मदिरा दुकानों के पास आहतों को बंद कराने की कार्रवाई का कलेक्टर ने किया अवलोकन

मदिरा दुकानों के आसपास कोई भी व्यक्ति मदिरा पान न करे, यह सुनिश्चित किया जाए।

Apr 2, 2023 - 22:04
Apr 2, 2023 - 22:04
 0  2k
मदिरा दुकानों के पास आहतों को बंद कराने की कार्रवाई का कलेक्टर ने किया अवलोकन

ग्वालियर। राज्य शासन द्वारा आबकारी नीति के तहत शराब दुकानों के पास आहते बंद कराने के निर्णय का पालन ग्वालियर जिले में सख्ती के साथ किया जा रहा है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने रविवार को शहर भ्रमण कर आबकारी विभाग द्वारा शराब दुकानों के समीप स्थित बंद कराए आहतों का निरीक्षण किया। उनके साथ सहायक आबकारी आयुक्त  संदीप शर्मा, नगर निगम उपायुक्त अमरसत्य गुप्ता एवं आबकारी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने मदिरा दुकानों के समीप पूर्व में संचालित आहतों को शासन के निर्देशानुसार सख्ती से बंद कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मदिरा दुकानों के आस-पास कोई भी व्यक्ति मदिरापान न करे, यह भी सुनिश्चित कराने के निर्देश आबकारी विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने सभी दुकानों पर बोर्ड लगाकर मदिरा दुकानों के आसपास शराब न पीने की वैधानिक सूचना भी प्रदर्शित कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही निर्देशों का पालन कर पाए जाने पर संबंधितों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। 

सहायक आबकारी आयुक्त संदीप शर्मा ने बताया कि शासन के निर्णय के परिपालन में आबकारी विभाग द्वारा सम्पूर्ण जिले में आहतों को बंद कराने की कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही सभी दुकानों पर आवश्यक सूचना भी प्रदर्शित कर दी गई है। विभाग की ओर से उदघोषणा के माध्यम से भी आमजनों को शासन के निर्णय की सूचना और चेतावनी दी जा रही है। 

सहायक आबकारी आयुक्त संदीप शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया है कि ग्वालियर जिले में आबकारी विभाग ने गत वर्ष की अपेक्षा 28 करोड़ अधिक राजस्व प्राप्त कर मदिरा दुकानों का निष्पादन किया गया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में 398 करोड़ के विरूद्ध वर्ष 2023-24 के लिये 426 करोड़ रूपए में मदिरा दुकानों का निष्पादन हुआ है। जो कि गत वर्ष की तुलना में 7 प्रतिशत अधिक है। मदिरा समूहों का नवीनीकरण, लॉटरी और चार चरणों के ई-टेण्डर के बाद विभाग द्वारा 45 समूह की समस्त 112 मदिरा दुकानों का निष्पादन कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला समिति द्वारा किया गया है। 

उन्होंने बताया कि ग्वालियर जिले की 9 भांग दुकानों के लिये विगत वर्ष 68 लाख रूपए के विरूद्ध लगभग 67 लाख रूपए के टेण्डर प्राप्त हुए। जिसको होल्ड किया जाकर आगामी टेण्डर प्रक्रिया की जा रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow