अभी भी मुंबई इंडियंस में जा सकते हैं हार्दिक पांड्या, गुजरात से करनी होगी अदला-बदली

अभी तक यह खबरें थी कि हार्दिक को मुंबई ट्रेड विंडो से ऑल कैश यानी 15 करोड़ रुपये चुका कर अपनी टीम में शामिल करेगी। हालांकि, अब उनके पास ट्रेड विंडो में प्लेयर्स स्वैप का ऑप्शन बाकी है।

Nov 26, 2023 - 18:20
 0  378
अभी भी मुंबई इंडियंस में जा सकते हैं हार्दिक पांड्या, गुजरात से करनी होगी अदला-बदली

मुंबई, (आरएनआई) आईपीएल 2024 के लिए सभी 10 टीमों ने अपने रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। इसके साथ ही हार्दिक पांड्या के मुंबई इंडियंस में जाने की अटकलों पर फिलहाल विराम लग गया है। ऐसी अटकले थीं कि आज हार्दिक के मुंबई में जाने की घोषणा हो सकती है, लेकिन गुजरात ने लिस्ट में हार्दिक को कप्तान बनाकर फिलहाल इन सभी अटकलों को समाप्त कर दिया।

 हार्दिक अभी भी मुंबई इंडियंस में जा सकते हैं और उनके लिए रास्ते खुले हैं। ट्रेड विंड अभी भी खुली है, लेकिन इसके कुछ नियम और कानून होंगे। आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में है। उससे सात दिन पहले तक ट्रेड विंडो खुली रहेगी। यानी 12 दिसंबर तक ट्रेड विंडो खुली रहेगी।

अभी तक यह खबरें थी कि हार्दिक को मुंबई ट्रेड विंडो से ऑल कैश यानी 15 करोड़ रुपये चुका कर अपनी टीम में शामिल करेगी। हालांकि, ऑफिशियल टीवी ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव शो के दौरान ईएसपीएन क्रिकइन्फो के दिग्गज पत्रकार ने कहा कि ट्रेड विंडो अभी खुली हुई है और अभी भी हार्दिक मुंबई में जा सकते हैं। हालांकि, इसके कुछ नियम होंगे। यानी अब हार्दिक कैश से नहीं बल्कि प्लेयर टू प्लेयर स्वैप यानी दोनों टीमों से खिलाड़ियों की अदला बदली से मुंबई में जा पाएंगे।

यानी हार्दिक को अपनी टीम में लेने के लिए मुंबई को किसी खिलाड़ी को गुजरात में भेजना होगा। साथ ही मुंबई द्वारा गुजरात भेजा जाने वाला खिलाड़ी 2024 आईपीएल के लिए होने वाले ऑक्शन में खरीदा गया नहीं हो। यानी 2023 आईपीएल या इससे पहले के ऑक्शन में खरीदे गए खिलाड़ियों से हार्दिक की मुंबई के साथ अदला बदली की जा सकती है।

मुंबई इंडियंस ने 11 खिलाड़ियों को रिलीज किया है। इनमें मोहम्मद अरशद खान, रमनदीप सिंह, रितिक शौकीन, राघव गोयल, जोफ्रा आर्चर, ट्रिस्टन स्टब्स, डुआन यानसेन, जे रिचर्ड्सन, राइली मेरिडिथ, क्रिस जॉर्डन और संदीप वॉरियर के नाम शामिल हैं। वहीं, गुजरात ने आठ खिलाड़ियों को रिलीज किया है। इनमें यश दयाल, केएस भरत, शिवम मावी, उर्विल पटेल, प्रदीप सांगवान, ओडियन स्मिथ, अल्जारी जोसेफ और दासुन शनाका के नाम शामिल हैं। 

हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, केन विलियम्सन, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, साई सुदर्शन, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, जयंत यादव, दर्शन नालकांडे, मोहम्मद शमी, जोशुआ लिटिल, आर साई किशोर, मोहित शर्मा, नूर अहमद, राशिद खान।

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, डेवाल्ड ब्रेविस, विष्णु विनोद,नेहल वढेरा, शम्स मुलानी, अर्जुन तेंदुलकर, तिलक वर्मा, टिम डेविड, शम्स मुलानी, कैमरून ग्रीन, जसप्रीत बुमराह, जेसन बेहरनडॉर्फ, पीयूष चावला, कुमार कार्तिकेय, आकाश मधवाल, रोमारियो शेफर्ड (ट्रेड से)।

हार्दिक गुजरात के कप्तान हैं और उनकी सैलरी वहां 15 करोड़ रुपये है। ऐसे में मुंबई को किसी खिलाड़ी को स्वैप करने के लिए उसकी सैलरी 15 करोड़ रुपये होनी चाहिए। उससे कम में हार्दिक शायद ही मुंबई में जा पाएं। ऐसे में मुंबई में जिन खिलाड़ियों की सैलरी 15 करोड़ या उससे ज्यादा है, उनमें रोहित शर्मा 16 करोड़ रुपये, कैमरन ग्रीन 17.50 करोड़ रुपये और ईशान किशन 15.25 करोड़ रुपये शामिल हैं। ऐसे में मुंबई इन्हीं तीन खिलाड़ियों में से किसी को गुजरात से स्वैप कर सकती है। यह देखने वाली बात होगी कि क्या रोहित की हार्दिक से अदला बदली की अटकलें सही साबित होती हैं या नहीं। 

ट्रेड विंडो के दौरान, एक फ्रेंचाइजी बीसीसीआई को उस खिलाड़ी का नाम भेज सकती है, जिन्हें वे ट्रेड के जरिए भेजना चाहते हैं और उस खिलाड़ी का नाम भी लिखा होगा जिसे वह हासिल करना चाहते हैं। इसके बाद बोर्ड को दूसरे फ्रेंचाइजी को उस खिलाड़ी के लिए प्राप्त अभिरुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई/एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) के बारे में सूचित करना होगा। दूसरे फ्रेंचाइजी को सबसे पहले यह तय करना है कि क्या वह अपनी टीम से किसी खिलाड़ी को ट्रेड विंडो में डालना चाहते हैं या नहीं। यदि हां तो वह ईओआई की प्राप्ति के 48 घंटों के भीतर बोर्ड को ईमेल द्वारा इसकी पुष्टि करेगा। 

यदि 48 घंटे की अवधि के भीतर कोई पुष्टि प्राप्त नहीं होती है, तो ईओआई अस्वीकार कर दिया जाएगा। यदि पुष्टि समय सीमा के भीतर भेजी जाती है, तो खिलाड़ी को एक सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा जो ट्रेड के हिस्से के रूप में बातचीत के लिए एनुअल लीग फीस पर सहमति बनानी होगी।

Follow the RNI News channel on WhatsApp: https://whatsapp.com/channel/0029VaBPp7rK5cD6XB2Xp81Z

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.