प्रशासन की वादा खिलाफी के बाद गुना जिले के दिव्यांगो ने फिर शुरू की स्वाभिमान यात्रा

प्रदेश सरकार का विधानसभा सत्र भी चालू है, ऐसे में दिव्यांग यात्रा सरकार के मुंह पर तमाचा मारती प्रतीत होती है, तपती सड़क पर घिसटते दिव्यांगों के पैरों में छाले पड़ गए, लेकिन अधिकारी नही पसीजे, तीन की तबीयत बिगड़ी-दिव्यांग बोले अब पीछे नही हटेंगे, हक लेंगे

Mar 2, 2023 - 17:00
 0  2.5k
प्रशासन की वादा खिलाफी के बाद  गुना जिले के दिव्यांगो ने फिर शुरू की स्वाभिमान यात्रा
प्रशासन की वादा खिलाफी के बाद  गुना जिले के दिव्यांगो ने फिर शुरू की स्वाभिमान यात्रा

गुना। अपनी दिव्यांगता का शारीरिक कष्ट झेलने वाले दिव्यांगों ने पूर्व में दिए आश्वासन के बाद वादाखिलाफी की, जिसके बाद 16 सूत्री मांगों को लेकर दिव्यांग पुनः एकजुट होकर राघौगढ़ से हाईवे सड़क पर उतर कर गुना के लिए चल दिए दिव्यांग स्वाभिमान यात्रा के बैनर तले जिला मुख्यालय की ओर कुच कर दिए है, इस तेज पड़ती गर्मी में तपती सड़क के डामर से उनके हाथ और पैरों के तलवे झुलस गए है। 

इस स्वाभिमान यात्रा में कई दोनों पैरों से दिव्यांग ट्रायसिकल के सहारे चल रहे हैं तो कुछ दिव्यांग घिसटते हुए आगे बढ़ रहे हैं और कई ऐसे भी दिव्यांग है जो बैसाखियों के सहारे चल रहे हैं। कोई आंख से तो कोई कान से परेशान दिव्यांग इस उम्मीदों से मांग को उठा रहे हैं कि होरिजोन्टल आरक्षण को वर्टिकल आरक्षण में बदलकर सुविधाओं को धरातल पर लागू करें। लेकिन अंध मूक की आवाजों को संरक्षण की बात करने वाली सरकार और उनके नुमाइंदे को लकवा मार गया है।

28 फरवरी से लगभग 85 दिव्यांगों द्वारा राघौगढ़ के समीप दौराना से शुरू हुई दिव्यांग स्वाभिमान यात्रा के दूसरे दिन लगभग आधा सैकड़ा दिव्यांग घिसटते-लचकते टोल प्लाजा पार करते ही दिव्यांग शांतिबाई भिलाला और अजब बाई, कालूराम सेन की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें रूठियाई शासकीय अस्पताल में भर्ती कराए गए। इसके पूर्व रूपवती बाई की गुजरी रात्रि को तबीयत खराब हो गई। इनमें किसी की सांसें फूलती नजर आईं तो तीनों के घिसटते पैर घायल हो गए।

स्वाभिमान यात्रा में तीन बुजुर्ग ऐसे हैं जिसमें गुना का 69 वर्षीय वृद्ध ट्रायसिकल के सहारे चल रहा है तो एक वृद्ध ऐसा है जिसे संसार का कुछ भी नजर नहीं आता है ऐसे वृद्ध भी हौसले बढाकर चल रहे हैं।

दिव्यांगो ने बताया कि हम 16 सूत्रीय मांगों को लेकर गुना तक दिव्यांग स्वाभिमान यात्रा कर रहे हैं। हमारी मुख्य मांग है कि होरिजोन्टल आरक्षण को वर्टिकल आरक्षण में बदला जाए और केन्द्र सरकार की दिव्यांग अधिनियम 2016 एवं मध्यप्रदेश के दिव्यांग अधिनियम 2017 को दिव्यांगों के हित में धरातल पर उतारा जाए। उन्होंने बताया कि अब हमारी यात्रा अब थमेगी नही। गुना के बाद भोपाल और वहां भी हमारी मांगों को लागू नहीं किया तो दिल्ली तक घिसटते हुए जाएंगे। पहले कलेक्टर ओर सरकार के आश्वासन पर यात्रा स्थगित की थी। लेकिन वादा पूरा नही हुआ है, तथा हम परेशानियों में जीने पर मजबूर है, यहां बतादे कि प्रदेश सरकार का विधानसभा सत्र भी चालू है, ऐसे में दिव्यांग यात्रा सरकार के मुंह पर तमाचा मारती प्रतीत होती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

211
211