दो दिन तक भारत में फंसे रहने के बाद आखिरकार ट्रूडो के विमान ने भरी उड़ान

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (51) एयरबस विमान में खराबी आने के बाद जी 20 समिट के बाद बीते दो दिनों से भारत में ही फंसे थे। दो दिनों तक जारी जद्दोजहद के बाद आखिरकार विमान की खराबी को दूर किया गया और कनाडाई प्रतिनिधिमंडल अपने देश के लिए मंगलवार की दोपहर को रवाना हो गया।

Sep 13, 2023 - 08:40
 0  432
दो दिन तक भारत में फंसे रहने के बाद आखिरकार ट्रूडो के विमान ने भरी उड़ान
जस्टिन ट्रूडो

नई दिल्ली। (आरएनआई) जी20 समिट के बाद विमान में खराबी के कारण भारत में फंसे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनका प्रतिनिधिमंडल आखिरकार अपने देश के लिए रवाना हो गए हैं। इससे कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने बताया था कि विमान की तकनीकी समस्या को हल कर लिया गया है उसे उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई है। मंगलवार की दोपहर कनाडाई पीएम के विमान ने नई दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरी।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (51) एयरबस विमान में खराबी आने के बाद जी 20 समिट के बाद बीते दो दिनों से भारत में ही फंसे थे। सोमवार को भारत में फंसे कनाडाई प्रधानमंत्री ने राजधानी के ललित होटल में अपने कमरे में ही रहने का फैसला किया। कनाडाई पीएम के जिस विमान में खराबी आई थी वह सीसी-150 पोलारिस है, जो कई संशोधित एयरबस ए310-300 में से एक है जिसे कनाडाई सशस्त्र बल अपने वीआईपी के लिए उपयोग करते हैं।

कनाडा के प्रधानमंत्री के विमान में तकनीकी खराबी मामले में नया अपडेट आया है। कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने बताया है कि विमान की तकनीकी समस्या को हल कर लिया गया है उसे उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई है। उसके बाद कनाडाई प्रतिनिधिमंडल मंगलवार की दोपहर अपने देश के लिए रवाना हो गया। इससे पहले खबर आई थी कि कनाडाई पीएम को भारत से वापस ले जाने के आने वाला वैकल्पिक विमान के भी भारत पहुंचने में देरी हो सकती है। सीबीसी न्यूज की खबर के अनुसार कनाडा से आ रहे ट्रूडो के वैकल्पिक विमान को भी लंदन डायवर्ट कर दिया गया जिससे उनकी स्वदेश वापसी में और देरी होने की आशंका बढ़ गई है। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली जाने के लिए रोम से होकर जा रहे विमान को लंदन की ओर मोड़ दिया गया।

कनाडाई पीएम ऐसे समय में भारत में फंसे हुए हैं जब रविवार को जारी किए गए एक बयान में भारत की ओर से 'कनाडा में चरमपंथी तत्वों की भारत विरोधी गतिविधियों को जारी रखने के बारे में गंभीर चिंता' व्यक्त की गई है। इसके थोड़ी देर बाद, अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने रविवार को जल्दबाजी में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे में खालिस्तान जनमत संग्रह की व्यवस्था की, यह एक ऐसा कदम जिस पर भारत सरकार के स्तर पर नजर बनी हुई थी। 

सोमवार को ट्रूडो की भारत सरकार के किसी अधिकारी से कोई आधिकारिक मुलाकात नहीं हुई। विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की कि उन्हें किसी अन्य आधिकारिक कार्यक्रम के लिए कोई अनुरोध नहीं मिला था और ट्रूडो की अगवानी के लिए नियुक्त राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के कार्यालय ने भी पुष्टि की कि उनका कर्तव्य केवल कनाडाई प्रधान मंत्री के आगमन पर हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करना था। स्थानीय उच्चायोग में भी किसी कार्यक्रम का कोई संकेत नहीं मिला है।

कनाडाई सशस्त्र बल कनाडाई प्रतिनिधिमंडल को घर वापस ले लाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास जारी रखे हुए हैं। नवीनतम अपडेट है कि मंगलवार दोपहर को जस्टिन ट्रूडो अपने देश के लिए नई दिल्ली से रवाना हो गए हैं। इससे पहले सोमवार को ट्रूडो ने होटल में ही अपना दिन बिताया।

वह और उनका बेटा दोनों होटल में रुके थे। प्रधानमंत्री के 16 वर्षीय बेटे जेवियर भी उनके साथ भारत पहुंचे हैं वे नई दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले वह जकार्ता और सिंगापुर भी गए थे। सूत्रों के अनुसार कनाडा के पीएम और उनके
प्रतिनिधिमंडल के लिए होटल ललित में  30 कमरे ही बुक थे। जिनमें कनाडाई पीएम, उनकी कोर टीम और मीडिया ठहरी थी। 

कनाडा में पीएम के विमान खराब होने की घटना पर सवाल उठने लगे हैं। कमेंटेटर टॉम मुलकेयर ने सीटीवी पर प्रसारित होकर इस स्थिति को 'असफलता' करार दिया। उन्होंने कहा कि नए विमानों का ऑर्डर नहीं देना सरकार की घटिया हरकत है, जिससे 'शर्मनाक हालात' पैदा हो रहे हैं। दिल्ली में अधिकारियों ने बताया कि विमान को जीएमआर एयरोटेक देख रही है। 2018 में जब ट्रूडो एक राजकीय यात्रा के लिए भारत में थे, उस समय भी जिस ए-310 विमान से वे यात्रा कर रहे थे उसमें तकनीकी समस्या आई थी।

वर्तमान में कनाडाई पीएम का जो विमान खराब हुआ है वह सीसी-150 पोलारिस है, जो कई संशोधित एयरबस ए310-300 में से एक है, जिसका उपयोग कनाडाई सशस्त्र बल अपने वीआईपी के परिवहन के लिए करते हैं। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइटों के अनुसार, सीसी-150 पोलारिस की सटीक पंजीकरण संख्या 15001 है और यह 35.8 वर्ष पुराना है। हालांकि इससे भी पुराने विमान राष्ट्राध्यक्ष इस्तेमाल करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के एयर फोर्स वन विमान- जो बोइंग 747 पर आधारित दो वीसी-25ए हैं 36 साल से अधिक पुराने हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211