'नशामुक्त समाज' को लेकर समाजसेवी ने शुरू किया जागरूकता अभियान

Mar 29, 2023 - 20:29
Mar 29, 2023 - 20:30
 0  378
'नशामुक्त समाज' को लेकर समाजसेवी ने शुरू किया जागरूकता अभियान

हरदोई (आरएनआई) चैत्र नवरात्रि व हिंदू नववर्ष के अवसर पर विकासखंड कछौना की ग्राम पंचायत-टिकारी में आयोजक समिति 'मां गोवर्धनी मंदिर अंबरसर तीर्थ समिति' के तत्वावधान में अति प्राचीन सिद्धपीठ मां गोवर्धनी मंदिर में आयोजित आठ दिवसीय श्रीमद्भागवत महापुराण कथा में सातवें दिन कंस-वध का सजीव झांकियों के साथ सुंदर वर्णन किया गया। कथा के प्रारंभ में कथावाचिका ज्ञान ज्योति कु० नीरू बघेल ने कहा कि श्रीमद्भागवत कथा श्रवण करने से मानव जीवन में संस्कारों का उदय होता है। जीवन में कितनी भी विकट परिस्थितियां क्यों ना हो, मनुष्य को अपना धर्म और संस्कार नहीं छोड़ना चाहिए। मुख्य कथावाचक ठा० महराज नीरज शास्त्री ने बताया कि मन की सानुकूलता ही परम सुख व मन की प्रतिकूलता में ही दुख है। इसलिए जरूरी है कि हम मन को अपने वश में रखें। इच्छा करनी है तो ईश्वर की करनी चाहिए, दूसरी इच्छा दुखों की जननी है।

कथावाचक ठा० महराज नीरज शास्त्री ने भगवान कृष्ण के मथुरा गमन व कंस वध का सुंदर वर्णन करते हुए कहा कि भगवान ने 11 वर्ष की आयु में अपने आततायी मामा कंस का वध कर दिया था। कंस वध के वर्णन के साथ-साथ श्रोताओं ने सुंदर झांकियों का भी आनंद उठाया। कथा में राधा-कृष्ण व मां दुर्गा की मनोहर झांकियां भी प्रस्तुत की गईं, जिन्हें देखकर भक्तगण भावविभोर हो उठे। आयोजक समिति के अध्यक्ष रामबहादुर सिंह तोमर 'बबलू' ने बताया कि 30 मार्च को कथा के समापन पर पूर्णाहुति व कन्या भोज के पश्चात विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी भक्तगण सादर आमंत्रित हैं।

वहीं टिकारी में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के कार्यक्रम में पहुंचे नशे के विरुद्ध अभियान छेड़ने वाले कछौना के समाजसेवी व 'गरीब बेरोजगार सेवा फाउंडेशन' के संस्थापक डॉ नृपेन्द्र वर्मा ने उपस्थित जनसमूह को हाथ उठवाकर नशे से मुक्त जीवन जीने का संकल्प दिलाया। उन्होंने बताया कि वो नशामुक्त समाज के निर्माण में लोगों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। नशा करने वाले व्यक्ति के साथ-साथ इसका दुष्प्रभाव पूरे समाज पर पड़ता है। नशामुक्त समाज की स्थापना के लिए हम सभी को एक साथ मिलकर कदम उठाने होंगे तभी यह मुहिम सार्थक हो पाएगी। डॉ नृपेन्द्र वर्मा ने कहा कि बहुत जल्द ही नशामुक्ति अभियान को लेकर कछौना में एक वृहद स्तर पर कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

श्रीमद्भागवत कथा के इस कार्यक्रम में नंदकिशोर सिंह, स्व० गजराज सिंह बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज-टिकारी के प्रबंध निदेशक रामबहादुर सिंह(बबलू), विनय प्रताप सिंह, कुलदीप सिंह, ओमकार शुक्ला, शोभित सिंह, लवकुश सिंह, आशीष, मुन्ना, बाबूराम, रामखेलावन, अरूण शुक्ला, मनीष यादव, दीपक श्रीवास्तव, पीडी गुप्ता व राधे सहित सैकड़ों भक्तगण उपस्थित रहें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)
211
211