्वदा, टिली, छिकारी, जोहरी, सिलावटी कपासी तथा चकलोड़ा में जिला स्‍तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारियों को नियुक्‍त किया गया। जिनके द्वारा संबंधित ग्राम पंचायत में प्रात: 9 बजे उपस्थित होकर दोपहर 1 बजे तक ग्राम का भ्रमण किया गया। इस दौरान गांव में बिजली, पानी साफ-सफाई आदि की व्‍यवस्‍था का निरीक्षण कर  चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्‍न शासकीय कार्यालय- स्‍कूल,  आंगनबाड़ी केंद्र, पीडीएस दुकान आदि का निरीक्षण किया गया। 

भ्रमण के दौरान ग्रामों में सार्वजनिक स्‍थल पर बैठकर गांव की समस्‍या एवं मांग आदि की जानकारी निर्धारित प्रपत्र पर संकलित की गयी। तत्‍पश्‍चात दोपहर 2 बजे कलस्‍टर मुख्‍यालय की पंचायत कपासी में कलेक्‍टर अमनबीर सिंह बैंस के निर्देशानुसार आज जनपद पंचायत बमोरी के कपासी कलस्‍टर की विभिन्‍न ग्राम पंचायतों में ‘’जनसंवाद कार्यक्रम’’ के आयोजन किया गया।

आज जनसंवाद से पूर्व कलेक्‍टर श्री बैंस द्वारा ग्राम टीली और वरवन का भ्रमण किया गया। इसके बाद ग्राम पंचायत कपासी क्लस्टर पर जनसंवाद किया गया। सर्वप्रथम ग्राम नर्बदा में पेयजल व्यवस्था आदि का जायजा लिया। 

इस दौरान वजन लेने वाली नई डिजीटल मशीन से वजन नही करने और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता और एएनएम में समन्वय नही पाया गया। मेम बच्चों का चेकअप नहीं कराये जाने पर बीएमओ को निर्देश दिए गये। फ़ूड ऑफिसर को पीडीएस राशन की समस्याओं के चेक कराकर निराकरण के निर्देश दिए गये। नोडल अधिकारी ने बताया कि एएनएम के पास दर्ज पंजी नहीं है। आयुष्मान कार्ड की जानकारी ली गई।

ग्राम बरवन में रास्ते का मौके पर ही हटवाया गया अतिक्रमण..

इसी प्रकार ग्राम पंचायत बरवन के विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता ठीक नहीं पाई गई। इस पर डीपीसी को व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए गये। आंगनबाड़ी में सेम बच्चों की जानकारी ली गई। ग्राम बरवन में मौके पर ही अतिक्रमण हटवाया गया। एएनएम, आशा की पंजी का अवलोकन किया। अभिलेख अपडेट नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की गई। 

स्‍कूल के निरीक्षण के दौरान मध्‍यान्‍ह भोजन व्यवस्था एवं सेम और मेम बच्चों की जानकारी ली गई। एएनएम ने बताया कि 9-10 आयु वर्ग के बाहर जाने के कारण बजन नहीं लिया गया। इस दौरान कलेक्टर ने उन्हें ट्रेस करने के निर्देश दिए गये। पाड़ोन में एम्बुलेंस की समस्या बताई गई। 

इस सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को व्यवस्था करने के निर्देश दिए गये। केकड़ी के लक्ष्मी समूह को मध्‍यान्‍ह भोजन व्यवस्था में लापरवाही पर जाँच कराने के निर्देश दिए गये।

जनसंवाद के दौरान मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रथम कौशिक द्वारा ग्राम टीली के शिक्षक का अच्छा काम होने पर प्रशंसा की गई। 

आंगनबाड़ी में दर्ज पंजी का अवलोकन किया और टीकाकरण की जानकारी प्राप्त की गई। इस दौरान एएनएम और सीएचओ की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त की गई। ग्राम पंचायत टीली के सचिव को अपनी कार्यप्रणाली में 15 दिवस में सुधारने के निर्देश दिए गये। 

ग्राम छिकारी में निरीक्षण के दौरान स्कूल बाउंड्री में गेट नहीं लगा पाये जाने पर सरपंच सचिव को गेट लगाने के निर्देश दिए गये तथा स्कूल का अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गये। एएनएम, आशा की पंजी का अवलोकन किया।

जोहरी के विद्यालय के विधार्थियो की शिक्षा की गुणवत्ता ठीक नहीं पाये जाने पर तीन शिक्षकों की वेतन रोकने के दिए निर्देश..

ग्राम जोहरी में 6वीं कक्षा के बच्चों को हिंदी पड़ना नहीं पाया गया। डीपीसी को विजिट कर, रिपोर्ट देने के निर्देश दिए साथ ही जब तक शिक्षा की गुणवत्ता ठीक नहीं होती हैं तब तक तीन शिक्षकों की वेतन रोकने के निर्देश दिए गये।

इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रथम कौशिक, अनुविभागीय अधिकारी गुना दिनेश सावले, डिप्‍टी कलेक्‍टर अमित सोनी व सुश्री मंजूषा खत्री, तहसीलदार बमोरी गजेन्‍द्र लोधी, गुना ग्रामीण तहसीलदार  कमल मंडेलिया, प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकार जपं बमोरी  गौरव खरे, नायब तहसीलदार देवदत्‍त सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow