होम स्टे के अनुभव का मुख्य सचिव ने किया साझा।

अपने अध्ययन काल में सिडनी के श्रीलंकाई परिवार के साथ होम स्टे में अपना समय बिताया था, जिससे इनके आज भी मधुर सम्बंध है।

Aug 6, 2023 - 19:01
Aug 6, 2023 - 21:42
 0  621
होम स्टे के अनुभव का मुख्य सचिव ने किया साझा।

अयोध्या (आरएनआई) मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा अयोध्या में आने वाले आम लोगों एवं श्रद्वालुओं के लिए होम स्टे/पेइंग गेस्ट योजना के तहत पात्र लोगों को प्रमाण पत्र दिया गया। मुख्य सचिव ने कहा कि अयोध्या में दो प्रकार के लोग आयेंगे। पहला वह आयेगा जो दर्शन पूजन करके एक-दो दिन में चले जायेंगे तथा दूसरे वे प्रकार के श्रद्वालु आयेंगे जो आस्था से सराबोर एक माह जैसे कार्तिक माह आदि में एक माह तक निवास कर पूजन एवं दर्शन करेंगे। ऐसे योजना में आम लोगों और श्रद्वालुओं को ध्यान में रखते हुये अयोध्या में अभी तक सरकारी गैर सरकारी होटल/धर्मशाला क्षेत्रों में है जो पर्याप्त मात्रा में श्रद्वालुओं एवं पर्यटकों को स्थान नही मिल रहा। इसके लिए आम लोगों से जिनके पास आवासीय सुविधा है उनसे प्रयास करके यह किया गया कि लोग अपने घरों को होम स्टे के रूप में विकसित करें तथा इनका पर्यटन विभाग के पोर्टल पर इनके आवासीय परिसर का विवरण दे दिया जायेगा और श्रद्वालु/आम लोग अपने पसंदीय स्थल का लोकेशन एवं कमरे की स्थिति जान सकता है तथा वह अपनी सुविधानुसार निर्धारित दर पर बुकिंग कर सकता है तथा ऐसे आवास/धर्मशालाओं के मालिकों को नियमानुसार उनसे निर्धारित दर लेना होगा उनको पूर्ण रूप से शाकाहार भोजन उनकी सुविधानुसार दिया जायेगा।

इसका मेरा खुद जीवन का अनुभव है मैं एमबीए करने के लिए आस्टेªलिया के शहर सिडनी में गया वहां पर होम स्टे/पेइंग गेस्ट की सुविधा थी उसमें से सम्बंधित शिक्षण संस्थान से सूची लेकर होम स्टे के लिए एक श्रीलंकाई दम्पत्ति का घर चुना। उस दम्पत्ति से मेरा बहुत गहरा रिश्ता हो गया वह मेरे लड़की की शादी में सिडनी से चलकर भारत आया था तथा वह परिवार मेरे छात्र जीवन में बहुत ध्यान रखते थे। जो एक आत्मिय रिश्ता की ओर इंगित करता है। वैसे आप सभी लोग जो होम स्टे योजना से आप अपने को लगभग 100 लोग जोड़ रहे है यह बहुत ही सराहनीय एवं स्वागत योग्य है। अयोध्या वैसे भी धार्मिक नगरी है यहां जो लोग आयेंगे उनका आदर सत्कार करेंगे और अयोध्या की परम्परा से आप उनको अवगत होने के लिए मौका देंगे। भगवान राम के काल में भी लंका विजय के बाद अयोध्यावासियों ने बाहरी लोगों का स्वागत एवं सम्मान किया था उस परम्परा को इस होम स्टे के माध्यम से बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी और इस योजना में शामिल लोगों को मुख्य सचिव द्वारा प्रमाण पत्र भी दिया गया। 

उल्लेखनीय है कि इस योजना की शुरूआत मुख्य सचिव जी के निर्देश पर मण्डलायुक्त  गौरव दयाल ने विगत सप्ताह शुरू किया था उसमें लगभग 5 दर्जन से ज्यादा लोगों को प्रमाण पत्र दिया गया। इस क्षेत्र में शामिल होने वाले अयोध्या के लगभग 160 व्यक्ति हो गये है इससे हमारी अयोध्या में आने वाले श्रद्वालुओं के निवास करने के लिए समस्या का समाधान होगा।

 इस कार्यक्रम में व्यापक रूप से प्रकाश मण्डलायुक्त  गौरव दयाल ने डाला तथा सभी अधिकारी जिसमें मुख्य सचिव  तथा प्रमुख सचिव गण, अपर पुलिस महानिदेशक जोन, पुलिस महानिरीक्षक  प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी  नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी  अनिता यादव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  राजकरन नैय्यर, अपर जिलाधिकारी गण, उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह, उपनिदेशक पर्यटन आर0पी0 यादव, परियोजना निदेशक आर0पी0 सिंह आदि सहित वरिष्ठ अधिकारी, समाजसेवी, पत्रकार बन्धु द्वारा सम्बंधित प्रमाण पत्र पाने वाले मकान मालिकों के साथ रामकथा संग्रहालय में फोटो सेशन कराया गया तथा मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि अगली बार से जो प्रमाण पत्र दिया जाय वह पूरा फ्रेमिंग कराकर दिया जाय जिससे वह अपनी दुकान आदि पर लगा सकें। उक्त अवसर पर जिला प्रशासन एवं मण्डल प्रशासन के सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

मुख्य सचिव अपने भ्रमण के दूसरे चरण में कौशलेश कुंज, हनुमान कुण्ड, स्वर्णखनि कुण्ड का निरीक्षण, श्मशान स्थल (मुक्ति धाम) का निरीक्षण, अन्तर्राष्ट्रीय बस स्टेशन के पास स्थित आडीटोरियम का निरीक्षण किया। तत्पश्चात ग्राम रामपुर हलवारा सोलर लाइन का निरीक्षण एवं वृक्षारोपण के कार्यक्रम में भाग लिया, साकेतपुरी में पेइंग गेस्ट योजना संचालकों का भौतिक निरीक्षण, अफीम कोठी (साकेत सदन) का निरीक्षण, एयरपोर्ट का निरीक्षण, भरतकुण्ड व समदा झील का निरीक्षण किया। मुख्य सचिव के साथ निरीक्षण में मण्डलीय/जनपदीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। मुख्य सचिव द्वारा अधिकारियों से चर्चा किया तथा मौके का निरीक्षण जारी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Kumar Mukesh Senior Journalist, Writer, Anchor
211
211