पर्यावरण दिवस पर जी एफ कालेज में गोष्ठी का हुआ आयोजन

Jun 5, 2023 - 17:03
Jun 5, 2023 - 17:36
 0  1.6k
पर्यावरण दिवस पर जी एफ कालेज में गोष्ठी का हुआ आयोजन

शाहजहांपुर (आर एन आई) विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज गांधी फ़ैज़ ए आम महाविद्यालय में महाविद्यालय को प्लास्टिक फ्री बनाने हेतु गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गोष्ठी में कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. मोहम्मद तारिक ने कहा की प्लास्टिक आज हमारे लिए एक अभिशाप बन चुकी है। हम प्रतिवर्ष सैकड़ों टन प्लास्टिक एक शहर से पैदा कर रहे हैं। प्लास्टिक के साथ सबसे बड़ा नुकसान यह है कि उसका बायोडिग्रेडेशन नहीं होता है और वह एक लंबे दशकों तक मिट्टी में ज्यों की त्यों बनी रहती है। आज समुद्र में भी विभिन्न माध्यमों से प्लास्टिक पहुंच रही है। जिसके दूरगामी परिणाम बहुत अच्छे नहीं है।

महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के डॉ. रईस अहमद ने कहा कि आज कानून इतने मजबूत हैं कि हम हक रखते हैं कि सरकार हमें स्वच्छ जल और स्वच्छ वायु मुहैया कराए। साथ ही हमारा भी कर्तव्य है कि हम अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखें।

बायोटेक्नोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. स्वप्निल यादव ने कहा कि आज माइक्रो प्लास्टिक और नैनो प्लास्टिक के कारण हमारे पेयजल में रिपोर्ट हो चुके हैं इसलिए साफ दिख रहा पानी पीने योग्य है या नहीं यह हमारे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण है।

कार्यक्रम के अंत में सभी छात्र छात्राओं को महाविद्यालय के प्राचार्य ने महाविद्यालय को प्लास्टिक फ्री बनाने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में डॉ. सोहेल अख्तर नकवी, डॉ. ज़फर अब्बास, डॉ. अज़हर सज़्ज़ाद, डॉ. अकील अहमद खान, डॉ. सईद अख्तर, डॉ. शोएब अहमद, डॉ. इमरान खान, डॉ. दरख्शा बी, डॉ कौशर जमाल, डॉ. शाजिया बी आदि शिक्षकों के अलावा जाहिद अली, अंकिता यादव, अभिषेक, राहुल, अनूप, निकिता, वैभव शुक्ला,बुशरा, सना,फिजा, अजीत,गोविंद, आयशा, विकेश आदि छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Laxmi Kant Pathak Senior Journalist | State Secretary, U.P. Working Journalists Union (Regd.)
211
211