साप्ताहिक बैठक में समय सीमा पत्रों की कलेक्टर द्वारा की गयी समीक्षा

साप्ताहिक बैठक में समय सीमा पत्रों की कलेक्टर द्वारा की गयी समीक्षा, आउटसोर्सिंग कर्मचारियों से संबंधित समस्‍याओं के निराकरण के लिए करें शिविरों का आयोजन – कलेक्‍टर।

Jan 22, 2024 - 19:24
Jan 22, 2024 - 19:24
 0  1.3k
साप्ताहिक बैठक में समय सीमा पत्रों की कलेक्टर द्वारा की गयी समीक्षा

गुना (आरएनआई) कलेक्‍ट्रेट के सभाकक्ष में समय-सीमा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक कलेक्टर अमनवीर सिंह बैंस की अध्यक्षता में हुई,जिसमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक, अपर कलेक्टर मुकेश कुमार शर्मा, समस्‍त अनुविभागीय अधिकारी सहित विभिन्‍न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में सर्वप्रथम टीएल पत्रों की बिंदुबार समीक्षा की गयी।

आउटसोर्सिंग कर्मचारियों से संबंधित समस्‍याओं के निराकरण के लिए करें शिविरों का आयोजन – कलेक्‍टर सभी विभाग प्रमुख जिनके यहां आउटसोर्सिंग कर्मचारी काम करते हैं, उनकी सूची तैयार करायी जावे एवं एजेंसी के नाम सहित सूची उपलब्‍ध करायी जावे। श्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया कि आउटसोर्सिंग कर्मचारियों से संबंधित समस्‍याओं के निराकरण के लिए शिविरों का आयोजन करें। इस दौरान ऐसी एजेंसी को चिन्हित किया जाये जो आउटसोर्स कर्मचारियों को समय पर वेतन भुगतान नही कर रहे हैं या नियमों का पालन नही कर रहे हैं।

शिक्षा के अधिकार के तहत बच्‍चों के रजिस्‍ट्रेशन न करने वाले निजी विद्यालयों का दल के द्वारा कराएं निरीक्षण बैठक के दौरान डीपीसी को निर्देशित किया गया कि ऐसे प्राइवेट स्‍कूल जिन्‍होंने शिक्षा के अधिकार के नियम के तहत बिल्‍कुल छात्रों का रजिस्‍ट्रेशन नही किया है या न के बराबर किया है या जिनकी शिकायत हैं उन सभी स्‍कूल का निरीक्षण जिला स्‍तरीय दल के माध्‍यम से कराया जावे। 

इस दौरान सीएम हेल्‍प लाईन से संबंधित ‘’बी’’ और ‘’सी’’ ग्रेडिंग वाले विभागों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान शिकायतों को नॉट अटेंड करने वाले संबंधित विभागों को सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार जनसुनवाई से संबंधित लंबित शिकायतों की समीक्षा की गयी और सभी विभाग प्रमुख गंभीरतापूर्वक शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिये गये। मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई से पूर्व नगरीय प्रशासन, शिक्षा विभाग एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व चांचौड़ा से संबंधित जनसुनवाई प्रकरणों की समीक्षा की जायेगी। 

समय सीमा पत्रों का तय सीमा में निराकरण नही करने वाले विभागों को जारी किये गये नोटिस समय सीमा बैठक में स्टार मार्क पत्रों का समय सीमा में निराकरण नहीं करने के मामले में श्रम अधिकारी, ईई पीआईयू पीडब्‍लयूडी और पीएचई को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये। इसी प्रकार पेंशन अधिकारी द्वारा टीएल पत्र का पत्रक में जबाब फीड नहीं करने पर और प्राचार्य पीजी कॉलेज को बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गये। टू डे मार्क पत्रों को सम्बंधित विभाग समय सीमा में निराकरण की कार्यवाही करें। यदि किसी कारणवश यदि निराकरण संभव नहीं है तो अगले दिन 6 बजे तक आकर कारण सहित अवगत करावें। वन विभाग के प्रतिनिधि द्वारा लंबित समय सीमा पत्रों का निराकरण की जानकारी न होने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। इसी प्रकार शिक्षा विभाग के जर्जर और अनुपयोगी भवनों को चिन्हित कर डिसमेन्टल करने के लिए एक अभियान चलाया जावे।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211