महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हुआ 'मतदान का महत्त्व' विषय पर ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन

Nov 8, 2023 - 20:33
Nov 8, 2023 - 21:01
 0  135
सिकंदराराऊ।                                                                     
 बुधवार को महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्या प्रो.शैफाली सुमन के कुशल दिशा-निर्देशानुसार राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ.हिमांशु रॉय ने राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में मतदान का महत्त्व विषय पर गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन करवाया। जिसमें महाविद्यालय के छात्र- छात्राओं ने व्यापक रुचि दिखाते हुए सहभागिता की। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने की। संगोष्ठी में मुख्यवक्ता डॉ. जितनेद्र परमार ने लोकतंत्र में मतदान के महत्व को छात्र-छात्राओं के समक्ष विस्तृत रूप में रखते हुए मतदान को सरकार का उत्तरदायित्व निर्धारित करने वाला, सरकार में सहभागिता बढ़ाने वाला और आत्मविश्वास-आत्मसम्मान बढ़ाने वाला साधन कहा।

 प्रो.विनीता ने भी अपने विचार प्रकट करते हुए मतदान को नागरिकों के अधिकारों का संवर्धककहा। संगोष्ठी में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं- आकाश पुंडीर, रोहित कुमार, विवेक, शिवकांत, दिनेश कुमार, गौरव कुमार, शिवा जैन, प्रियंका, काजल, कल्पना आदि ने 'मतदान का महत्व' विषय पर अपने सारगर्भित  विचार प्रकट किए। जिसमें आकाश पुण्डीर एवं रोहित ने मतदान को राष्ट्र एवं लोकतंत्र का आधार स्तंभ तो  शिवकांत, दिनेश एवं गौरव ने मतदान को शासन का स्वरूप और उत्तरदायित्व निर्धारित करने वाला पवित्र साधन कहा।

महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. शैफाली सुमन ने 'मतदान का महत्व' विषय पर अपने विचार प्रस्तुत कर छात्र-छात्राओं का ज्ञानवर्धन किया और मतदान को लोकतंत्र की नींव और प्रस्तावना के उद्देश्यों- स्वतंत्रता, समानता एवं बंधुत्व की भावना को साकार करने वाला कहा। इसके अतिरिक्त प्राचार्या ने आगामी समस्त चुनावों में भोजन से पहले मतदान का नारा देकर छात्र-छात्राओं को लोकतंत्र के पर्व में व्यापक स्तर पर सहभागिता करने हेतु प्रेरित किया इस अवसर पर प्रो.मंजू उपाध्याय, डॉ. अजब सिंह, डॉ. गोविंद अग्रवाल आदि  उपस्थित रहे।   
Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211