I. N. D. I. A. की अगली बैठक BJP के गढ़ भोपाल में

Sep 3, 2023 - 12:26
Sep 3, 2023 - 12:26
 0  378
I. N. D. I. A. की अगली बैठक BJP के गढ़ भोपाल में
भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA)

भोपाल। (आरएनआई) भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) ने  मुंबई में आयोजित अपनी तीसरी बैठक में सीट शेयरिंग के साथ-साथ पैनल बनाने और अगले महीने एक रैली करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

 28 विपक्षी दलों की बौठक 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की संभावना के बीच संपन्न हुई। इस गठबंधन ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के खिलाफ आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने के संकल्प की अपनी घोषणा को दोहराया। 

गठबंधन अपना लोगो नहीं जारी कर पाया। इसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। नेताओं ने भविष्य में होने वाली चर्चा और निर्णय लेने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति बनाने का भी फैसला किया।

इस बीच सूत्रों ने बताया है कि इंडिया गठबंधन की अगली बैठक शिवराज सिंह चौहान के गढ़ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में होने की संभावना है। नवंबर से पहले होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए यह स्थान महत्वपूर्ण है।

मुंबई बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे विपक्षी दलों के नेता एक साथ रहने के लिए लचीलापन दिखा रहे हैं। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शक्तिशाली लोग गठबंधन तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि इंडिया गठबंधन का कोई भी नेता किसी पद पर नजर नहीं गड़ाए हुए है। आपको बता दें कि इस बात की अटकलें थीं कि आम आदमी पार्टी चाहती है कि अरविंद केजरीवाल को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया जाए।

मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक में भाग लेने वाले एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "हम नहीं चाहते थे कि कोई व्यक्ति गठबंधन का चेहरा बने और इसलिए एक समन्वय समिति बनाने का निर्णय लिया गया।

बैठक शुरू होते ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि वह गठबंधन का संयोजक नहीं बनना चाहते है। अंदरूनी सूत्रों से पता चला कि वह ऐसा कोई संयोजक रखने के पक्ष में नहीं हैं। वहीं, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव डी राजा ने कहा, "हम सामूहिक नेतृत्व चाहते हैं और इसलिए संयोजक पद पर चर्चा नहीं की।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211