प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत जोड़ो यात्रा में मेधा पाटकर के शामिल होने को लेकर कांग्रेस की आलोचना की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को सवाल किया कि कांग्रेस किस नैतिक आधार पर गुजरात में वोट मांग रही है, जब उसके नेता की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में वह महिला शामिल हुई जिसने तीन दशकों तक नर्मदा बांध परियोजना को बाधित किया था।

Nov 20, 2022 - 22:00
 0  486
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत जोड़ो यात्रा में मेधा पाटकर के शामिल होने को लेकर कांग्रेस की आलोचना की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

धोराजी (गुजरात), 20 नवंबर 2022, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को सवाल किया कि कांग्रेस किस नैतिक आधार पर गुजरात में वोट मांग रही है, जब उसके नेता की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में वह महिला शामिल हुई जिसने तीन दशकों तक नर्मदा बांध परियोजना को बाधित किया था।

मोदी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में की जा रही भारत जोड़ो यात्रा में शनिवार को महाराष्ट्र में ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन’ की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के शामिल होने का संदर्भ देते हुए यह कहा।

गुजरात के राजकोट जिला स्थित धोराजी नगर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध बनाने की महत्वाकांक्षी परियोजना में इसलिए देरी हुई कि कई लोगों ने इसे रोकने की बहुत कोशिश की।

उन्होंने कहा, ‘‘कच्छ और काठियावाड़ (सौराष्ट्र क्षेत्र) को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए नर्मदा परियोजना ही एकमात्र समाधान थी। आपने कल देखा होगा कि कैसे कांग्रेस के एक नेता उस महिला के साथ पदयात्रा कर रहे थे, जो सरदार सरोवर बांध विरोधी कार्यकर्ता थी। उन्होंने तथा अन्य लोगों ने कानूनी बाधाएं पैदा कर तीन दशकों तक परियोजना रूकवा दी।’’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ इन कार्यकर्ताओं ने इसलिए प्रदर्शन किया कि यहां पानी नहीं पहुंचे।’’ उन्होंने कार्यकर्ताओं पर गुजरात को इस हद तक बदनाम करने का आरोप लगाया कि विश्व बैंक ने भी इस परियोजना के लिए वित्त मुहैया करना रोक दिया था।

उन्होंने कहा, ‘‘जब कांग्रेस आपके पास वोट मांगने आए, तो मैं चाहता हूं कि आप उनसे पूछे कि विपक्षी पार्टी किस नैतिक आधार पर वोट मांग रही है जब उनके नेता एक ऐसी महिला के साथ पदयात्रा कर रहे हैं जो नर्मदा परियोजना के खिलाफ थी। मैं आपसे कांग्रेस से यह सवाल पूछने का अनुरोध करता हूं।’’

मोदी ने कहा कि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने छोटे बांध बनाना, नए कुएं और झीलों की खुदाई तथा पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाने जैसी विभिन्न योजनाओं के जरिए पानी की कमी के मुद्दे का हल करने के लिए 20 साल तक कड़ी मेहनत की।

उन्होंने कहा, ‘‘आज पूरे कच्छ-काठियावाड़ क्षेत्र को पाइपलाइन नेटवर्क के जरिए पानी मिल रहा है। हम समस्याओं का स्थायी समाधान करने में यकीन रखते हैं। हम समझते हैं कि पानी और बिजली विकास के लिए जरूरी है। कांग्रेस सरकार की केवल हैंडपम्प लगाने में दिलचस्पी थी।’’

गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में, एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना आठ दिसंबर को होगी। धोराजी इलाके में मतदान एक दिसंबर को होगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

RNI News Reportage News International (RNI) is India's growing news website which is an digital platform to news, ideas and content based article. Destination where you can catch latest happenings from all over the globe Enhancing the strength of journalism independent and unbiased.
211
211