नेशनल जंबूरी प्रतियोगिता में जमीयत यूथ क्लब ने 17 में से 9 पुरस्कार जीते

जमीयत यूथ क्लब की 183 सदस्यीय टीम ने भाग लिया, तीन पुरस्कार गाइड्स (लड़कियों) के नाम रहे, जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना महमूद असद मदनी ने बधाई दी

Jan 11, 2023 - 01:00
 0  432
नेशनल जंबूरी प्रतियोगिता में जमीयत यूथ क्लब ने 17 में से 9 पुरस्कार जीते
नेशनल जंबूरी प्रतियोगिता में जमीयत यूथ क्लब ने 17 में से 9 पुरस्कार जीते
जयपुर/नई दिल्ली, 10 जनवरी 2023, (आरएनआई)। पाली जिले के रोहट में 18वीं राष्ट्रीय स्काउट एंड गाइड जंबोरी की विभिन्न प्रतियोगिताओं में बहुत बहादुरी के साथ मुकाबला करते हुए जमीयत यूथ क्लब ने 17 में से 9 पुरस्कार हासिल किए। इनमें से तीन पुरस्कार जमीयत यूथ क्लब गाइड्स लड़कियों ने हासिल किए जिनका हौसला और प्रदर्शन लड़कों से कम नहीं था। जमीयत यूथ क्लब के सामने कई राज्य पीछे रह गए।
ज्ञात रहे कि इस प्रतियोगिता में भारत के सभी राज्यों सहित सार्क देशों के 37 हजार से अधिक स्काउट्स और गाइड्स  ने भाग लिया । यह स्काउट्स और गाइड्स का राष्ट्रीय स्तर का बड़ा जमावड़ा होता है जो 4 वर्षों में एक बार या विशेष अवसर पर आयोजित होता है। इसमें भारत के विभिन्न राज्यों और विदेशों के युवाओं के साथ बातचीत करने का अवसर प्राप्त होता है। इसमें युवा रीति-रिवाजों, हस्तशिल्प, धार्मिक अनुष्ठानों और संस्कृतियों का प्रदर्शन करते हैं।
जमीयत यूथ क्लब के युवाओं की उत्कृष्ट सफलता पर जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना महमूद असद मदनी ने चीफ कमिश्नर, बीएसजी को बधाई दी और कहा कि अंतिम लक्ष्य पुरस्कार प्राप्त करना नहीं है, बल्कि अपने आपको पहचान कर स्वयं को कारगर बनाना है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि हमारे नौजवान आगे बढेंगे और दुनिया में अपना स्थान हासिल करेंगे।
इस बार इस विशेष प्रतियोगिता में जामिया यूथ क्लब की 183 सदस्यीय टीम ने इसके सचिव कारी अहमद अब्दुल्ला रसूल पुरी, मास्टर हिदायतुल्ला, मौलाना वासिफ व वाज अमन के नेतृत्व में  45 गाइड (लड़कियां) व 99 स्काउट ने  भाग लिया. काफिले में  पांच गाइडर्स और दस स्काउट मास्टर्स शामिल थे। उनके अलावा जमीयत चिल्ड्रन विलेज अंजार के तीन युवक भी जमावड़े में शामिल हुए।बनारस और आसपास के इलाकों से टीम का नेतृत्व जमीयत यूथ क्लब के कार्यवाहक श्री रिजवान अहमद, मौलाना अम्मार  यासिर, मौलाना असलम बडेड ने  किया।। उनके अलावा जमीयत चिल्ड्रन विलेज अंजार के तीन युवक भी जंबूरी में शामिल हुए।
जमीयत यूथ क्लब के नौजवानों ने 7 जनवरी को एक लाख की भीड़ के सामने अपना कार्यक्रम पेश किया। 8 जनवरी को  इस अवसर पर जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव मौलाना हकीमुद्दीन कासमी ने भी शिरकत की। मौलाना हकीमुद्दीन कासमी ने कार्यक्रम के बाद बताया कि जिस समय हमारे नौजवानों ने कार्यक्रम प्रस्तुत  किया तो हर तरफ तालियां बज उठीं। हमारे युवाओं ने यहां जिस साहस के साथ यहां पर प्रदर्शन किया है, हमें आशा है कि वे इसी उत्साह के साथ आगे बढेंगे।
मास्टर हिदायतुल्लाह सिद्दीकी ने कहा कि 17 प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम और मार्च पास्ट, झांकी, पायनियरिंग, एडवेंचर, नाइट हाइड जैसे प्रतियोगी कार्यक्रम हुए। इसमें कई राज्य हमसे पीछे रह गए। हमारे 40 युवाओं ने नाइट हाईड में पांच किलोमीटर तक जंगल में रात के अंधेरे में सफर किया जो बहुत ही जोखिम भरी कला है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Ashhar Hashimi Urdu Journalist, Columnist, Poet, Fiction Writer, Author, Translator, Critic, Political Analyst-Commentator and Social Activist | Worked as Editor for UNI Urdu, Azad Hind (Kolkata), Qaumi Awaz (Delhi), Aalami Urdu Service and Urdu Daily Qasid
211
211